Move to Jagran APP

AI सिक्योरिटी और रेगुलेशन पर पहले ग्लोबल समिट की मेजबानी करेगा UK

यूके सरकार ने घोषणा की है कि वह इस वर्ष के अंत में एआई की सुरक्षा पर एक वैश्विक शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा। शिखर सम्मेलन का उद्देश्य एआई से जुड़े जोखिमों को दूर करना है। आइये इसके बारे में जानते हैं। (जागरण फोटो)

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyPublished: Thu, 08 Jun 2023 05:24 PM (IST)Updated: Thu, 08 Jun 2023 05:24 PM (IST)
AI सिक्योरिटी और रेगुलेशन पर पहले ग्लोबल समिट की मेजबानी करेगा UK
AI security and regulation first global summit by uk, know the details here

नई दिल्ली, टेक डेस्क। एआई समय के साथ -साथ काफी लोकप्रिय होता जा रहा है, लेकिन इसके खतरे भी बढ़ते जा रहे है। इसी को ध्यान में रखते हुए सरकारों ने कई कदम उठाए है। इसी सिलसिले को जारी रखते हुए ब्रिटेन के प्रधान मंत्री ऋषि सनक ने बुधवार को कहा कि इस साल के अंत में कृत्रिम बुद्धिमत्ता पर दुनिया के पहले शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा।

loksabha election banner

यह देशों द्वारा अपनी क्षमता का उपयोग करते हुए तकनीकी के संभावित प्रलय के जोखिम को सीमित करने के लिए एक सामान्य दृष्टिकोण को बढ़ाने देता है।

मानवता की भलाई के लिए काम आएगा एआई

वाशिंगटन में गुरुवार को अमेरिकी राष्ट्रपति Joe Biden के साथ व्हाइट हाउस की वार्ता से पहले Sunak ने कहा कि एआई में हमारे जीवन को बेहतर बनाने की अविश्वसनीय क्षमता है। लेकिन हमें यह सुनिश्चित करने की जरूरत है कि इसे इस तरह से विकसित और उपयोग किया जाए जो सुरक्षित हो।

गुरुवार को अपनी मीटिंग के दौरान, यूके के प्रधान मंत्री ऋषि सनक और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन एआई प्रौद्योगिकी में प्रगति पर चर्चा कर रहे थे। जैसा कि दोनों देशों के अधिकारियों ने कहा है, नेताओं ने अपनी आर्थिक सुरक्षा को मजबूत करने पर ध्यान देने के साथ महत्वपूर्ण और उभरती तकनीकी के लिए अपने दृष्टिकोणों को समन्वयित करने की योजना बनाई है।

अर्थव्यवस्था को विकसित करेगी एआई

यूके में 800 से अधिक कर्मचारियों वाली एक प्रमुख अमेरिकी प्रौद्योगिकी कंपनी पलान्टिर टेक्नोलॉजीज भी एआई विकास के लिए यूके को अपने नए यूरोपीय मुख्यालय के रूप में स्थापित करने के अपने इरादे की घोषणा करेगी, जैसा कि ब्रिटिश सरकार द्वारा पुष्टि की गई है।

सनक और बिडेन के बीच होने वाली चर्चाओं में यूके-यूएस संबंधों से संबंधित विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला शामिल होने की उम्मीद है। सरकार के बयान के अनुसार, नेता अपनी संबंधित अर्थव्यवस्थाओं को बढ़ाने और भविष्य की प्रौद्योगिकियों में अपने संयुक्त नेतृत्व को मजबूत करने के लिए सहयोग के अवसरों का पता लगाएंगे।

बेहतर है ये देश

मुझे लगता है कि जब एआई की बात आती है तो हमें अपने देश में एक नेता होने का विश्वास होना चाहिए क्योंकि तथ्य यही प्रदर्शित करते हैं। अगर आप अमेरिका के अलावा कंपनियों की संख्या, निवेश की गई राशि, हमारे शोध की गुणवत्ता को देखते हैं, तो एआई में इतनी ताकत रखने वाला कोई अन्य लोकतांत्रिक देश नहीं है।

Sunak ने अपने शिखर सम्मेलन से पहले ब्रिटेन के टॉक टीवी को बताया कि वास्तव में, जब हम जापान में राष्ट्रपति के साथ थे, तो हमने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर चर्चा की और मुझे पता है कि वह उन चुनौतियों और अवसरों से भी वाकिफ हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.