Move to Jagran APP

TrumpVisitIndia: ताज जितना खूबसूरत, उतनी ही मशहूर डायना बेंच भी Agra News

वर्ष 1907-08 में लॉर्ड कर्जन ने लगवाई थीं सेंट्रल टैंक पर चार बेंच। वर्ष 1992 में प्रिंसेज डायना ने फोटो खिंचाई तो पड़ गया उनका नाम।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Fri, 21 Feb 2020 09:43 AM (IST)Updated: Fri, 21 Feb 2020 09:43 AM (IST)
TrumpVisitIndia: ताज जितना खूबसूरत, उतनी ही मशहूर डायना बेंच भी Agra News
TrumpVisitIndia: ताज जितना खूबसूरत, उतनी ही मशहूर डायना बेंच भी Agra News

आगरा, निर्लोष कुमार। दुनिया के सात अजूबों में शुमार ताजमहल जितना खूबसूरत है, उसी परिसर में सेंट्रल ट्रैंक पर लगी डायना बेंच भी उतनी ही मशहूर है। आम हो या खास, इस डायना बेंच पर बैठकर फोटो खिंचाने के मोह से खुद को नहीं रोक पाते हैं। पर्यटकों के बीच आकर्षण का केंद्र रहने वाली डायना बेंच शाहजहां ने नहीं लगवाई थी। यह तो ताज बनने के 260 वर्ष बाद लगी थी।

prime article banner

मुगल शहंशाह ने ताजमहल का निर्माण सन 1632 से 1648 के बीच कराया था। तब ये बेंच नहीं थीं। इतिहासकार राजकिशोर राजे बताते हैं कि वर्ष 1902 में तत्कालीन वायसराय लॉर्ड कर्जन आगरा आए थे। उनके कार्यकाल के दौरान ताजमहल परिसर में कई परिवर्तन कराए गए थे। गार्डन में लगे ऊंचे-ऊंचे पेड़ों की वजह से तब ताजमहल वीडियो प्लेटफार्म से नजर नहीं आता था। ताजमहल पूरा नजर आए, इसके लिए पुराने पेड़ों को काटा गया था। लॉर्ड कर्जन के समय 1907-08 में सेंट्रल टैंक पर संगमरमर की चार बेंच लगाई गई थीं। इस बेंच पर बैठने के बाद पीछे ताजमहल का विहंगम नजारा भी कैमरे में कैद हो जाता है। ऐसे दृश्य वाला फोटो ताजमहल के दीदार की याद दिलाता रहता है।

यहां मिलता है उल्लेख

आगरा में अधीक्षण पुरातत्वविद रहे डी. दयालन ने अपनी किताब 'ताजमहल एंड इट्स कंजर्वेशन' में लॉर्ड कर्जन द्वारा 1907-08 में सेंट्रल टैंक पर बेंच लगवाने का उल्लेख किया है।

प्रिंसेज डायना के नाम से हुई प्रसिद्ध

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ जनवरी, 1961 में पति प्रिंस फिलिप के साथ ताज देखने आई थीं। उन्होंने भी सेंट्रल टैंक स्थित बैंच पर बैठकर फोटो खिंचवाए थे। मगर उनके नाम पर यह प्रसिद्ध न हो सकी। वर्ष 1992 में ताजमहल देखने प्रिंसेज डायना आईं थीं। उन्होंने इसी बेंच पर बैठकर फोटो खिंचाए थे। उनकी लोकप्रियता उस समय चरम पर पर थी। इसके बाद ये बेंच उनके नाम से ही पुकारी जाने लगी। डायना बेंच सेंट्रल टैंक पर मुख्य मकबरे की तरफ स्थित है।

ट्रंप भी इसी बेंच पर बैठ खिंचा सकते हैं फोटो

ताजमहल का दीदार करने वाले राष्ट्राध्यक्षों में शायद एक भी ऐसा नहीं है जिन्होंने इस डायना बेंच पर बैठ फोटो न खिंचाई हो। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी ताजमहल आने पर इस बेंच पर फोटो खिंचा सकते हैं।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.