Move to Jagran APP

Agra News: ताजमहल के आसपास हजाराें लोगाें की रोजी रोटी पर संकट, 500 मीटर तक नहीं होगी व्यावसायिक गतिविधियां

Agra News सुप्रीम कोर्ट ने एक याचिका पर दिया है आदेश। ताजमहल के आसपास के दायरे में हैं तमाम एंपोरियम रेस्टोरेंट्स। इसके अलावा ताजमहल के पूर्वी पश्चिमी और दक्षिणी गेट के आसपास 100 दुकानें हैं। इनके बंंद हो जाने से छिन जाएगा हजाराें लोगाें का काराेबार।

By Nirlosh KumarEdited By: Prateek GuptaPublished: Tue, 27 Sep 2022 08:10 AM (IST)Updated: Tue, 27 Sep 2022 08:10 AM (IST)
Agra News: ताजमहल के आसपास हजाराें लोगाें की रोजी रोटी पर संकट, 500 मीटर तक नहीं होगी व्यावसायिक गतिविधियां
Agra News: ताजमहल के आसपास व्यावसायिक गतिविधि बंद करने का सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया है।

आगरा, जागरण संवाददाता। ताजमहल पर प्रदूषण रोकने के लिए पहले आगरा का फाउंड्री उद्योग बंद हुआ था। अब नए आदेश के बाद ताजमहल के आसपास हो रही व्यावसायिक गतिविधियां बंद की जानी हैं। इससे वहां रोजाना कमाकर खाने वाले के सामने रोजगार का संकट पैदा होने वाला है।

loksabha election banner

ये है मामला

सुप्रीम कोर्ट द्वारा पश्चिमी गेट मार्केट एसोसिएशन की याचिका पर दिए गए आदेश से ताजगंज पर संकट खड़ा हो गया है। ताजमहल की 500 मीटर की परिधि में हैंडीक्राफ्ट शोरूम, दुकानें व होटल बड़ी संख्या में हैं। यहां व्यावसायिक गतिविधियों पर रोक लगाए जाने से हजारों लोगों की आजीविका प्रभावित होगी और वे बेरोजार हो जाएंगे।पश्चिमी गेट मार्केट एसोसिएशन ने ताजमहल के 500 मीटर की परिधि में व्यवसायिक गतिविधियों पर रोकलगाने के लिए एडीए को निर्देश देने की मांग की थी।

ये पड़ेगा असर

ताजमहल की 500 मीटर की परिधि में पूर्वी, पश्चिमी व दक्षिणी गेट पर दर्जन भर बड़े हैंडीक्राफ्ट एंपोरियम हैं। कई होटल और रेस्टोरेंट्स यहां हैं। तीनों गेटों पर 100 से अधिक दुकानें हैं, जहां हैंडीक्राफ्ट्स आइटम, कपड़े, रोजमर्रा का सामान मिलता है। ताजमहल घूमने आने वाले भारतीय और विदेशी पर्यटकों के सहारे यहां कारोबार चलता है। यहां व्यावसायिक गतिविधियां बंद किए जाने से पूरा ताजगंज ही संकट में आ जाएगा। हैंडीक्राफ्ट शोरूम संचालकों, होटल व रेस्टोरेंट संचालकों और दुकानदारों के साथ ही उनके यहां काम करने वाले सैकड़ों लोगों के समक्ष आजीविका का संकट खड़ा हो जाएगा। इस आदेश के बाद ताजमहल के आसपास रहने वाले लोगों की नींद उड़ चुकी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.