Move to Jagran APP

बार्सिलोना के जोस और इजाबेल इंडियन कल्चर से हुए इंप्रेस, मंदिर में लिए सात फेरे अब निभाएंगे सात वचन

Foreign Couple Marriage In Agra Teample भारतीय संस्कृति से प्रभावित विदेशी युगल ने लिए सात फेरे। बार्सिलोना के जोस और इजाबेल ने मंदिर में की शादी। भारतीय शादी का वीडियो देखने के बाद जताई थी इच्छा ।

By Nirlosh KumarEdited By: Abhishek SaxenaPublished: Sat, 03 Dec 2022 07:38 AM (IST)Updated: Sat, 03 Dec 2022 07:38 AM (IST)
बार्सिलोना के जोस और इजाबेल इंडियन कल्चर से हुए इंप्रेस, मंदिर में लिए सात फेरे अब निभाएंगे सात वचन
Foreign Couple Marriage: आगरा के मंदिर में शादी की रस्मों के बीच बार्सिलोना के जोस और इजाबेल

आगरा, जागरण संवाददाता। भारतीय संस्कृति से विदेशी युगल इतना प्रभावित हुआ कि उसने हिंदू रीति-रिवाजों से शादी का निर्णय कर लिया। शुक्रवार को धांधूपुरा स्थित मंदिर में स्पेन के जोस और इजाबेल ने सात फेरे तो लिए ही, एक-दूजे को सात वचन भी दिए। भारतीय शादी का वीडियो देखने के बाद विदेशी युगल ने दोबारा शादी करने की इच्छा जताई थी।

loksabha election banner

भारत की यात्रा पर नवंबर में आए हैं दोनों

स्पेन के बार्सिलोना निवासी जोस लोजानो (65) और इजाबेल फुऐंट्स (60) 28 नवंबर को भारत यात्रा पर आए थे। गुरुवार को दोनों आगरा पहुंचे थे। दोनों ने हिंदू रीति-रिवाजों से होने वाली शादियों के वीडियो देख रखे थे। भारतीय संस्कृति और रीति-रिवाजों से दाेनों इतना प्रभावित हो गए कि उन्होंने दोबारा शादी करने का निर्णय ले लिया। उन्होंने गाइड भागवत शर्मा से अपनी इच्छा जताई।

ये भी पढ़ें;

Varanasi Special: काशी के पौराणिक मंदिरों की पहचान बताएंगे 100 भव्य स्तंभ, 24.35 करोड़ की लागत से होगा निर्माण

गाइड ने वीरू के सहयोग से ताजगंज के धांधूपुरा स्थित जाहरवीर बाबा मंदिर में शादी की व्यवस्था कराई। शुक्रवार को पं. विनोद तिवारी ने मंदिर में दोनों की हिंदू रीति-रिवाजों से शादी संपन्न कराई। दोनों ने परंपरागत भारतीय परिधान धारण किए थे। पं. विनोद तिवारी ने शादी के मंत्रों के साथ ही सात वचनों को गाइड की सहायता से दोनों को समझाया।

भारतीय परंपराओं और रीति-रिवाजों ने किया प्रभावित

जोस ने बताया कि उन्होंने भारतीय शादियों के बहुत से वीडियो देखे थे। भारतीय परंपराओं और रीति-रिवाजों से वह बहुत प्रभावित हुए। उन्होंने इजाबेल को दोबारा हिंदू रीति-रिवाजों से शादी करने के बारे में बताया तो उन्होंने सहर्ष सहमति प्रदान कर दी। इसके बाद उन्होंने गाइड से इस बारे में बात की। वहीं, इजाबेल का कहना था कि भारतीय संस्कृति से वह हमेशा से प्रभावित थीं। हिंदू रीति-रिवाजों से दोबारा शादी करने के बाद वह बहुत प्रसन्न महसूस कर रही हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.