आगरा, जागरण संवाददाता। रेल प्रशासन की टीम धौलपुर खंड स्थित बानमोर से सांक स्टेशन के मध्य तीसरी रेल लाइन को जोड़ने जा रही है। यह कार्य 15 और 16 दिसंबर को होगा। इसके चलते झांसी-आगरा मेमू और एक्सप्रेस को दो दिनों के लिए रद कर दिया गया है जबकि बीना और ग्वालियर रेलवे स्टेशन के मध्य दो ट्रेनें 95 मिनट तक खड़ी रहेंगी।

दो दिन रद रहेंगी ये गाड़ियां

उत्तर मध्य रेलवे प्रयागराज जोन के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी हिमांशु शेखर ने बताया कि वीरांगना लक्ष्मी बाई झांसी से आगरा मेमू और एक्सप्रेस (अप और डाउन) ट्रेनें दो दिन रद रहेंगी। कोरबा से अमृतसर एक्सप्रेस, कन्याकुमारी से निजामुद्दीन एक्सप्रेस 16 दिसंबर को 95 मिनट तक बीना से ग्वालियर स्टेशन के मध्य खड़ी रहेगी।

बाडी वार्न कैमरे से लैस हैं 70 सचल दस्ता, जल्द और भी बढ़ेगी संख्या

ठंड में ट्रेनों में चोरी की घटनाएं बढ़ जाती हैं। ऐसी घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए जीआरपी आगरा परिक्षेत्र ने सचल दस्ता की संख्या बढ़ा दी है। आगरा फोर्ट से रामनगर एक्सप्रेस, आनंद विहार नई दिल्ली से बलिया एक्सप्रेस सहित 36 ट्रेनों में दस्ता चलेंगे। इससे परिक्षेत्र की 236 ट्रेनों में सचल दस्ता की तैनाती कर दी गई है। 236 में 70 दस्तों के पास बाडी वार्न कैमरे और ड्रैगन लाइट दिया गया है। जल्द ही बाडी वार्न कैमरों की संख्या बढ़ने जा रही है। जीआरपी आगरा परिक्षेत्र में आगरा, मथुरा, अलीगढ़, कानपुर, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा सहित अन्य शहर आते हैं।

अब बढ़कर 236 हुई संख्या

एसपी जीआरपी मोहम्मद मुश्ताक ने बताया कि जीआरपी और आरपीएफ के संयुक्त प्रयास से 200 ट्रेनों में सचल दस्ता चल रहे हैं। इसमें एक दारोगा सहित पांच सिपाही हैं। ठंड में चोरी की घटनाओं की संख्या बढ़ जाती है। इसी आधार पर सचल दस्तों की संख्या को बढ़ाया गया है जबकि ट्रेनों की रैंडम चेकिंग भी कराई जा रही है। इसके लिए डेढ़ दर्जन टीमें अलग से तैनात की गई हैं।

ये भी पढ़ें...

स्कूटी की चाबी मांगने पर दोस्‍त बने कातिल, शव देख मां बोली- 'पोस्‍टमार्टम मत करना, उसे तकलीफ होगी'

क्या है बाडी वार्न कैमरा

जीआरपी सिपाही की शर्ट पर कंधे के पास लगता है। कैमरे में सिपाही और संबंधित व्यक्ति के मध्य आडियो और वीडियो रिकार्ड हो जाता है।

रात में विशेष चेकिंग अभियान

एसपी जीआरपी ने बताया कि रात में ट्रेनों में विशेष चेकिंग अभियान भी चलाया जा रहा है। रैंडम तरीके से ट्रेनों का चयन किया जाता है।

 

Edited By: Abhishek Saxena

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट