Move to Jagran APP

Mi 10 और Mi10 Pro और Oppo के स्मार्टफोन में मिलेगा लेटेस्ट Android 11 Beta अपडेट

Oppo की ओर से पहले ही अपने लेटेस्ट फ्लैगशिप स्मार्टफोन Find X2 और Find X2 के लिए Google Adroid Beta का ऐलान कर दिया गया है।

By Harshit HarshEdited By: Published: Thu, 11 Jun 2020 09:39 PM (IST)Updated: Thu, 11 Jun 2020 09:39 PM (IST)
Mi 10 और Mi10 Pro और Oppo के स्मार्टफोन में मिलेगा लेटेस्ट Android 11 Beta अपडेट
Mi 10 और Mi10 Pro और Oppo के स्मार्टफोन में मिलेगा लेटेस्ट Android 11 Beta अपडेट

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Mi 10 और Mi10 Pro स्मार्टफोन में जल्द Adroid 11 Beta 1 अपडेट आएगा। Google की तरफ से आज ही अगले ऑपरेटिंग सिस्टम  Android 11 का अधिकारिक ऐलान कर दिया है। कंपनी ने अपने सोशल मीडिया हैंडल से नए ऑपरेटिंग सिस्टम के बीटा प्रोग्राम की घोषणा की है। इसके बाद Xiaomi के इंडिया हेड मनु कुमार जैन ने भी ट्विट कर बताया कि जल्द ही 108MP वाले स्मार्टफोन  Mi10 और  MI10 Pro में भी Android 11 बीटा 1 अपडेट दिया जाएगा। हालांकि उन्होंने यह नहीं बताया कि आखिर कब तक इसे रोलआउट कर दिया जाएगा।

loksabha election banner

वहीं Oppo की ओर से पहले ही अपने लेटेस्ट फ्लैगशिप स्मार्टफोन  Find X2 और Find X2 Pro के लिए  Google Android 11 Beta का ऐलान कर दिया गया है। बता दें कि Google ने पिक्सल फोन के लिए Android 11 beta को रिलीज किया गया था। Google ने  साल 2018 में Beta प्रोग्राम का विस्तार करते हुए Non-pixel और नॉन Nexus डिवाइस को सपोर्ट करता है। Xiaomi Mi9, Redmi K20 Pro और Mi Mix 3G कुछ ऐसे स्मार्टफोन हैं, जिन्होंने  Android Q Beta में हिस्सा लिया था।

Android 11 में क्या होगा खास

Android 11 में जो नए फीचर्स जोड़े जा रहे हैं उनमें वन टाइम एक्सेस टू लोकेशन, माइक्रोफोन और कैमरा डाटा एक्सेस है। इस नए फीचर की वजह से डेवलपर्स को ज्यादा से ज्यादा सूचनाएं मिलेंगी। इस नए ऑप्शन की वजह से ऐप बनाने वाले डेवलपर्स को तब तक यूजर के डाटा का एक्सेस मिलेगा, जब तक कि यूजर उस ऐप का इस्तेमाल करेगा। अगर, यूजर किसी ऐप का इस्तेमाल करना छोड़ देता है तो डेवलपर के पास यूजर के लोकेशन आदि से संबंधित डाटा का एक्सेस नहीं मिलेगा।

Android 11 में और जो बड़ा अपग्रेड देखने को मिला है वो ये है कि अब यूजर्स को स्पैम कॉल्स से आजादी मिलेगी। Android 11 में कॉल स्क्रीनिंग ऐप्स को रोकने के लिए एक्सेस मिलेगा। इस सॉफ्टवेयर की मदद से ऐप्स आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल करके कॉल के बारे में पता लगा लेगा, जो कि स्पैमिंग और फर्जी कॉल्स पर लगाम लगाने के लिए बड़ा हथियार साबित हो सकता है। इसके अलावा इसके पास ये भी रिकॉर्ड होगा कि किसी भी यूजर ने किसी कॉल को क्यों रिजेक्ट किया है। अगर, यूजर परमिशन देंगे तो Android 11 का कॉलिंग ऐप यह पता लगा सकेगा कि कॉल आपके कॉन्टैक्ट लिस्ट में से किसी की तरफ से की जा रही है या फिर किसी अननोन नंबर से कॉल किया जा रहा है।

Jagran HiTech #NayaBharat सीरीज के तहत इंडस्ट्री के लीडर्स और एक्सपर्ट्स ने क्या कहा है, ये जानने के लिए यहां क्लिक करें।

(Written By- Saurabh Verma)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.