Move to Jagran APP

ChatGPT को टक्कर देने के लिए तैयार हैं Elon Musk, बना रहे नई टीम

नई रिपोर्ट में जानकारी मिली है कि Twitter के CEO एलन मस्क जल्द ही एक नए AI मॉडल को पेश कर सकते हैं। ये AI बहुप्रशिक्षित ChatGPT को टक्कर दे सकता है। बता दें कि Musk ने इसके लिए एक डेडिकेटेड टीम भी तैयार करने की बात कही है।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyPublished: Tue, 28 Feb 2023 03:32 PM (IST)Updated: Tue, 28 Feb 2023 04:09 PM (IST)
Twitter CEO Elon Musk may Launch its new AI modal, a Rival of ChatGPT

नई दिल्ली, टेक डेस्क। बीते कुछ दिए में ChatGPT ने लोगों के बीच एक अलग ही उथल पुथल मचा दी है। जहां कुछ लोग इसके खास फीचर्स से खुश हैं। वहीं कुछ ने इसके खतरनाक होने की भी बात कही है।

loksabha election banner

इसके लगातार प्रचलित होने से टेक कंपनियों में भी डर का माहौल बन गया है, जिसके चलते Google और Meta ने अपने नए AI ChatBot को पेश किया है। ऐसे में Twitter के CEO Elon Musk ने भी इस क्षेत्र में कदम रखने की शुरुआत कर दी है।

AI Chatbot पर काम करेंगे मस्क

एक नई रिपोर्ट में जानकारी मिली है कि एलन मस्क ने हाल के हफ्तों में OpenAI के ChatGPT के विकल्प को विकसित करने के लिए एक नई शोध प्रयोगशाला बनाने के बारे में एआई शोधकर्ताओं से संपर्क किया है।

रिपोर्ट में यह भी बताया है कि टेस्ला और ट्विटर के CEO मस्क शोधकर्ता इगोर बाबुस्किन को इस टीम में जोड़ रहे हैं, जिन्होंने हाल ही में अल्फाबेट की डीपमाइंड एआई यूनिट को छोड़ दिया है। बता दें कि यह रिपोर्ट ChatGPT के बाद आई है।

क्या है ChatGPT?

ChatGPT OpenAI द्वारा विकसित एक टेक्स्ट-आधारित चैटबॉट है, जो कमांड पर गद्य, कविता या यहां तक कि कंप्यूटर कोड का ड्राफ्ट भी तैयार कर सकता है। यह बिल्कुल इंसानों की तरह जवाब देता है।

2015 में OpenAI की स्थापना

बता दें कि मस्क ने 2015 में एक गैर-लाभकारी स्टार्टअप के रूप में सिलिकॉन वैली के निवेशक सैम ऑल्टमैन के साथ मिलकर OpenAI की सह-स्थापना की थी। हालांकि उन्होंने ने 2018 में अपना बोर्ड छोड़ दिया था और चैटबॉट पर अपने विचार के साथ इसे ‘स्कैयरी गुड’ कहा था।

मस्क और बाबुस्किन ने एआई अनुसंधान को आगे बढ़ाने के लिए एक टीम को इकट्ठा करने पर चर्चा की है, लेकिन परियोजना अभी भी शुरुआती चरण में है। अभी प्रोडक्ट को विकसित करने की कोई ठोस योजना नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.