Move to Jagran APP

VI ने 5G के लिए इस स्मार्टफोन कंपनी के साथ मिलाया हाथ, जानिए वोडाफोन आइडिया के 5जी पर दिये अपडेट को

देश में एयरटेल और जियो बहुत तेज़ी से अपने 5जी नेटवर्क का विस्तार कर रही हैं। लेकिन अब VI ने भी 5G को लेकर एक नया अपडेट दिया है। कंपनी ने 5G के लिए एक बड़ी स्मार्टफोन कंपनी से हाथ मिलाया है।

By Kritarth SardanaEdited By: Kritarth SardanaPublished: Mon, 06 Feb 2023 04:21 PM (IST)Updated: Mon, 06 Feb 2023 04:21 PM (IST)
Vodafone Idea 5G photo credit- Jagran file photo

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Reliance Jio और Bharti Airtel जैसी देश की शीर्ष की 2 कंपनियाँ लगातार देश में अपने 5G नेटवर्क का विस्तार कर रही हैं। लेकिन तीसरी शीर्ष की कंपनी VI (वोडाफोन आइडिया) ने अभी तक 5G नेटवर्क शुरू नहीं किया है। कंपनी 5G नेटवर्क कब शुरू करेगी इसकी भी फिलहाल कोई जानकारी नहीं दी गयी है। लेकिन अब VI ने 5G को लेकर अब एक अपडेट दिया है।

loksabha election banner

VI का 5G अपडेट

वोडाफोन आइडिया ने देश में अपने 5G नेटवर्क को शुरू करने के लिए स्मार्टफोन कंपनी मोटोरोला के साथ साझेदारी की है। दोनों कंपनियों ने अपने एक बयान में कहा कि देश में 5जी इकोसिस्टम के विकास को और तेज करने के लिए, वीआई अपने 5जी नेटवर्क का परीक्षण मोटोरोला के 5जी स्मार्टफोन पर करेगा।

अपने इस बयान में यह भी कहा है कि इस साझेदारी के साथ, मोटोरोला ने नई दिल्ली में Vi 5G नेटवर्क पर 3350 से 3400 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम बैंड पर अपने नवीनतम और सबसे लोकप्रिय स्मार्टफोन मॉडल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है।

VI को राहत

भारत सरकार ने बुरी तरह कर्ज में डूबी वोडाफोन आइडिया को राहत दी है। सरकार ने टेलीकॉम कंपनी के संचित ब्याज बकाए को इक्विटी में 16,000 करोड़ रुपये में परिवर्तित कर दिया। इक्विटी रूपांतरण के बाद, बिना प्रबंधन नियंत्रण के कंपनी में सरकार की लगभग 33 प्रतिशत हिस्सेदारी होगी। 

जाहिर है इस राहत के बाद वोडाफोन आइडिया अब 5जी के मैदान में खुद भी जल्द उतरेगी। देश में एयरटेल और जियो के बाद 5जी सेवा प्रदान करने वाली कंपनी के रूप में वीआई तीसरी कंपनी हो सकती है। इसके साथ ही BSNL भी ज़ोर शोर से 4जी के साथ 5जी नेटवर्क को पेश करने में लगी है। 

मोटोरोला पेश करने वाला है नया फोन 

मोटोरोला अपना नया एंट्री लेवेल स्मार्टफोन Moto E13 को भारत में 8 फरवरी को लॉन्च करने जा रहा है। इस फोन के 2 GB रैम, 64 GB इंटरनल स्टोरेज और 4 GB रैम, 64 GB इंटरनल स्टोरेज वाले 2 मॉडल पेश होंगे। फोन में 5000 mah की बैटरी मौजूद होगी। इस फोन में UNISOC T606 प्रोसेसर दिया जाएगा। यह फोन ब्लू और व्हाइट कलर में पेश होगा।

यह भी पढ़ें- Jio 1.5 GB Data Plans:जियो के इन प्लान में मिलता है 1.5 GB डेटा प्रति दिन, जानिए सभी के बारे में एक साथ  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.