आगरा, जागरण संवाददाता। आगरा के ताजमहल की खूबसूरती के साथ यहां की परंपराओं और विविधताओं से भी पर्यटकों का परिचय कराया जाएगा। इस उद्देश्य को लेकर ताज पूर्वी गेट से दक्षिणी गेट होते हुए पश्चिमी गेट तक आगरा स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत तीन करोड़ रुपये से बने हेरिटेज वाक शुरू होगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मंगलवार तीसरे पहर पांच बजे वर्चुअल संवाद से इसका लोकार्पण करेंगे। पर्यटक पेठा, मोमोज, चाट और गोलगप्पे के बीच शहर की खासियतों, परंपरा और कला को देख सकेंगे।

नगर आयुक्‍त न‍िख‍िल टीकाराम ने बताया क‍ि हेरिटेज वॉक में नागर‍िक ताजमहल के आसपास पैदल वाक करेंगे, तो उन्‍हें यहां से जुड़े इतिहास, व्यवसाय, विधाएं और परंपराओं को नजदीक से समझने का मौका मिलेगा। इसकी खासियत यह होगी कि जीवंत चित्रण से उकेरी गई कृतियां अपने आप सारी कहानी कह देंगी। हेरिटेज वाक की लंबाई तीन किमी और चौड़ाई डेढ़ से दो किमी होगी।

ये है स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट

आगरा स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत ताजगंज और उसके आसपास के लोग को 1000 करोड़ रुपए से स्मार्ट तरीके से विकसित किया जा रहा है। 105 करोड़ रुपए से फतेहाबाद रोड का सुंदरीकरण किया जा रहा है। रोड पर डक्‍ट और नाला का कार्य वर्तमान में चल रहा है। आगरा स्मार्ट सिटी के तहत 253 करोड रुपए से नगर निगम में एकीकृत कमान कंट्रोल सेंटर बनाया गया है इस कंट्रोल सेंटर के माध्यम से शहर के 136 चौराहों की निगरानी की जा सकेगी। आगरा स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत नगर निगम परिसर में स्मार्ट हेल्थ सेंटर शुरू किया गया है। साथ ही एक पैथोलॉजी लैब भी खोली गई है। शहर भर में 9 अन्य स्मार्ट हेल्थ सेंटर खोले जाएंगे।

इंंदौर की तर्ज पर प्रत्येक रविवार को शहर में "हेरिटेज वाक' का प्रस्‍ताव

नगर न‍िगम द्वारा इंदौर की तर्ज पर शहर में "हेरिटेज वाक' कराने का भी प्रस्‍ताव है। इंदौर स्मार्ट सिटी द्वारा शहर के लोगों के लिए इंदौर की सभ्यता को जानने और प्राचीन धरोहरों का महत्व पहचानने के लिए यह आयोजन किया जाता है। इतिहासकारों द्वारा हेरिटेज वाक के दौरान आने वाली ऐतिहासिक इमारतों एवं इंदौर के संबंध में रोचक जानकारी दी जाएगी। ऐसा ही आगरा में करने का प्रस्‍ताव है। नगर आयुक्‍त ने बताया क‍ि शीघ्र इस प्रस्‍ताव पर अमल होगा।

 

Edited By: Prateek Gupta