Move to Jagran APP

एंड्रॉइड डिवाइस में कर सकते हैं eSIM प्रोफाइल ट्रांसफर, जानिए कैसे करना है ये काम

eSIM स्थानांतरित को लेकर गूगल के द्वारा पिछले साल मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस में एक समाधान की घोषणा की गई थी और कहा गया था कि Android के लिए एक नया eSIM ट्रांसफर टूल पेश किया जाएगा। हालांकि इसके लॉन्च के बारे में जानकारी नहीं दी गई थी। लेकिन अब कहा जा रहा है कि ये टूल व्यापक रूप से यूजर्स के लिए उपलब्ध होना शुरू हो गया है।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Published: Sun, 28 Jan 2024 01:15 PM (IST)Updated: Sun, 28 Jan 2024 01:15 PM (IST)
एंड्रॉइड डिवाइस के लिए eSIM प्रोफाइल ट्रांसफर टूल

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। तकनीक का विस्तार हमारी लाइफ में तेजी से हो रहा है और आए दिन नए उपकरण लाइफ को आसान बना रहे हैं। हाल के दिनों में देखा गया है कि यूजर्स फिजिकल सिम कार्ड की बजाय ई-सिम को तरजीह दे रहे हैं। ऐसे में कंपनियां भी इस पर खूब जोर दे रही हैं।

loksabha election banner

eSIM जो आपके डिवाइस में एकीकृत होती है और संभावित सिक्योरिटी प्रदान करती है। हाल ही में दो डिवाइस को बीच ईसिम स्थानांतरित को लेकर एक जानकारी आई है। जिसमें कहा गया है कि अब यूजर्स के लिए ये आसान हो जाएगा। आइए इसके बारे में जान लेते हैं।

Android के लिए eSIM ट्रांसफर टूल

ई-सिम स्थानांतरित को लेकर गूगल के द्वारा पिछले साल मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस में एक समाधान की घोषणा की गई थी और कहा गया था कि Android के लिए एक नया eSIM ट्रांसफर टूल पेश किया जाएगा। हालांकि इसके लॉन्च के बारे में जानकारी नहीं दी गई थी। लेकिन अब कहा जा रहा है कि ये टूल व्यापक रूप से यूजर्स के लिए उपलब्ध होना शुरू हो गया है।

दरअसल, ऐसा हाल ही में सैमसंग के सिम ट्रांसफर टूल का उपयोग करके बिल्कुल नए गैलेक्सी एस24 अल्ट्रा को सेट करने वाले एक यूजर को सेटअप प्रक्रिया के दौरान एक नए eSIM ट्रांसफर विकल्प का सामना करना पड़ा है, तो ऐसे में माना जा रहा है कि ये यूजर्स को मिलना शुरू हो गया है।

Samsung यूजर्स के लिए आया टूल

कोरियाई कंपनी सैमसंग के द्वारा पहले ही अपने यूजर्स के लिए ई-सिम ट्रांसफर टूल पेश किया जा चुका है। हालांकि ये सुविधा सिर्फ One UI 5.1 के भीतर सीमित यूजर्स के लिए उपलब्ध है। कुछ यूजर्स के मुताबिक ये सुविधा कई ब्रांड्स के स्मार्टफोन्स को मिल रही है।

गौरतलब है हाल ही में गूगल सर्कल फीचर सैमसंग की एस 24 सीरीज के लिए पेश किया गया है। इससे पता चलता है ये दोनों ही आपस में वर्चस्व स्थापित करने का प्रयास कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें- चैटिंग, कॉलिंग ही नहीं Shopping का भी App WhatsApp; ऐसे करें ऑनलाइन खरीदारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.