Move to Jagran APP

Spin The Lucky Wheel के नाम पर साइबर ठगों का नया वार, जानिए क्या कहते हैं साइबर एक्सपर्ट

Cyber Crime आनलाइन शापिंग वेबसाइट का फेक पेज बनाकर कर रहे हैं खेल। आइटी एक्सपर्ट की सलाह इस तरह के लिंक पर नहीं करें क्लिक। फेक पेज और उस पर रिव्यू डालकर वो बिग बिलियन डेज के नाम से लिंक वायरल कर रहे हैं।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Fri, 11 Dec 2020 09:19 AM (IST)Updated: Fri, 11 Dec 2020 09:19 AM (IST)
Spin The Lucky Wheel के नाम पर साइबर ठगों का नया वार, जानिए क्या कहते हैं साइबर एक्सपर्ट
आनलाइन शापिंग वेबसाइट का फेक पेज बनाकर कर रहे हैं खेल।

आगरा, जागरण संवाददाता। इंटरनेट की दुनिया जितनी बाहर से रंगीन नजर आती है, उतनी ही यह खतरों से भरी हुई भी है। आपकी एक गलती आपको मुसीबत में डाल सकती है। हैकर्स और साइबर ठग शिकार के इंतजार में घात लगाए बैठे रहते हैं और इसके लिए लालच भी देते हैं, जिससे यूजर्स उनके झांसे में आ जाते हैं। एेसे ही साइबर ठगों द्वारा आनलाइन शापिंग वेबसाइट का फेक पेज बनाकर लोगों को इनाम का लालच दिया जा रहा है। साइबर एक्सपर्ट इस लिंक पर क्लिक नहीं करने की सलाह दे रहे हैं।

loksabha election banner

साइबर ठगों द्वारा लोगों को शिकार बनाने के लिए आनलाइन शापिंग वेबसाइट अमेजान के नाम का दुरुपयोग किया जा रहा है। फेक पेज और उस पर रिव्यू डालकर वो बिग बिलियन डेज के नाम से लिंक वायरल कर रहे हैं। इस लिंक पर क्लिक करते ही स्पिन द लकी व्हील का पेज खुलता है। इस पेज पर लिखा है कि हम अपने सदस्यों को उपहार जीतने के लिए लकी व्हील पर एक फ्री स्पिन दे रहे हैं। एक अइपी से एक बार ही स्पिन किया जा सकता है। व्हील पर क्लिक कर जब उसे स्पिन किया जाता है, तो वो व्हील पर प्रदर्शित मोबाइल, स्मार्ट वाच, शू आदि पर रुकता है। उसके बाद बधाई का संदेश आता है और उसके नीचे बने बार के ब्ल्यू होने तक लाेगों को वाट्सएप पर लिंक को मैसेज करने को कहा जाता है। दरअसल, यह हैकर्स और साइबर ठग द्वारा अधिक से अधिक लोगों को शिकार बनाने के लिए बिछाया गया जाल है। उपहार के चक्कर में लोग फंस जाते हैं और हैकर्स उनका डाटा चुरा लेते हैं।

आइटी एक्सपर्ट रक्षित टंडन ने बताया कि इस तरह के किसी भी लिंक पर क्लिक नहीं करें। इस तरह के आफर आनलाइन शापिंग वेबसाइट द्वारा नहीं दिए जाते। हैकर्स इस तरह के लिंक से आपके साथ फ्राड कर सकते हैं या आपका डाटा चुरा सकते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.