Move to Jagran APP

UP News: यूपी में और मजबूत होंगे सीबीसीआईडी के 'हाथ', आगरा समेत प्रदेश के 10 शहरों में खुलेंगे नए थाने

Agra Latest News In Hindi सीबीसीआईडी के नए थाने खुलने के बाद अब आरोपितों को गिरफ्तार करने के बाद जीडी पर दर्ज करेगी। प्रदेश के सभी सीबीसीआईडी जोन में यह आंकड़ा सैकड़ों में है। यहां पर शासन से जांच स्थानांतरित होकर आती हैं। जिनकी विवेचना करके सीबीसीआईडी आरोप पत्र न्यायालय में प्रेषित करती है। न्यायालयों में चल रहे मुकदमों की पैरोकारी करके आरोपितों को सजा दिलाती है।

By Ali Abbas Edited By: Abhishek Saxena Sun, 09 Jun 2024 02:00 PM (IST)
UP News: यूपी में और मजबूत होंगे सीबीसीआईडी के 'हाथ', आगरा समेत प्रदेश के 10 शहरों में खुलेंगे नए थाने
Agra News: आगरा समेत प्रदेश के 10 शहरों में खुलेंगे सीबीसीआइडी के थाने

जागरण संवाददाता, आगरा। आगरा समेत उत्तर प्रदेश के 10 शहराें में सीबीसीआईडी के थाने खोलने की तैयारी है। नए थाने खुलने के बाद सीबीसीआईडी अपने यहां मुकदमा दर्ज कर खुद ही आरोपित को गिरफ्तार कर सकेगी। उसकी लिखापढ़ी अपने थाने में करके जेल भेज सकेगी। सीबीसीआईडी आगरा जोन के पास 50 से अधिक विवेचना लंबित हैं।

झंझटों से मुक्त होगी सीबीसीआईडी

आरोपितों के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी कराने के बाद उनकी गिरफ्तारी को संबधित थाने की मदद लेती है। आरोपित को दाखिल भी संबंधित थाने में किया जाता है। मगर, अब विजिलेंस की तर्ज पर थाने खुलने पर सीबीसीआईडी इन सब झंझटों से मुक्त हो जाएगी। वह आरोपित को सीधे गिरफ्तार करके अपने ही थाने में दाखिल कर सकेगी। विवेचक केस डायरी भी सीसीटीएनएस पर ऑनलाइन कर सकेंगे।

डीआईजी सीबीसीआईडी अखिलेश कुमार निगम ने बताया आगरा, बरेली, मेरठ, कानपुर, गाजियाबाद, गोरखपुर, वाराणसी, प्रयागराज और लखनऊ में दो थाने खोलने की तैयारी है। इस संबंध में प्रस्ताव तैयार करके शासन को भेजा गया है। आगरा समेत प्रत्येक सीबीसीआईडी जोन कार्यालय में थाने खोलने से उसकी खुद की जीडी होगी। थाने में इंस्पेक्टर समेत पूरा स्टाफ तैनात किया जाएगा।

ये भी पढ़ेंः Modi 3.0 Cabinet: सस्पेंस हुआ खत्म, चौधरी चरण सिंह-अजित सिंह के बाद अब जयन्त चौधरी बनेंगे मोदी सरकार में मंत्री

ये भी पढ़ेंः Modi 3.0 Cabinet: पीलीभीत से वरुण गांधी का टिकट काटकर लड़ाया, अब मोदी सरकार में जितिन प्रसाद का मंत्री बनना तय

कर्मचारियाें को दिलाई नशा मुक्ति की शपथ

डीआईजी अखिलेश कुमार निगम ने शनिवार को बाईंपुर सिकंदरा स्थित सहाकारिता कार्यालय का निरीक्षण किया। उन्होंने सहकारिता कार्यालय, एंटी नारकोटिक्स टास्क फोर्स और भ्रष्टाचार निवारण संगठन के कर्मचारियों को नशा मुक्त जीवन की शपथ दिलाई।