Move to Jagran APP

पुलिस-मित्र के लिए पहले दिन 50 के साक्षात्कार

जागरण संवाददाता, नोएडा : पुलिस-मित्र बनाकर शहर की सुरक्षा तंत्र मजबूत करने के लिए पुलिस द्वारा किए

By Edited By: Thu, 20 Aug 2015 10:52 PM (IST)

जागरण संवाददाता, नोएडा :

पुलिस-मित्र बनाकर शहर की सुरक्षा तंत्र मजबूत करने के लिए पुलिस द्वारा किए गए प्रयास के प्रति लोग खूब उत्साह दिखा रहे है। पहले दिन डेढ़ सौ से अधिक लोग सेक्टर 6 स्थित एसपी सिटी कार्यालय पहुंचे, और साक्षात्कार के लिए आवेदन किया। वहीं पहले दिन कुल 50 लोगों के साक्षात्कार भी हुए। इसमें सफल लोगो को पुलिस मित्र बनने के लिए आवेदन पत्र दिए गए।

नगर पुलिस अधीक्षक कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार हर रोज सुबह 10 बजे से दोपहर दो बजे तक साक्षत्कार के लिए फार्म मिलेंगे, अधिकारियों की उपलब्धता के आधार पर साक्षात्कार होंगे। इसके लिए एएसपी ढुल को जिम्मेदारी दी गई है।

मालूम हो कि शहर में सुरक्षा तंत्र मजबूत करने के लिए एक हजार पुलिस मित्र बनाने की प्रक्रिया शुरू की गई है। बृहस्पतिवार से शुरू नियुक्ति प्रक्रिया 25 अगस्त तक चलेगी। पुलिस मित्र को माह में कम से कम आठ घंटे पुलिस के साथ समाजसेवा के तहत सुरक्षा के लिए ड्यूटी देनी होगी और उसके बदले कोई मानदेय या धनराशि नहीं मिलेगी। वहीं पुलिस मित्र को अपनी गाड़ी या घर पर पुलिस या उसका लोगो लगाने की अधिकार नहीं होगा। पुलिस प्रतिनिधि अपने सेक्टर और गांव में पुलिस के प्रतिनिधि के तौर पर भी काम करेंगे। इसके लिए कई आवश्यक शर्ते भी रखी गई है। इस व्यवस्था के तहत आवासीय सेक्टर और सभी गांव में पुलिस कम से कम 10 पुलिस मित्र बनाने का लक्ष्य रखा गया है, और कोई शैक्षणिक योग्यता नहीं है। इसमें समाज के हर वर्ग और सभी समुदाय के लोगो को इस योजना से जोड़ने की तैयारी है।

----

पुलिस मित्र के लिए पहले दिन कुल डेढ़ सौ लोगो का रजिस्ट्रेशन हुआ है। इसमें से कुल 50 लोगो का एएसपी ने साक्षात्कार किया है। 25 अगस्त तक सुबह 10 बजे से दोपहर दो बजे तक कार्यालय से संपर्क कर लोग पुलिस मित्र के लिए आवेदन कर सकते है।

-दिनेश यादव, एसपी सिटी