Move to Jagran APP

Tech Weekly Roundup: BGMI की वापसी से लेकर WhatsApp पर आए चैट लॉक फीचर तक, पढ़ें बड़ी खबरें

इस हफ्ते टेक जगत में बहुत कुछ खास रहा। ऐसे में अगर आपसे भी टेक की बड़ी खबरें मिस हुई हैं तो आप हमारे न्यूज राउंडअप में हफ्ते भर की टॉप टेक न्यूज पढ़ सकते हैं। आपकी सुविधा के लिए सारी बड़ी खबरों को यहां समेट रहे हैं। (फोटो- जागरण)

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyPublished: Sun, 21 May 2023 02:21 PM (IST)Updated: Sun, 21 May 2023 02:27 PM (IST)
Weekly Roundup BGMI Unban News WhatsApp Chat Lock Features Realme Narzo N53 Launched

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Tech Weekly News Roundup: इस हफ्ते जहां एक ओर सरकार ने आम यूजर्स के लिए Sanchar Saathi वेबसाइट लांच की वहीँ वॉट्सऐप ने चैट लॉक फीचर को पेश किया। बीते दिनों टेक की दुनिया में बहुत कुछ घटा। अगर आपसे भी टेक की बड़ी खबरें मिस हो गई हैं तो टॉप टेक न्यूज को एक क्लिक में इस आर्टिकल में पढ़ सकते हैं।

loksabha election banner

क्या है संचार साथी वेबसाइट?

मोबाइल यूजर्स अब पूरे भारत में अपने खोए हुए फोन को ट्रैक/ब्लॉक कर सकेंगे। सरकार ने दूरसंचार विभाग (DoT) द्वारा शुरू किए गए संचार साथी पोर्टल का दायरा बढ़ा दिया है। संचार साथी वेबसाइट के माध्यम से लोग उपयोग किए गए डिवाइस को खरीदने से पहले उसे ब्लॉक, ट्रैक और उसकी वेरिफिकेशन की जांच कर सकेंगे।संचार साथी वेबसाइट को सी-डॉट द्वारा विकसित किया गया है।

BGMI जल्द करेगा भारत में वापसी

Krafton India ने ऑफिशियल तौर पर लोकप्रिय मोबाइल बैटल रॉयल टाइटल बैटलग्राउंड्स मोबाइल इंडिया (BGMI) की वापसी की घोषणा की है। घोषणा के मुताबिक, गेम जल्द ही भारत में डाउनलोड के लिए उपलब्ध होगा। प्राइवेसी और सिक्योरिटी की वजह से बैटलग्राउंड्स मोबाइल इंडिया (BGMI) को जुलाई 2022 में बैन कर दिया गया था। रिपोर्ट के मुताबिक, 90 दिनों के लिए गेम पर से बैन हटने की संभावना है. रिपोर्ट से यह भी पता चलता है कि इन तीन महीनों के अनबैनिंग के दौरान, भारत सरकार ऐप की बारीकी से जांच करेगी।

WhatsApp ने 36 लाख अकाउंट्स किये बैन

इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म वॉट्सऐप ने स्कैम कॉल फ्रॉड की जांच के लिए 36 लाख मोबाइल कनेक्शन पर प्रतिबंध लगा दिया है। इसका खुलासा केंद्रीय दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने दूरसंचार विभाग (DoT) के संचार साथी वेबसाइट के अखिल भारतीय लॉन्च के दौरान किया। वॉट्सऐप पर कॉल के माध्यम से धोखाधड़ी की जांच करने के लिए सरकार द्वारा उठाए जा रहे उपायों के बारे में पूछे जाने पर मंत्री ने भी यही बात कही।

Google जल्द Gmail और Photo सहित इन ऐप को करेगा बंद

Google के पास अपने लाखों यूजर्स के लिए महत्वपूर्ण जानकारी है। इंटरनेट की दिग्गज कंपनी अपनी निष्क्रिय खाता नीतियों को अपडेट कर रही है। उसी के भाग के रूप में, Google ने कहा कि वह उन खातों को हटाने की योजना बना रहा है जो दो साल या उससे अधिक समय से निष्क्रिय हैं। आसान भाषा में कहें तो गूगल ऐसे यूजर्स का अकाउंट बंद करेगा जो पिछले 2 साल से अपने अकाउंट को एक्टिव नहीं किये हैं।

OpenAI जल्द लाएगा iPhone के लिए ChatGPT का फ्री ऐप

OpenAI ने ChatGPT के लिए एक iOS ऐप पेश किया है, जो इसके जेनेरेटिव AI-पावर्ड चैटबॉट को iPhone यूजर्स के लिए ला रहा है। ऐप पूरे वेब पर चैट को सिंक करता है, इसमें वॉयस इनपुट है, और चैटजीपीटी वेब पर जो कुछ भी कर सकता है, वह लगभग सब कुछ कर सकता है। हालांकि, ऐप अभी तक केवल यूएस में उपलब्ध है। साथ ही, ऐप आईओएस 16.1 और बाद में चल रहे आईफोन मॉडल पर उपलब्ध है। इसलिए, यदि आप iOS पर ChatGPT का उपयोग करना चाहते हैं, तो आपके पास iPhone 8 या नया मॉडल होना चाहिए।

वॉट्सऐप ने चैट लॉक फीचर किया लॉन्च

मेटा के स्वामित्व वाले इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप ने चैट लॉक नामक एक नई फीचर शुरू की है जो यूजर्स को प्राइवेट चाट को लॉक करने की अनुमति देता है। वॉट्सऐप ने अपने ब्लॉग पोस्ट में कहा है कि चैट लॉक फीचर यूजर की पर्सनल और इंटीमेट चैट्स को प्रोटेक्ट करने के लिए लाया जा रहा है। चैट लॉक फीचर की मदद से यूजर किसी खास यूजर या ग्रुप की चैट को लॉक कर सकेगा। इस फीचर की मदद से यूजर अपने खास कॉन्टेक्ट और ग्रुप को रेगुलर चैट से अलग लिस्ट कर सकेगा।

Realme Narzo N53 लॉन्च

Realme ने इंडिया में अपना नया बजट स्मार्टफोन Realme Narzo N53 लॉन्च किया है। नया स्मार्टफोन फेदर गोल्ड और फेदर ब्लैक कलर ऑप्शन में लॉन्च किया गया है। यह कंपनी का अब तक का सबसे पतला स्मार्टफोन है। Realme Narzo N53 को भारत में दो स्टोरेज वेरिएंट के साथ लॉन्च किया गया है। फोन का बेस मॉडल 4GB रैम और 64GB स्टोरेज ऑफर करता है। इसकी कीमत 8,999 रुपये है। रियलमी का दावा है कि फास्ट चार्जिंग की मदद से 88 मिनट में बैटरी को 0 से 100 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है।

Redmi A2, Redmi A2+ लॉन्च

Redmi A2 और Redmi A2+ स्मार्टफोन अब भारत में आधिकारिक तौर पर उपलब्ध हैं। Xiaomi के उप-ब्रांड Redmi ने भारत में Redmi A2 और Redmi A2+ स्मार्टफोन के लॉन्च के साथ अपने एंट्री-लेवल स्मार्टफोन लाइनअप का विस्तार किया है। दोनों स्मार्टफोन्स में एबी एचडी प्लस डिस्प्ले है और मीडियाटेक चिपसेट से लैस हैं। दोनों फोन 5000 एमएएच की बैटरी और एंड्रॉइड 13 गो एडिशन के साथ आते हैं।

क्यों टेक कंपनिया का रहीं कर्मचारियों की छटनी?

वोडाफोन के नए सीईओ, मार्गेरिटा डेला वैले ने अगले तीन वर्षों में 11,000 नौकरियों में कटौती करके दूरसंचार समूह को सरल बनाने की योजना की घोषणा की। इसके अलावा, क्लाउड कंपनी ऑरेकल ने एक रिपोर्ट के मुताबिक 3,000 से ज्यादा कर्मचारियों की छंटनी की है।

ब्रिटेन की टेलीकॉम कंपनी बीटी ग्रुप ने कहा है कि वह दशक के अंत तक 55,000 नौकरियों में कटौती करने और उनमें से कुछ को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से बदलने की योजना बना रही है। अमेजन इंडिया कथित तौर पर नौकरी में कटौती का एक नया दौर देख रहा है। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि सिएटल स्थित प्रौद्योगिकी कंपनी भारत में कम से कम 500 कर्मचारियों को निकाल रही है और यह प्रक्रिया जारी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.