नई दिल्ली, टेक डेस्क| भारत में आधार कार्ड (Aadhaar Card) सबसे जरूरी दस्तावेज में से एक है जिसका इस्तेमाल आप विभिन्न सार्वजनिक स्थानों पर अपनी पहचान बनाने के लिए कर सकते हैं। COVID के बाद के युग में, आप पर एक डिजिटल कॉपी रखना हमेशा फायदेमंद होता है, खासकर कुछ भुगतान ऑनलाइन (Online Payment)  करते समय। जब आप अपने आधार का डिजिटल रूप से इस्तेमाल कर रहे हैं, तो ई-साइन (eSign) वेरीफाई होना जरूरी है।

“eSign एक ऑनलाइन इलेक्ट्रॉनिक हस्ताक्षर सेवा है जो आधार धारक को किसी दस्तावेज़ पर डिजिटल रूप से हस्ताक्षर करने की सुविधा प्रदान कर सकती है। एक आधार धारक अब बायोमेट्रिक/ वन टाइम पासवर्ड ऑथेंटिकेशन के बाद एक दस्तावेज पर हस्ताक्षर कर सकता है, इस प्रकार कोई कागज आधारित आवेदन पत्र या दस्तावेजों की जरूरत नहीं है, 'NSDL ई-गवर्नेंस इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड (NSDL e-Gov), एक लाइसेंस सर्टिफाइड ऑथेरिटी (CA) कहते हैं।

ई-साइन के बेनेफिट्स और स्पेसिफिकेशंस

eSign के साथ, आप किसी भी समय, कहीं भी अपने दस्तावेजों पर डिजिटल रूप से सुरक्षित रूप से हस्ताक्षर कर सकते हैं। ई-साइन कानूनी रूप से वैध हस्ताक्षर की सुविधा भी देता है, और इसे लागू करना आसान है। यह फीचर यूजर्स की प्राइवेसी को भी सुनिश्चित करता है। ऑनलाइन सेवा सुरक्षित है और इस्तेमाल के बाद Keys तुरंत नष्ट हो जाती हैं।

ऑनलाइन कैसे करें Aadhaar eSign

स्टेप 1: सत्यापन के लिए https://uidai.gov.in/ वेबसाइट या https://eaadhaar.uidai.gov.in वेबसाइट पर जाएं।

स्टेप 2: एक बार जब आप वेबसाइट पर हों, तो "वैधता अज्ञात" आइकन पर राइट क्लिक करें।

स्टेप 3: सिग्नेचर वेरिफिकेशन स्टेटस विंडो नहीं आएगी।

स्टेप 4: अब आपको 'सिग्नेचर प्रॉपर्टीज' पर क्लिक करना है।

स्टेप 5: इसके बाद आपको 'शो सर्टिफिकेट' का ऑप्शन दिखाई देगा, जिस पर आपको क्लिक करना है।

स्टेप 6: अब 'एनआईसी सब-सीए फॉर एनआईसी 2011, नेशनल इंफॉर्मेटिक्स सेंटर' पर क्लिक करें।

स्टेप 7: 'ट्रस्ट' टैब पर जाएं और 'विश्वसनीय पहचान में जोड़ें' पर क्लिक करें।

स्टेप 8: अब आगे के स्टेप्स को फॉलो करें और वैलीडेट सिग्नेचर पर क्लिक करें।

Edited By: Mohini Kedia