Move to Jagran APP

यूजर्स के क्रेडिट कार्ड डिटेल्स और चैट हिस्ट्री लीक कर रहा है ChatGPT, कंपनी दे रही ये सफाई

ChatGPT Data Leak पॉपुलर AI टूल चैटजीपीटी ने एक रिपोर्ट जारी की है। जिसमें कंपनी ने दावा किया है कि कुछ यूजर का क्रेडिट कार्ड डिटेल और चैट हिस्ट्री लीक हो गई है। OpenAI ने अब आश्वासन दिया है कि बग को ठीक कर लिया गया है। (फाइल फोटो जागरण)

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyPublished: Sun, 26 Mar 2023 06:58 PM (IST)Updated: Sun, 26 Mar 2023 06:58 PM (IST)
यूजर्स के क्रेडिट कार्ड डिटेल्स और चैट हिस्ट्री लीक कर रहा है ChatGPT, कंपनी दे रही ये सफाई
OpenAI had shut ChatGPT for a brief period to fix a bug that exposed conversations of some users

नई दिल्ली, टेक डेस्क। दुनियाभर से सुर्खियां बटोरने वाला पॉपुलर AI टूल चैटजीपीटी ने एक रिपोर्ट जारी की है। जिसमें कंपनी ने दावा किया है कि कुछ यूजर का क्रेडिट कार्ड डिटेल और चैट हिस्ट्री लीक हो गई है। कंपनी ने एक ब्लॉग पोस्ट में इसके बारे में डिटेल शेयर किया है।

loksabha election banner

OpenAI ने एक बग को ठीक करने के लिए ChatGPT को कुछ समय के लिए बंद कर दिया था जिससे कुछ यूजर की चैट लीक हो गई थी। कंपनी के अनुसार, बग ने कुछ लोगों को चैटजीपीटी के साथ दूसरे यूजर के चैट हिस्ट्री देखने की अनुमति दी थी। 

लीक हुए डाटा की डिटेल

OpenAI ने कहा कि जिन यूजर्स का डेटा असल में किसी और के सामने आया, उनकी संख्या बेहद कम है। कंपनी ने कहा है कि डेटा को केवल चैटजीपीटी प्लस यूजर द्वारा ही एक्सेस किया जा सकता है। कंपनी ने दावा किया है कि बग कि वजह से कुछ ईमेल गलत लोगों के पास चले गए। इन ईमेल में किसी अन्य व्यक्ति के क्रेडिट कार्ड नंबर के अंतिम चार अंक थे, लेकिन पूरी डिजिट नहीं थी। OpenAI ने अब आश्वासन दिया है कि बग को ठीक कर लिया गया है।

कंपनी ने मांगी माफी

डाटा लीक को लेकर ChatGPT यूजर्स से माफी मांगते हुए कंपनी ने कहा कि किसी भी समय क्रेडिट कार्ड नंबर की पूरी जानकारी लीक नहीं हुई है। कंपनी ने हाल ही में एक बयान में कहा, "हमने चैटजीपीटी को इस हफ्ते की शुरुआत में एक ओपन-सोर्स लाइब्रेरी में एक बग के कारण ऑफलाइन कर दिया था, जिससे कुछ यूजर्स दूसरे सक्रिय यूजर्स के चैट हिस्ट्री से शीर्षक देख सकते थे।"

क्रेडिट कार्ड की डिटेल हुई लीक

चैटजीपीटी ने लीक हुए डाटा को लेकर अपने ब्लॉग-पोस्ट में सारी जानकारी शेयर की है। कंपनी के मुताबिक, चैटजीपीटी में सोमवार 20 मार्च को दोपहर 1 बजे से 10 बजे के बीच "My Account " और फिर "Manage my subscription" पर यूजर द्वारा क्लिक किया गया था। इस समय के बीच उनका पहला और अंतिम नाम, ईमेल एड्रेस, पेमेंट एड्रेस और उनके क्रेडिट कार्ड नंबर के अंतिम चार अंक और क्रेडिट कार्ड की एक्सपायरी डेट जैसी संवेदनशील जानकरी लीक हुई थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.