मलपुरा (आगरा): कागारौल थाना क्षेत्र में दस दिन पहले मासूम के साथ हुई दरिदगी पर रविवार को चाहरवाटी में उबाल आ गया। रविवार को 50 गांवों की महापंचायत में द¨रदे के परिवार से चाहरवाटी ने तौबा कर ली। फरमान जारी किया कि दुष्कर्मी और उसके परिवारीजनों से संबंध रखने वालों को भी चाहरवाटी से बेदखल कर दिया जाएगा। शादी तथा अन्य समारोहों में दुष्कर्मी और उसके परिजनों का बहिष्कार किया जाएगा।

यह फैसला कागारौल स्थित बड़े मंदिर में आयोजित चाहरवाटी की महापंचायत में लिया। इसमें 50 गांवों के 700 से अधिक ग्रामीणों ने भाग लिया। उन्होंने मासूम के साथ दरिदगी पर दुख जताया। ग्रामीणों ने कहा कि कि ऐसे दरिदे को समाज में रहने का अधिकार नहीं। अब भी पीडि़त बेटी जिंदगी और मौत से जूझ रही है। उसके साथ किए कृत्य को किसी भी रूप में स्वीकार नहीं किया जाएगा। आरोपी और उसके पूरी चाहरवाटी संबंध नहीं रखेगी।

पंचायत के फैसले की किसी ने न माना, तो उसका भी बहिष्कार होगा। इस पर सभी ग्रामीणों ने हाथ ऊपर उठाकर समर्थन किया। इस दौरान ग्रामीणों ने कहा कि संस्कारों की कमी के कारण ऐसे दरिदे बढ़ रहे है। इन्हे सबक सिखाने के लिए 11 सदस्यीय कमेटी गठित करने का निर्णय लिया। महापंचायत में डॉ. देवपाल सोलंकी, अशोक उपाध्याय, काग्रेस जिलाध्यक्ष दुष्यंत शर्मा, भाजपा नेता मोहन सिंह चाहर, पूर्व ब्लाक प्रमुख सुखवीर सिंह सोलंकी, मलखान सिंह, दिनेश सोलंकी, चौधरी हाकिम सिंह, धर्मवीर सिंह, जिला पंचायत सदस्य मेघराज सोलंकी। जवाहर सिंह, शिवदयाल उपाध्याय, धनवीर सिंह, केशव, यदवीर सिंह आदि मौजूद थे।

=====

स्कूली बच्चों को मोबाइल न देने पर भी विचार

महापंचायत में स्कूल में पढ़ रहे बच्चों को मोबाइल न देने की बात कही गई, हालांकि इस पर कोई अंतिम फैसला फिलहाल नहीं लिया गया।

दोपहर तक बंद रहा बाजार

महापंचायत के चलते कागारौल कस्बे का बाजार दोपहर करीब तीन बजे तक बंद रहा। सभी व्यापारियों ने पंचायत में भाग लिया। उन्होंने अपनी दुकानों से आरोपी के परिवारीजनों को सामान वगैरह न देने पर सहमति जताई।

----------------------

किशोरी से दुष्कर्म

मलपुरा: एक युवक ने25 अगस्त को किशोरी से दुष्कर्म किया। परिजनों को पता चलने पर पीडि़ता के पिता ने आरोपी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है। जगनेर रोड स्थित किसी गांव की किशोरी को पड़ोस में रहने वाली एक बालिका अपने घर जन्माष्टमी दिखाने ले गई थी। आरोप है कि वहां बालिका के मामा ने किशोरी को अकेला पाकर दबोच लिया। उसके साथ दुष्कर्म किया, इसकी शिकायत पर उसे बदनाम करने की धमकी दी। दहशतजदा किशोरी ने रविवार को घटना की जानकारी अपनी मा को दी। परिजनों ने थाने पहुंच आरोपी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है। पुलिस आरोपी की गिरफ्तारी को उसके करीबी लोगों से पूछताछ कर रही है।