Move to Jagran APP

By Poll Panchayat Agra: आगरा के दो ब्लाकों में ग्राम पंचायत सदस्यों का निर्विरोध चुना जाना तय

पंचायत उपचुनाव में आगरा में सोमवार को आवंटित होंगे चुनाव चिह्न। सात जून को नाम वापसी की प्रक्रिया के बाद ही चुनाव चिह्न आवंटित किए जाएंगे। कुल 2244 रिक्त पदों के लिए 2736 नामांकन हुए हैं। 199 पदों पर सिर्फ एक-एक नामांकन ही हुआ है।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Mon, 07 Jun 2021 10:45 AM (IST)Updated: Mon, 07 Jun 2021 10:45 AM (IST)
By Poll Panchayat Agra: आगरा के दो ब्लाकों में ग्राम पंचायत सदस्यों का निर्विरोध चुना जाना तय
पंचायत उपचुनाव में आज प्रत्‍याशियों को चुनाव चिन्‍ह आवंटित किए जाएंगे।

आगरा, जागरण संवाददाता। पंचायत उपचुनाव के लिए नामांकन की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। कुल 2244 रिक्त पदों के लिए 2736 नामांकन हुए हैं।199 पदों पर सिर्फ एक-एक नामांकन ही हुआ है। इनमें से 197 पद दो ब्लाकों के ग्राम पंचायत सदस्यों के हैं। इन सभी का निर्विरोध चुना जाना लगभग तय है। इसके साथ ही एक प्रधान और एक क्षेत्र पंचायत सदस्य के लिए भी एक-एक ही नामांकन हुआ है। ये भी निर्विरोध चुने जाएंगे। सोमवार को नाम वापसी की प्रक्रिया के बाद इनके निर्विरोध चुने जाने की घोषणा होगी। सात जून को नाम वापसी की प्रक्रिया के बाद ही चुनाव चिह्न आवंटित किए जाएंगे।

loksabha election banner

ग्राम पंचायत सदस्य के कुल रिक्त पद 2237 के लिए 2703 नामांकन हुए। जिन दो ब्लाकों में निर्विरोध ग्राम पंचायत सदस्यों के चुनाव जीतने का रास्ता साफ हुआ है, उसमें जैतपुर कलां और बिचपुरी ब्लाक है। बिचपुरी ब्लाक में रिक्त 31 पदों के सापेक्ष 31 और जैतपुर कलां में रिक्त 166 पदों के सापेक्ष 166 नामांकन होने के कारण यहां प्रत्याशियों के निर्विरोध चुने जाने का रास्ता साफ हो गया है। बीती छह जून को 2237 ग्राम पंचायत सदस्य, चार प्रधान और तीन क्षेत्र पंचायत सदस्य के रिक्त पद के लिए विकास खंड कार्यालयों पर नामांकन हुए। ग्राम प्रधान के रिक्त चार पदों के सापेक्ष कुल 27 नामांकन हुए। इसमें फतेहपुर सीकरी ब्लाक की रसूलपुर ग्राम पंचायत के लिए सिर्फ एक ही नामांकन हुआ। ऐसे में यहां निर्विरोध प्रधान चुना जाना तय हो गया है। इसके साथ ही खंदौली ब्लाक की कुबेरपुर ग्राम प्रधान के लिए छह, बिचपुरी ब्लाक की बरारा ग्राम प्रधान के लिए 15 और जैतपुर कलां ब्लाक की मढेपुरा ग्राम प्रधान के लिए पांच नामांकन हुए। क्षेत्र पंचायत सदस्य के एत्मादपुर के वार्ड 70 (सिकतरा) के लिए तीन, अकोला के वार्ड 52 (बसैरी चाहर) के लिए दो और खेरागढ़ के वार्ड 40 (सरैंडा) के लिए एक नामांकन हुआ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.