Move to Jagran APP

Visual ChatGPT क्या है और कैसे करता है काम, इन 5 सेक्टर में हो रहा ज्यादा इस्तेमाल

Visual ChatGPT विज़ुअल चैटजीपीटी स्टैंडर्ड एआई इमेज जनरेटर से कई मायनों में अलग है। यह टेक्स्ट और इमेज प्रॉम्प्ट्स से इमेज बना सकता है। इसके अलावाा यह मुश्किल से मुश्किल सवालों का जवाब दे सकता है। (फाइल फोटो-जागरण)

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyPublished: Mon, 27 Mar 2023 02:53 PM (IST)Updated: Mon, 27 Mar 2023 02:53 PM (IST)
What is Visual ChatGPT How does Visual ChatGPT work Know in Hindi

नई दिल्ली, टेक डेस्क। ChatGPT अपनी शानदार क्षमताओं के कारण बाजार में काफी धूम मचा रहा है और लोग इसका सबसे ज्यादा फायदा उठा रहे हैं। लेकिन, अब अपग्रेड का समय है। एक चीज, जिसकी चैटजीपीटी की वास्तव में कमी थी, वह थी इमेज।

हालांकि, Microsoft ने Visual ChatGPT चैटबॉट पेश करके इस प्रॉब्लम को भी सॉल्व कर दिया है। Visual ChatGPT की मदद से आप टेक्स्ट से इमेज बना सकते हैं। इस फीचर का करीब 5 सेक्टर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जा रहा है। आइए डिटेल से जानते हैं इसके बारे में।

क्या है Visual ChatGPT

विज़ुअल चैटजीपीटी स्टैंडर्ड एआई इमेज जनरेटर से कई मायनों में अलग है। यह टेक्स्ट और इमेज प्रॉम्प्ट्स से इमेज बना सकता है। यह मुश्किल से मुश्किल सवालों का जवाब दे सकता है। यह अपलोड या डिस्प्ले हुई इमेज पर अपनी प्रतिक्रिया दे सकता है। इसके अलावा, यूजर एक ही सेशन में कई बार इमेज को एडिट और फिल्टर कर सकता है, जो इसे अन्य एआई इमेज जेनरेटर से अलग करता है।

इस फीचर का इस्तेमाल करके आप किसी इमेज या वीडियो को एडिट कर सकते हैं। आप इसको इमेज बनाने के लिए भी बोल सकते हैं। आर्किटेक्ट और इंटीरियर डिजाइनर जैसे पेशेवर भी ग्राहकों को किसी स्पेशल डिजाइन के लिए Visual ChatGPT का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इन 5 सेक्टर के काम को बना सकता है आसान

कस्टमर सर्विस: विज़ुअल चैटजीपीटी का इस्तेमाल ग्राहक सेवा चैटबॉट के रूप में किया जा सकता है, जो ग्राहक टेक्स्ट और इमेज इनपुट को समझता है। यह ग्राहकों के प्रश्नों, शिकायतों और प्रतिक्रिया का फास्ट और सटीक उत्तर दे सकता है।

ई-कॉमर्स: ग्राहक के इनपुट और उनकी प्राथमिकताओं के इमेज इनपुट के आधार पर उत्पाद आकार और स्टाइलिंग सलाह के साथ ग्राहकों की सहायता के लिए विजुअल चैटजीपीटी को ई-कॉमर्स वेबसाइट में एकीकृत किया जा सकता है।

एजुकेशन: स्कूल और कालेज में विज़ुअल चैटजीपीटी का उपयोग किया जा सकता है। यह छात्रों को स्पष्टीकरण, अतिरिक्त संसाधन, या वीडियो और ट्यूटोरियल सुझाकर पाठ्यक्रम के बारे में प्रश्नों और समस्याओं में मदद कर सकता है।

हेल्थकेयर: विज़ुअल चैटजीपीटी का इस्तेमाल स्वास्थ्य देखभाल और ट्राइएज वाले रोगियों की सहायता के लिए किया जा सकता है। चैटबॉट मेडीकल एडवाइस दे सकता है। रोगी के इमेज इनपुट और टेक्स्ट इनपुट का विश्लेषण करके उन्हें किसी विशेषज्ञ के पास भेज सकता है।

मनोरंजन: गेमिंग या सोशल मीडिया जैसे मनोरंजन में विज़ुअल चैटजीपीटी का इस्तेमाल किया जा सकता है। यह रिएक्शन दे सकता है जो अधिक immersive और आकर्षक अनुभव प्रदान करने के लिए टेक्स्ट और इमेज दोनों को शामिल करता है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.