Move to Jagran APP

अब आपकी मर्जी से गायब होंगे WhatsApp मैसेज, कई नए ऑप्शन के साथ आ रहा डिसअपीयरिंग फीचर

WhatsApp अपने यूजर्स के लिए नया अपडेट लाने की तैयारी कर रहा है। इससे डिसअपीयरिंग फीचर में बड़े बदलाव देखने को मिल सकते हैं जिसके बाद यूजर्स को अपने मैसेज पर अधिक कंट्रोल मिल जाएगा। आइये इसके बारे में जानते हैं।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyPublished: Thu, 30 Mar 2023 03:58 PM (IST)Updated: Thu, 30 Mar 2023 03:59 PM (IST)
WhatsApp disappearing feature to get 15 time duration option

 नई दिल्ली, टेक डेस्क। मेटा के इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप की लोकप्रियता किसी से छुपी नहीं है। इसका एक फीचर जिसे 2020 में डिसअपीयरिंग सुविधा शुरू की थी, जिसे अब कुछ नए बदलाव के साथ यूजर्स के लिए पेश किए जा रहा है।

loksabha election banner

वॉट्सऐप की डिसअपीयरिंग सुविधा यूजर्स को यह सुनिश्चित करने की अनुमति देती है कि उनके संदेश प्लेटफॉर्म पर हमेशा के लिए सुरक्षिक नहीं रहे। अब, कंपनी कथित तौर पर इस सुविधा को नए अवधि विकल्पों के साथ अपडेट करने की योजना बना रही है।

क्या होगा फायदा

इस अपडेट से यूजर्स को अपने मैसेज पर ज्यादा कंट्रोल और फ्लेक्सिबिलिटी हासिल करने में मदद मिलेगी। WABetaInfo की एक रिपोर्ट के मुताबिक, WhatsApp डेस्कटॉप के लिए लेटेस्ट बीटा अपडेट में इस नए फीचर को डेवलप होते देखा गया है। आगामी अपडेट के साथ इस सुविधा में बदलाव आने की उम्मीद है।

कैसे काम करेंगे ड्यूरेशन ऑप्शन?

वॉट्सऐप का डिसअपीयरिंग मैसेज फीचर एक निश्चित अवधि के बाद मार्क किए गए मैसेज को अपने आप हटा देता है। यह सुविधा यह सुनिश्चित करके आपकी बातचीत की गोपनीयता को बढ़ाती है कि मैसेज को किसी सर्वर या रिसीवर के डिवाइस पर स्थायी रूप से संग्रहीत नहीं होने देती हैं।

मिलेगी ये सुविधा

बता दें कि वॉट्सऐप डिसअपीयरिंग मैसेज के लिए सिर्फ तीन टाइम ड्यूरेशन का समर्थन करता है, जिसमें - 24 घंटे, 7 दिन और 90 दिन शामिल हैं। रिपोर्ट में बताया गया है कि वॉट्सऐप डिसअपीयरिंग मैसेज के लिए कई नई अवधियों पर काम कर रहा है। ये नए विकल्प "More Option" मेनू के अंतर्गत उपलब्ध होंगे।

यह नई क्षमता यूजर्स को फीचर के लिए 15 अलग-अलग अवधि निर्धारित करने में सक्षम करेगी जिसमें - 1 वर्ष, 180 दिन, 60 दिन, 30 दिन, 21 दिन, 14 दिन, 6 दिन, 5 दिन, 4 दिन, 3 दिन, 2 दिन, 12 घंटे, 6 घंटे, 3 घंटे और 1 घंटा शामिल होंगे।

संदेशों को गायब करने की नई क्षमता को वॉट्सऐप के विंडोज डेस्कटॉप बीटा क्लाइंट पर देखा गया था। हालाकि, रिपोर्ट यह पुष्टि नहीं कर सकती है कि ये नई अवधि आईओएस और एंड्रॉइड के बीटा वर्जन में भी उपलब्ध होगी या नहीं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.