Move to Jagran APP

रोजर फेडरर की आर्थिक विरासत बनाती है उन्हें सर्वश्रेष्ठ, उनकी कुल संपत्ति 74 अरब रुपये

वर्तमान स्थिति की बात करें तो एक रिपोर्ट के अनुसार रोजर फेडरर अपने करियर के दौरान लगभग एक बिलियन डालर (करीब 74 अरब रुपये) से अधिक की कमाई करने वाले दिग्ग्ज एथलीट बन चुके हैं। उन्हें टेनिस जगत के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी की बहस में सबसे आगे माना जाता है।

By Sanjay SavernEdited By: Published: Thu, 26 Aug 2021 07:34 PM (IST)Updated: Thu, 26 Aug 2021 07:34 PM (IST)
रोजर फेडरर की आर्थिक विरासत बनाती है उन्हें सर्वश्रेष्ठ, उनकी कुल संपत्ति 74 अरब रुपये
टेनिस जगत के महान खिलाड़ी रोजर फेडरर (एपी फोटो)

वाशिंगटन। खेल कोई भी हो कुछ खिलाड़ी ऐसे होते हैं जो एक पल में अपनी चमक बिखेर कर गुम हो जाते हैं, जबकि कुछ ऐसे होते हैं जो अपना एक युग स्थापित करते हैं। जिस तरह क्रिकेट के मैदान में सचिन तेंदुलकर ने 24 सालों तक अपना एक युग स्थापित किया था ठीक उसी तरह से टेनिस जगत के महान खिलाड़ी रोजर फेडरर ने भी अपना एक युग स्थापित किया है। आगामी 2021 यूएस ओपन में भले ही वह घुटने की चोट के कारण न खेल रहे हों और उनकी वापसी की उम्मीदें भी बहुत कम हों, लेकिन टेनिस कोर्ट में फेडरर का युग हमेशा अमर रहेगा।

loksabha election banner

20 ग्रैंडस्लैम की दहलीज पर फेडरर के साथ जोकोविक और नडाल भले ही क्यों ना खड़ें हों, लेकिन इन दोनों खिलाड़ियों के मुकाबले जिस तरह फेडरर ने टेनिस कोर्ट के बाहर विशालकाय कमाई करके भी दुनिया में अपना नाम बनाया, ऐसा कीíतमान कोई भी टेनिस खिलाड़ी आज तक नहीं कर सका है। शायद यही कारण है कि फेडरर को एक युग स्थापित करने वाला खिलाड़ी और उन्हें टेनिस जगत के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी की बहस में सबसे आगे माना जाता है। वर्तमान स्थिति की बात करें तो एक रिपोर्ट के अनुसार फेडरर अपने करियर के दौरान लगभग एक बिलियन डालर (करीब 74 अरब रुपये) से अधिक की कमाई करने वाले दिग्ग्ज एथलीट बन चुके हैं। इस लिस्ट में अब वह टाइगर वुड्स, फ्लायड मेवेदर, लेब्रोन जेम्स, क्रिस्टियानो रोनाल्डो और लियोन मेसी जैसे खिलाड़ियों के खास क्लब में शामिल हो चुके हैं।

वर्ष 2001 में टेनिस जगत के नंबर एक खिलाड़ी रहे पीट सम्प्रास को विंबलडन के चौथे दौर में हराकर स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर ने सभी को चौंकाते हुए अंतरराष्ट्रीय पटल पर अपनी छाप छोड़ी। इसके बाद वर्ष 2002 में वह विश्व रैंकिंग 13 से आगे बढ़ते हुए शीर्ष 10 के करीब आ पहुंचे थे और 2003 में पहला ग्रैंडस्लैम विंबलडन खिताब जीतने के बाद टेनिस जगत के नए हीरो बने। उस समय फेडरर का नाइक से करीब एक लाख डालर (लगभग 74 लाख रुपये) का सालना करार था। तभी उनके मैनेजर ने नाइक से इस करार को 10 गुणा बढ़ाने की मांग रखी। इस पर बात न बनने के कारण उनके पिता ने मैनेजर बिल रेयान को हटा दिया और फेडरर के परिवार ने खुद मैनेजमेंट कंपनी बनाई।

2005 तक करीब जहां एक साल तक टेनिस रैंकिंग में नंबर एक रहने वाले फेडरर का करार नाइक से करीब दो मिलियन डालर (लगभग 14 करोड़ रुपये) के आस-पास था तो वहीं नंबर तीन पर रहने वाले एंडी रोडिक की फ्रांस के ब्रांड लैकास्ते से करीब पांच मिलियन डालर (लगभग 37 करोड़ रुपये) का करार था। महिलाओं में भी 2004 का विंबलडन ग्रैंडस्लैम अपने नाम करने वाली 17 साल की रूसी टेनिस खिलाड़ी मारिया शारापोवा को भी लगभग 20 मिलियन डालर (करीब एक अरब रुपये) का सालाना करार हासिल था। इस तरह वर्ष 2005 तक चार में से तीन प्रमुख ग्रैंडस्लैम जीतने वाले फेडरर की सालाना आय फो‌र्ब्स मैगजीन के अनुसार 14 मिलियन डालर (करीब एक अरब रुपये) थी, जबकि आंद्गे अगासी 28 मिलियन डालर (करीब दो अरब रुपये) और शारापोवा 19 मिलियन डालर (एक अरब रुपये) थी। 

2005 से ही बदली फेडरर की किस्मत : टेनिस के कोर्ट में दिन प्रति दिन लोकप्रिय बनने वाले फेडरर को धनराशि कमाने के लिए एक मैनेजमेंट कंपनी की जरूरत थी, जिससे उन्हें उचित रकम का करार मिल सके। ऐसे में फेडरर ने आइएमजी मैनेजमेंट कंपनी का हाथ थामा, जिसने पांच साल में फेडरर की कमाई कई गुणा बढ़ा दी और वर्ष 2010 में फो‌र्ब्स की रिपोर्ट के अनुसार उनकी सालाना आय 46 मिलियन डालर (करीब तीन अरब रुपये) सामने आई। 2008 में उनका नाइक से 10 साल के लिए 10 मिलियन डालर (करीब 74 लाख रुपये) सालना की रकम के साथ करार भी हुआ। 

2013 तक बने दुनिया में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले दूसरे एथलीट : शेविंग रेजर ब्रांड जिलेट के भी ब्रांड एंबेसडर बनने के बाद वर्ष 2013 आते-आते फेडरर की कमाई 71.5 मिलियन डालर (करीब पांच अरब रुपये) सालना पहुंच गई। इसके चलते अब वह एक साल में गोल्फर खिलाड़ी टाइगर वुड्स के बाद कमाई करने वाले दुनिया के दूसरे एथलीट बन गए, जबकि इस मामले में उन्होंने अमेरिका के स्टार बास्केटबाल खिलाड़ी कोबे ब्रायंट को पछाड़ दिया था। इसके बाद फेडरर आगे बढ़ते गए और टेनिस कोर्ट के अंदर से बाहर तक उनका जलवा बरकरार रहा। 1994 से नाइक के साथ लगभग दो दशक तक जुड़े रहे फेडरर ने साल 2018 में जापानी ब्रांड यूनिक्लो के साथ 30 मिलियन डालर (करीब दो अरब रुपये) सालाना का करार किया। जो अभी भी जारी है।

नंबर गेम-

-9 अरब रुपये के करीब रोजर फेडरर ने सिर्फ टूर्नामेंट की प्राइज मनी से कमाए, जबकि इस मामले में उनसे आगे सिर्फ 11 अरब रुपये के करीब नोवाक जोकोविक हैं।

-2021 में फो‌र्ब्स के अनुसार कुल 90 मिलियन डालर (करीब छह अरब रुपये) की कमाई के साथ फेडरर सातवें स्थान पर बने हुए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.