Move to Jagran APP

2G, 3G सर्विस को बंद करने के लिए क्यों कह रही है Reliance Jio, जानिए क्या है इसके पीछे कारण

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) के 5जी इकोसिस्टम के माध्यम से डिजिटल परिवर्तन पर परामर्श पत्र पर रिलायंस जियो की तरफ से प्रतिक्रिया देते हुए कहा गया है कि भारत सरकार को अब 2जी और 3जी नेटवर्क को पूरी तरह से बंद करने के लिए एक नीति और योजना बनानी चाहिए। आइए इस खबर के बारे में जान लेते हैं।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Published: Mon, 29 Jan 2024 07:09 PM (IST)Updated: Mon, 29 Jan 2024 07:09 PM (IST)
2G, 3G सेवाओं को कर देना चाहिए बंद- रिलायंस जियो

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। रिलायंस जियो देशभर में 5जी नेटवर्क सर्विस प्रदान कर रही है। पिछले एक साल से भारत में उपयोगकर्ताओं के लिए 5G सेवाएं मुफ्त में दी जा रही हैं। इसके साथ ही देश की दूसरी प्रमुख टेलीकॉम कंपनी एयरटेल भी ये सर्विस मुफ्त में दे रही है। अब हाल ही में रिलायंस जियो के द्वारा कहा गया है कि सरकार को 2G और 3G सेवाओं को बंद कर देना चाहिए । आइए इस खबर के बारे में जान लेते हैं।

loksabha election banner

2G,3G सेवाओं को कर देना चाहिए बंद

रिलायंस जियो और एयरटेल प्रमुख तौर पर यूजर्स को 5G सर्विस दे रहे हैं। पिछले दिनों खबरें आई थी कि इनके लिए अब ग्राहकों को पैसा देना पड़ सकता है। लेकिन अब एक नई रिपोर्ट में कहा गया है कि जियो ने सरकार से 2G और 3G सेवाओं को बंद करने के लिए कहा है। इतना ही नहीं एक अन्य प्रमुख टेलीकॉम प्रदाता ने भी इस मामले में जियो के साथ सहमति जताई है।

रिलायंस जियो ने कही ये बात

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) के 5जी इकोसिस्टम के माध्यम से डिजिटल परिवर्तन पर परामर्श पत्र पर जियो की तरफ से प्रतिक्रिया देते हुए कहा गया है कि सरकार को 2जी और 3जी नेटवर्क को पूरी तरह से बंद करने के लिए एक नीति और योजना बनानी चाहिए।

इकोनोमिक टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, जियो के द्वारा कहा गया है कि ऐसा करने से अनावश्यक नेटवर्क लागत से छुटकारा पाया जा सकेगा और जो लोग अभी भी ये सर्विस इस्तेमाल कर रहे हैं उन्हें 4जी और 5जी सेवाओं पर स्थानांतरित करने में आसानी होगी।

jio के पास नहीं है 2G सर्विस

दिलचस्प बात है कि रिलायंस जियो के पास वर्तमान समय में 2G सर्विस नहीं है। लेकिन फिर भी वह इसे बंद करवाना चाह रही है। दूसरी तरफ वोडाफोन -आईडिया के पास 2जी सर्विस है। वीआई ने कहा है कि देश का अधिकतर हिस्सा आज भी 5G से बहुत दूर है। कनेक्टिविटी और उपलब्धता होने के बाद भी ये सुविधा ग्राहकों तक नहीं पहुंच पा रही है।

ये भी पढ़ें- 2023 में iPhone की बिक्री 28 प्रतिशत बढ़ी, प्रीमियम सेग्मेंट में लोगों की पसंद बना आईफोन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.