Best Books To Read On MS Dhoni: भारतीय क्रिकेट टीम के विश्व कप विजेता कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी सबसे सफल कप्तान हैं और टिकट कलेक्टर से लेकर क्रिकेट में विश्व विजेता बनने तक का उनका सफर काफी शानदार रहा है। महेन्द्र सिंह धोनी ने साल 2007 से लेकर 2017 तक भारतीय टीम को लीड किया है और भारत को वनडे, टी-20 विश्वकप सहित तीन-तीन ICC कप दिलाया है। धोनी को टेस्ट क्रिकेट में भी भारत को नंबर वन का खिताब दिलाने का श्रेय जाता है। 

इतना ही नहीं MS Dhoni ने केवल भारतीय क्रिकेट ही नहीं, बल्कि आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) का भी डाइरेक्शन किया है और उसे 2010, 2011, 2018 और 2021 में आईपीएल ट्रॉफी जीताया है। हालाँकि Mahendra Singh Dhoni ने अब क्रिकेट से सन्यास ले लिया है, लेकिन आज भी उन्हें नवोदित खिलाड़ी अपना प्रेरणा स्त्रोत मानतें हैं और आने वाली पीढ़ियां उनके सफर से बहुत कुछ सीख सकती हैं। लिहाजा आपके लिए Best Books To Read On MS Dhoni के बारे में जानना काफी जरूरी हो जाता है।

Best Books To Read On MS Dhoni: Price and Details

कम ही दिनों में बहुत सारे लेखकों ने Mahendra Singh Dhoni पर अपनी कलम चलाई है और उनके जीवन के कई अनछुए तथ्यों, सफर और कहांनियों को सामने लाया है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए हम इस लेख में आपको Best Books To Read On MS Dhoni के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें आप अमेजन पर आसानी से खरीद सकते हैं।

The Dhoni Touch Book

Buy Now

MS Dhoni पर लिखी गई इस किताब को मशहूर खेल पत्रकार हर्षा भोगले ने लिखा है, जो आपके लिए अंग्रेजी भाषा में उपलब्ध है। इस किताब में कुल 256 पेज है और इसमें हेलीकॉप्टर शॉट के इन्वेंशन के साथ-साथ धोनी के जीवन के कई अनजानी कहानियों को कहा गया है। The Dhoni Touch Book Price: Rs 225.

MSD: The Man The Leader Book

Buy Now

अंग्रेजी भाषा की इस किताब को मशहूर लेखक विश्वदीप घोष ने लिखा है, जिसमें कुल 264 पेज हैं। यह किताब धोनी के सफर और संघर्ष के कई अनछुए पहलुओं को उजागर करती है और एक तरह से उनकी केस स्टडी करती है। इसमें एक क्रिकेटर और कप्तान के रूप में MS Dhoni के करियर का विश्लेषण किया गया है। MSD: The Man The Leader Book Price: Rs 280.

Safaltam Kaptan Dhoni Book

Buy Now

सफलतम कप्तान धोनी किताब को पिछले 15 सालों से पत्रकारिता में सक्रिय पत्रकार अमित कुमार ने लिखा है और आपके लिए यह हिंदी भाषा में उपलब्ध है। इस किताब में खेल के दौरान Mahendra Singh Doni द्वारा बनाई गई रणनीतियों का विश्लेषण किया गया है, जो आपको अपने जीवन में सफल होने के लिए प्रेरित करती हैं। Safaltam Kaptan Dhoni Book Price: Rs 128.

Think and Win like Dhoni (Hindi)

Buy Now

थिंक एंड विन लाइक धोनी किताब को स्फूर्ति सहारे ने लिखा है, जो हिंदी भाषा में उपलब्ध है। इस किताब में कुल 152 पेज दिए गए हैं। यह किताब मूलरूप से उन लोगों को प्रेरित करती है, जो दबाव में झुक जाते हैं और तनावपूर्ण स्थितियों में खुद को शांत नहीं रख पाते या वे खुद को दुर्भाग्यशाली मानते हैं। इसमें धोनी की तरह लड़ने व जीतने के ट्रिक के बारे में बताया गया है। Think and Win like Dhoni Book Price: Rs 169.

Captain Cool: The M.S. Dhoni Story

Buy Now

कैप्टन कूल- द एमएस धोनी किताब आपके लिए चौथे और पांचवें दोनों एडिशन में उपलब्ध है और इसे Gulu Ezekiel द्वारा लिखा गया है, जो क्रिकेट खेल पर लिखी गई कई किताबों के लिए जाने जाते हैं। यह किताब आपके लिए अंग्रेजी भाषा में उपलब्ध है और इसमें कुल 292 पेज हैं। इस किताब में Gulu Ezekiel ने बताया है कि रांची से एक साधारण लड़के के रूप में निकले कैप्टन कूल कैसे एक दिन करोड़ों युवाओं के लिए आदर्श बन गए। Captain Cool: The M.S. Dhoni Story Price: Rs 410.

महेंद्र सिंह धोनी पर लिखी गई और भी किताबें देखने के लिए यहां क्लिक करें

Disclaimer: जागरण के पत्रकार इस लेख के निर्माण में शामिल नहीं थे। यहां कीमतें अमेज़ॅन के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप