Move to Jagran APP

अब सिर्फ गुनगुना कर Youtube पर खोज सकेंगे अपने पसंदीदा गाने, इस नए फीचर पर काम कर रही है कंपनी

YouTube ने Android टूल पर एक नए प्रयोग की घोषणा की है जो गुनगुनाकर एक गाने निर्धारित करता है। यह Apple के म्यूजिक रिकॉग्नेशन ऐप शाजम से एक बड़ा कदम लगता है।YouTube के सपोर्ट पेज पर बताया गया है कि वीडियो-शेयरिंग प्लेटफॉर्म ऐप के एंड्रॉइड वर्जन पर गीत-दर-गीत खोज क्षमता का परीक्षण कर रहा है जो यूजर्स को गुनगुनाकर गाकर या गाना रिकॉर्ड करके YouTube पर ऐसा करने देगा।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyPublished: Thu, 24 Aug 2023 11:36 AM (IST)Updated: Thu, 24 Aug 2023 11:36 AM (IST)
अब सिर्फ गुनगुना कर Youtube पर खोज सकेंगे अपने पसंदीदा गाने

नई दिल्ली, टेक डेस्क। YouTube एक फीचर की टेस्टिंग कर रहा है, जो यूजर्स को किसी गाने को गुनगुनाकर प्लेटफॉर्म पर खोजने की अनुमति देगा। यह सुविधा, जो स्मार्टफोन के लिए नई नहीं है, फोन पर एक गाना ढूंढने का एक आसान तरीका है, जब आप केवल इसकी धुन जानते हैं।

loksabha election banner

एक सपोर्ट पेज के अनुसार Google ने घोषणा की कि एक प्रयोग के हिस्से के तहत YouTube पर इस कार्यक्षमता का परीक्षण किया जा रहा है, नए उपकरण और सुविधाएं आमतौर पर थोड़े समय के लिए और केवल लोगों का छोटा समूह के लिए उपलब्ध होते हैं। कंपनी ने कहा कि हम लोगों के लिए वर्तमान में चल रहे गाने को गुनगुनाकर या रिकॉर्ड करके यूट्यूब पर गाना खोजने की क्षमता का प्रयोग कर रहे हैं।

यूट्यूब पर कैसे सर्च करें गाना

  • अगर आप YouTube प्रीमियम ग्राहक हैं और इस सुविधा के साथ प्रयोग कर रहे हैं, तो आप YouTube साउंड सर्च से नए गाने की खोज सुविधा पर टॉगल कर सकते हैं।
  • फिर जिस गाने को आप खोज रहे हैं, उसे 3+ सेकंड के लिए गुनगुनाएं या रिकॉर्ड करें ताकि गाने की पहचान हो सके।

  • एक बार गाने की पहचान हो जाने पर, YouTube आपको प्रासंगिक आधिकारिक म्यूजिक कंटेंट, यूजर द्वारा तैयार किए गए वीडियो और/या YouTube ऐप में खोजे गए गाने की विशेषता वाले शॉर्ट्स पर रीडॉयरेक्ट करेगा।
  • Google ने कहा कि यह प्रयोग वैश्विक स्तर पर उन कुछ प्रतिशत लोगों के लिए शुरू किया जा रहा है, जो Android उपकरणों पर YouTube देखते हैं।

सदस्यता फीड में चैनल शेल्फ

  • Google ने यह भी घोषणा की कि वह एकाधिक अपलोड के लिए सब्सक्रिप्शन फीड में एक चैनल शेल्फ का परीक्षण कर रहा है।
  • कंपनी ने कहा कि हम कम समय में एक ही क्रिएटर से कई अपलोड को सब्सक्रिप्शन फीड में एक शेल्फ में बंडल करने का परीक्षण शुरू कर रहे हैं।
  • इसके साथ प्रयोग करने के कारणों में दर्शकों के लिए वह कंटेंट ढूंढना, आसान बनाने का एक तरीका देना शामिल है, जिसे वे खोज रहे हैं।
  • क्रिएटर्स पर दिन में कई बार अपलोड करने के लिए कम दबाव डालना और दर्शकों के लिए इसके साथ जुड़ना आसान बनाना’ शामिल है।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.