Move to Jagran APP

1,000 से ज्यादा ऐप्स बिना परमिशन के कर रहीं आपका डाटा चोरी, जानें इसके बारे में

डाटा परमिशन ना मिलने के बाद भी कई ऐप्स ऐसी हैं जो यूजर की लोकेशन समेत कई जानकारी का एक्सेस रखती हैं। इसके बारे में डिटेल में जानने के लिए पढ़ें यह पोस्ट

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Tue, 09 Jul 2019 03:50 PM (IST)Updated: Wed, 10 Jul 2019 08:37 AM (IST)
1,000 से ज्यादा ऐप्स बिना परमिशन के कर रहीं आपका डाटा चोरी, जानें इसके बारे में
1,000 से ज्यादा ऐप्स बिना परमिशन के कर रहीं आपका डाटा चोरी, जानें इसके बारे में

नई दिल्ली, टेक डेस्क। अगर आप एंड्रॉइड फोन का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो ऐसा कई बार हुआ होगा की ऐप ने आप से डाटा परमिशन मांगी होगी। यह परमिशन इसलिए मांगी जाती है ताकि आप यह चयन कर सके की ऐप को किस डाटा का एक्सेस मिलेगा। अब, रिसर्चर्स के एक ग्रुप ने यह रिवील किया है की डाटा परमिशन ना मिलने के बाद भी कई ऐप्स ऐसी हैं, जो यूजर की लोकेशन समेत कई जानकारी का एक्सेस रखती हैं। इसके बारे में डिटेल में जानने के लिए पढ़ें यह पोस्ट:

loksabha election banner

1,000 से ज्यादा ऐप्स बिना परमिशन के करती हैं डाटा माइनिंग: एंड्रॉइड डाटा परमिशन डेवलपर्स को वो डाटा एक्सेस करने से रोकती है, जिसकी परमिशन यूजर्स ने नहीं दी हो। हालांकि, CNET की रिपोर्ट के अनुसार, इंटरनेशनल कंप्यूटर साइंस इंस्टिट्यूट की एक रिसर्च टीम ने बताया की 1325 ऐप्स ऐसी हैं, जो इन प्रतिबंधों को दरकिनार कर रही हैं। यह जानकारी 88000 ऐप्स को स्टडी करने के बाद और यह ट्रैक करने के बाद आई है की किस तरह वो बिना एक्सेस के पर्सनल डाटा एक्सट्रेक्ट कर रही हैं।

पहला तरीका: ऐप्स कर रहीं फोटो Geo-location का इस्तेमाल

रिसर्चर्स के अनुसार, कुछ Flagged ऐप्स यूजर्स को ट्रैक करने के लिए फोटो मेटाडाटा, Geo-लोकेशन का इस्तेमाल कर रही हैं। Shutterfly, पॉपुलर-फोटो एडिटिंग ऐप, इस तरीके का इस्तेमाल करते हुए पाई गई है। फोटोज से GPS यूजर कोऑर्डिनटेस को एक्सट्रेक्ट कर के यह अपने सर्वर्स में डाटा ट्रांसमिट कर लेती है। हालांकि, कंपनी ने इस दावे को गलत बताया है और कहा है की वो अवैध रूप से कोई डाटा कलेक्ट नहीं करती।

दूसरा तरीका: डाटा कलेक्ट करने के लिए दूसरी ऐप्स का इस्तेमाल

कुछ ऐप्स, समान सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट किट पर बने दूसरे प्रोग्राम्स का इस्तेमाल कर के बिना परमिशन के जानकारी इकठ्ठा करती है। ये ऐप्स उन ऐप्स से जानकारी लेती हैं, जिन्हें डाटा एक्सेस की परमिशन दी गई हो।

Realme C2 स्मार्टफोन यूजर्स को बेहद पसंद आ रहा है है। इसे Amazon से खरीदा जा सकता है। यहां आपको ऑफर्स भी दिए जाएंगे। अगर आप यह फोन खरीदना चाहते हैं तो क्लिक करें यहां। 

तीसरा तरीका: लोकेशन के लिए Wi-Fi नेटवर्क का इस्तेमाल

इस तरीके में आपकी नेटवर्किंग चिप और राउटर, वायरलेस एक्सेस पॉइंट, SSID आदि के MAC एड्रेस को एक्सट्रेक्ट कर के किया जाता है। रिसर्चर्स आने वाले समय में इन 1325 प्रोग्राम्स के बारे में अधिक डिटेल्स रिलीज करेंगे।

Android Q कर रहा इसे फिक्स करने पर काम: Google ने इस परेशानी को तुरंत नोट कर के इस पर काम करना शुरू भी कर दिया है। Android Q में फोटो मेटाडाटा छुपाने समेत कई इशूज पर काम किया जा रहा है।

Realme के दूसरे स्मार्टफोन्स खरीदने के लिए आप Amazon पर जा सकते हैं। Realme 2 Pro और Realme U1 मिड रेंज के एक बेहतर स्मार्टफोन माने जाते हैं। इन दोनों मिड रेंज के स्मार्टफोन को यूजर्स काफी पसंद करते हैं। इन दोनों स्मार्टफोन को अमेजन से खरीदने के लिए यहां क्लिक करें  

यह भी पढ़ें:

Realme 3 Lite, Redmi K20 Pro, Realme X समेत ये स्मार्टफोन्स होंगे अगले हफ्ते भारत में लॉन्च

Amazon Prime Day 2019: इन 10 स्मार्टफोन्स पर सेल में मिलेगा बड़ा डिस्काउंट

OnePlus 7 Pro को मिल रहा लॉन्च के बाद सबसे बड़ा OxygenOS 9.5.9 अपडेट, पढ़ें डिटेल्स


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.