Move to Jagran APP

Bank Charges: क्या जानते हैं आप, स्टेटमेंट से लेकर डेबिट कार्ड तक हर सेवा का शुल्क वसूलता है बैंक

Bank Charges स्टेटमेंट निकालवाने के लिए अलग-अलग बैंकों का शुल्क अलग। मोबाइल एप से स्टेटमेंट डाउनलोड करने पर नहीं लगता चार्ज। बैंक अलग-अलग परिस्थित में शुल्क और जुर्माना वसूल सकते हैं। बैंकों द्वारा एटीएम से एक माह में रुपये निकालने की सीमा निर्धारित की गई है।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Tue, 08 Dec 2020 04:53 PM (IST)Updated: Tue, 08 Dec 2020 05:58 PM (IST)
Bank Charges: क्या जानते हैं आप, स्टेटमेंट से लेकर डेबिट कार्ड तक हर सेवा का शुल्क वसूलता है बैंक
स्टेटमेंट निकालवाने के लिए अलग-अलग बैंकों का शुल्क अलग।

आगरा, गौरव भारद्वाज। बैंक खाते से लेनदेन करते समय बहुत से ग्राहक ऐसे होते हैं उन्हें पता नहीं होता कि खाता मेंटेन करने के लिए उन्हें कितना चार्ज देना पड़ रहा है। स्टेटमेंट निकालवाने से लेकर एटीएम से रुपये निकालने के लिए बैंक चार्ज वसूलता है। ये चार्ज चुपचाप ग्राहक के खाते से कट जाता है। अधिकांश ग्राहकों को इसकी जानकारी तब होती है जब वो पास बुक देखते हैं।

loksabha election banner

आयकर रिर्टन जमा करने के लिए पूरे साल के स्टेटमेंट की जरूरत पड़ती है। अगर आपको भी स्टेटमेंट की जरूरत है ताे याद रखें कि बैंक स्टेटमेंट देने का चार्ज वसूलती हैं। अलग-अलग बैंक का चार्ज अलग है। स्टेट बैंक आफ इंडिया तीन पेज के स्टेटमेंट के लिए 118 रुपये व छह पेज के स्टेटमेंट के लिए 236 रुपये चार्ज लेती है। इसके अलावा यूनियन बैंक भी स्टेटमेंट के लिए 118 रुपये चार्ज करता है।

सरकारी बैंक से लेकर प्राइवेट बैंकों में स्टेटमेंट का चार्ज अलग-अलग है। प्राइवेट बैंक में स्टेटमेंट के लिए अधिक धनराशि खर्च करनी पड़ती है। जो ग्राहक पहली बार स्टेटमेंट निकालवाने जाते हैं, उनमें से अधिकांश को शुल्क लगने की जानकारी नहीं होती है। जब एकाउंट से धनराशि कटती है, तब उन्हें जानकारी होती है।

मोबाइल एप से करें डाउनलोड

अगर स्टेटमेंट पर लगने वाले शुल्क से बचना है तो विभिन्न बैंकों ने अपने मोबाइल एप पर एक साल का स्टेटमेंट देने की सुविधा दे रखी है। एप डाउनलोड कर उससे अपने खाते का स्टेटमेंट डाउनलोड कर सकते हैं। एक साल के स्टेटमेंट डाउनलोड करने का शुल्क नहीं लगता है। इसके अलावा एप पर और भी सुविधाएं मिलती हैं।

डेबिट कार्ड फीस

खाता खुलवाते समय अधिकांश ग्राहक डेबिट कार्ड लेते हैं। इस डेबिट कार्ड के लिए भी ग्राहक को फीस चुकानी पड़ती है। इसकी फीस कार्ड की फीचर्स पर निर्भर करती है। कुछ सेविंग अकाउंट पर फ्री डेबिट कार्ड भी मिलते हैं। अामतौर पर बैंकों की ओर से डेबिट कार्ड पर 99 रुपये से 750 रुपये सालाना तक चार्ज लिया जाता है। अगर आपका कार्ड खो गया तो नया कार्ड लेने पर भी शुल्क देना होता है। इसके साथ बैंकों द्वारा एटीएम से एक माह में रुपये निकालने की सीमा निर्धारित की गई है। इससे ज्यादा बार रुपये निकालने पर 20 से 50 रुपये तक शुल्क चुकाना पड़ता है।

इनका भी लगता है चार्ज

बैंक अलग-अलग परिस्थित में शुल्क और जुर्माना वसूल सकते हैं। इसमें चेक बाउंस, एसएमएस सेवा शुल्क, खाता बंद करने, नई चेक बुक जारी करना, डिमांड ड्राफ्ट, पिन जनरेट आदि सेवाएं शामिल हैं। इन सेवाओं के लिए अलग-अलग बैंक में शुल्क अलग हो सकते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.