Move to Jagran APP

WhatsApp ने दिसंबर में बैन किए 36 लाख से अधिक भारतीय अकाउंट, यूजर्स की सुरक्षा के लिए उठाया ये कदम

WhatsApp ने अपने यूजर्स की दिसंबर महीने की सेफ्टी रिपोर्ट शेयर की है। बता दें कि प्लेटफॉर्म ने दिसंबर में भारत में 36 लाख खराब खातों पर प्रतिबंध लगा दिया है। WhatsApp ने IT नियमों के आधार पर ये बदलाव किए है। आइये इनके बारे में जानते हैं।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyPublished: Thu, 02 Feb 2023 10:45 AM (IST)Updated: Thu, 02 Feb 2023 10:46 AM (IST)
WhatsApp ने  दिसंबर में बैन किए 36 लाख से अधिक भारतीय अकाउंट, यूजर्स की सुरक्षा के लिए उठाया ये कदम
More than 36 lakhs WhatsApp accounts blocked in India under new IT Rules

नई दिल्ली, टेक डेस्क। वॉट्सऐप ने दिसंबर 2022 के महीने में भारत में 36 लाख से अधिक "खराब" खातों पर प्रतिबंध लगाया। इन खातों को आईटी नियमों 202 का उल्लंघन करते पाया गया। मैसेजिंग ऐप ने खुलासा किया है कि 1,389,000 से अधिक खातों पर प्रतिबंध लगा दिया गया था। इससे पहले कि यूजर्स की ओर से कोई रिपोर्ट कंपनी तक पहुंचे। कुछ खातों को हटाने का फैसला ऐप ने अपने हाथ में लिया।

loksabha election banner

यूजर्स की सुरक्षा के लिए उठाया गया कदम

यूजर्स की सुरक्षा के बारे में बात करते हुए वॉट्सऐप के एक प्रवक्ता ने कहा कि वॉट्सऐप एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग सेवाओं के दुरुपयोग को रोकने में सबसे आगे है। सालो से कंपनी ने अपने यूजर्स को अपने प्लेटफॉर्म पर सुरक्षित रखने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और अन्य अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी, डाटा वैज्ञानिकों और विशेषज्ञों और प्रक्रियाओं में लगातार निवेश किया है।

यह भी पढ़ें - स्मार्टफोन से लेकर लैपटॉप तक, Galaxy Unpacked 2023 में सैमसंग ने लॉन्च किए कई खास डिवाइस, हुए ये बड़े बदलाव

IT नियम 2021 के अनुसार हुए बदलाव

IT नियम 2021 के अनुसार, कंपनी ने दिसंबर 2022 के महीने के लिए अपनी रिपोर्ट प्रकाशित की है। इस यूजर-सिक्योरिटी रिपोर्ट में मिलने वाली उपयोगकर्ता शिकायतों का विवरण और वॉट्सऐप द्वारा की गई कार्रवाई के साथ-साथ वॉट्सऐप की खुद की निवारक कार्रवाइयां शामिल हैं। लेटेस्ट मासिक रिपोर्ट के अनुसार, वॉट्सऐप ने दिसंबर के महीने में 3.6 मिलियन से अधिक खातों पर प्रतिबंध लगा दिया। वॉट्सऐप द्वारा साझा की गई रिपोर्ट के अनुसार, 1 दिसंबर से 31 दिसंबर के बीच कुल 3,677,000 वॉट्सऐप खातों पर प्रतिबंध लगा दिया गया था।

की गई इतनी शिकायतें

डाटा रिपोर्ट से पता चलता है कि वॉट्सऐप को 1607 शिकायत रिपोर्ट प्राप्त हुईं। जिनमें से 1459 बैन की अपील के साथ आई थी, लेकिन वॉट्सऐप ने केवल 164 के खिलाफ कार्रवाई की। ऐप को 13 सुरक्षा संबंधी रिपोर्ट भी मिली लेकिन रिपोर्ट के आधार पर कोई कार्रवाई नहीं की गई।

वॉट्सऐप अकाउंट के खिलाफ कैसे दर्ज करें शिकायत?

अगर आप भी मैसेजिंग से अकाउंट की रिपोर्ट करना चाहते है तो इसके लिए, WhatsApp सेटिंग्स पर जाएं> Help पर टैप करें > Contact US को क्लिक करें। वहीं अगर आप अपनी समस्या को भारत में शिकायत अधिकारी तक पहुंचाना चाहते हैं, तो आप अपनी शिकायत या चिंता के साथ एक ईमेल भेज सकते हैं और एक इलेक्ट्रॉनिक हस्ताक्षर के साथ हस्ताक्षर कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें - Samsung Galaxy Unpacked 2023: सैमसंग ने लॉन्च की अपनी Galaxy Book 3 लैपटॉप सीरीज, मिलते हैं कई खास फीचर्स


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.