आगरा, जागरण टीम। आगरा में पेट्रोल और डीजल के दामों में पिछले एक महीने से अधिक समय से मूल्य नहीं बढ़ने से जनता को राहत मिली है। हालांकि पेट्रोल और डीजल की किल्लत समाप्त नहीं हो रही है।

एस्सार के कई पंप ड्राई हैं, जिस कारण दूसरे पंपों पर कतार लग रही हैं। इसका कारण कच्चे तेलों के दामों में इजाफा, आपूर्ति प्रभावित, कंपनियों द्वारा भुगतान प्रक्रिया में किया बदलाव माना जा रहा है।

रिलायंस पर इस रेट मिल रहा पेट्रोल

एक बार फिर से रिलायंस के पेट्रोल पंप पर अन्य पंपों के मुकाबले डीजल और पेट्रोल बढ़े हुए दामों में बिक रहा है। कुबेरपुर स्थित रिलायंस पंप पर पेट्रोल की कीमत 103.23 रुपये और डीजल की कीमत 94.30 रुपये हैं। आइओसी, एचपी और बीपीसी के पंप पर पेट्रोल 96.35 रुपये और डीजल 89.52 रुपये प्रति लीटर की दर से बिक रहा है। रिलायंस पंप पर 6.88 रुपये महंगा पेट्रोल, 4.78 रुपये डीजल के ग्राहकों को अधिक मूल्य देने पड़ रहे हैं।

रोज सुबह छह बजे बदलती है कीमत

गौरतलब है कि प्रतिदिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं। पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है। इन्हीं मानकों के आधार पर पेट्रोल रेट और डीजल रेट रोज तय करने का काम तेल कंपनियां करती हैं।

डीलर पेट्रोल पंप चलाने वाले लोग हैं। वे खुद को खुदरा कीमतों पर उपभोक्ताओं के अंत में करों और अपने स्वयं के मार्जिन जोड़ने के बाद पेट्रोल बेचते हैं। पेट्रोल रेट और डीजल रेट में यह कॉस्ट भी जुड़ती है।

ये कास्ट भी जुड़ती है

इन्हीं मानकों के आधार पर पेट्रोल रेट और डीजल रेट रोज तय करने का काम तेल कंपनियां करती हैं। डीलर पेट्रोल पंप चलाने वाले लोग हैं। वे खुद को खुदरा कीमतों पर उपभोक्ताओं के अंत में करों और अपने स्वयं के मार्जिन जोड़ने के बाद पेट्रोल बेचते हैं। पेट्रोल रेट और डीजल रेट में यह कॉस्ट भी जुड़ती है।

ऐसे जानें आपके शहर में कितना है दाम

पेट्रोल-डीजल की कीमत आप एसएमएस के जरिए भी जान सकते हैं। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, आपको RSP और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको आईओसीएल की वेबसाइट से मिल जाएगा। 

Edited By: Abhishek Saxena