Move to Jagran APP

Ticket of Rajya Sabha: भाजपा का ब्रज के दो दिग्गजों पर दांव, जातिगत समीकरण भी लिए साध

विद्यार्थी परिषद के संगठन मंत्री बन 1969 में आगरा आए थे हरद्वार दुबे। ब्रजक्षेत्र की कमान संभाले चुके हैं बीएल वर्मा दोनों जाएंगे राज्यसभा। पूर्व मंत्री हरद्वार दुबे को चुन जहां सूबे में ब्राह्मणों को साधा वहीं बीएल वर्मा के सहारे पिछड़ों को साधने की कोशिश की।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Mon, 26 Oct 2020 11:26 PM (IST)Updated: Mon, 26 Oct 2020 11:26 PM (IST)
Ticket of Rajya Sabha: भाजपा का ब्रज के दो दिग्गजों पर दांव, जातिगत समीकरण भी लिए साध
पूर्व मंत्री हरद्वार दुबे को भाजपा ने राज्‍यसभा का टिकट दिया है।

आगरा, जागरण संवाददाता। भाजपा ने ब्रजक्षेत्र के दो दिग्गजों पर राज्यसभा के लिए दांव लगा जातिगत समीकरणों को भी साधने का प्रयास किया है। पूर्व मंत्री हरद्वार दुबे को चुन जहां सूबे में ब्राह्मणों को लेकर चल रही रस्साकसी और विपक्ष के प्रहार हल्का करने का प्रयास है तो बीएल वर्मा के सहारे पिछड़ों को साधने की कोशिश है।

loksabha election banner

मूलरूप से बलिया के रहने वाले हरद्वार दुबे सीतापुर, अयोध्या, शाहजहांपुर में आरएसएस के जिला प्रचारक रहे हैं। वर्ष 1969 में वे अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के संगठन मंत्री बन आगरा आए और स्थानीय राजनीति पर कब्जा जमा लिया। 1983 में वे महानगर इकाई के मंत्री बने। कोठी मीना बाजार मैदान में होने वाले भाजपा के राष्ट्रीय अधिवेशन के समय उन्होंने महानगर के अध्यक्ष के रूप में कमान संभाल रखी थी। वर्ष 1989 में पहली बार चुनाव मैदान में उतरे और छावनी सीट पर कमल खिलाया। ये वे सीट थी, जिस पर आजादी के बाद से कांग्रेस का कब्जा रहा था। इसके बाद 1991 के चुनाव में पार्टी ने उन्हें फिर मौका दिया और वे उम्मीदों पर खरे भी उतरे। दूसरी बार जीत पर उन्हें सूबे का संस्थागत वित्त राज्यमंत्री बनाया गया। विवादों के चलते वर्षभर के अंदर मंत्री पद इस्तीफा देना पड़ा था। इसके बाद समीकरण बदले और वे चुनाव मैदान में तो मजबूती नहीं दिखा सके, लेकिन संगठन में पकड़ मजबूत रही। 2005 में वे खेरागढ़ विधानसभा से उपचुनाव लड़े, जिसमें हार का सामना करना पड़ा था। इससे पहले आगरा-फीरोजाबाद विधान परिषद चुनाव में भी उन्हें शिकस्त मिली थी। वर्ष 2011 में प्रदेश प्रवक्ता और 2013 में प्रदेश उपाध्यक्ष का दायित्व संभाला था। वहीं समाज कल्याण निर्माण निगम लिमिटेड के वर्तमान अध्यक्ष और वर्ष 2016 में ब्रजक्षेत्र अध्यक्ष की कमान संभाल चुके बीएल वर्मा को भी भाजपा ने अवसर दिया है। मूलरूप से बदायूं जिले के रहने वाले वर्मा वर्ष 2018 में प्रदेश उपाध्यक्ष का दायित्व भी संभाल चुके हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.