Move to Jagran APP

क्या है Boomer Ellipses? जिसने Gen Z को किया कन्फ्यूज; क्यों हो रही इसकी चर्चा

इन दिनों बूमर एलिप्स की जमकर चर्चा हो रही है। बहुत लोगों के लिए यह बिल्कुल नया शब्द होगा। इसे बीते कुछ दिनों में रेडिट पर जमकर इस्तेमाल किया गया। खासकर Gen Z ने इस शब्द को निकाला है। उन्होंने ये शब्द ऐसे लोगों के लिए यूज किया है जो टेक्स्ट मैसेज में लगातार तीन (...) का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे लोगों को नई पीढ़ी बूमर एलिप्स कहती है।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Tue, 09 Jul 2024 06:30 PM (IST)
बमर एलिप्स ने जेन Z को परेशान किया हुआ है।

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। जेनरेशन के हिसाब से लोगों के तकनीक को इस्तेमाल करने के तरीके पूरी तरह से बदल गए हैं। साल 2009 में वॉट्सऐप जैसा लोकप्रिय मैसेजिंग प्लेटफॉर्म लॉन्च हुआ था, उस समय यहां चैट करना बहुत लोगों के लिए बिल्कुल नया अनुभव था। लेकिन अब समय के साथ चैट करने का तरीका बदला है।

यही वजह है कि Gen Z को कुछ पुराने टर्म पल्ले नहीं पड़ते। जैसे इन दिनों बूमर एलिप्स चर्चा में है, जिससे नई जेनरेशन के युवा कन्फ्यूज हो रहे हैं। लेकिन हर किसी के जेहन में सवाल पनप रहा है कि आखिर ये नई बला क्या है।

क्या है बूमर एलिप्स?

युवाओं को इससे क्या परेशानी है बाद में समझेंगे। उससे पहले बूमर एलिप्स के बारे में जानते हैं। इसमें पहला शब्द है बूमर, जिसका मतलब वह व्यक्ति होता है, जो वृद्ध हो। इसके लिए स्पेसिफिक कहें तो ऐसे इंसान जिनका जन्म द्वितीय विश्व युद्ध के बाद के दो दशकों में हुआ हो। आमतौर पर 1946 से 1964 तक की जेनरेशन के लोगों को बूमर कहा जाता है।

अब बारी आती है एलिप्स की। इसको कभी-कभार आपने भी इस्तेमाल किया होगा। लेकिन सबसे ज्यादा देखा गया है कि इसे बड़े-बुजुर्ग सोशल मीडिया यूजर्स के द्वारा यूज किया जाता है। इसका मतलब लगातार तीन डॉट होता है। जैसे कि (...), इसी को एलिप्स कहते हैं। जब बूमर और एलिप्स मिल जाते हैं तो बूमर एलिप्स बन जाता है।

जेन Z की जान क्यों आफत में...

बहुत से लोगों का सवाल होगा कि जब बूमर यानी बहुत ज्यादा बुजुर्ग लोगों के द्वारा चैटिंग के दौरान (...) एलिप्स को इस्तेमाल किया जाता है तो इसमें जेन Z को क्या परेशानी है। इस बारे में एक रेडिट पोस्ट में दावा किया गया कि इन तीन डॉट्स का मतलब युवा पीढ़ी नहीं समझ पाती है। युवा इन्हें कुछ गलत का संकेत मानते हैं। जेन Z का कहना है कि इन तीन डॉट्स का कई जगह होना चाहिए। लेकिन बूमर्स के द्वारा इसे बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है।

बूमर्स के द्वारा ईमेल, स्लैक या टेक्स्ट मैसेज में इसे खूब यूज किया जाता है। उदाहरण के तौर पर 'हाँ... यह काम करता है...'। कई युवा यूजर्स एलिप्स के इस्तेमाल को हिचकिचाहट के रूप में देखते हैं। उनका मानना है कि इन तीन डॉट्स के साथ बात पूरी नहीं हो पाती और बातें अधूरी सी लगती हैं। जिससे कि डिजिटल कम्युनिकेशन में गलत फहमियों का खतरा बना रहता है।

बूमर एलिप्स कहां से आया?

बूमर एलिप्सिस एकदम नया शब्द है। Gen Z ने इस शब्द को निकाला है। इस शब्द के साथ ये लोग पुराने समय के व्यक्तियों द्वारा इस्तेमाल की जा रही टेक्स्ट में भाषा पर आपत्ति करते हैं। खासकर बीते दिनों में Reddit जैसे प्लेटफॉर्म पर इसको खूब यूज किया गया है।

Gen Z का एलिप्स पर नजरिया

Gen Z के लिहाज से एलिप्स का इस्तेमाल कई ऐसी जगह टेक्स्ट मैसेज में किया जाता है, जहां इसकी बिल्कुल भी जरूरत नहीं होती है। ऐसा ये लोग अपनी चैटिंग हैबिट के कारण करते हैं।

ये भी पढ़ें- रोचक: स्मार्टफोन में मिलने वाले हर एक सेंसर का अलग काम, फोटोग्राफी के लिए कौन सा बेस्ट?