Move to Jagran APP

स्मार्टफोन में आने वाली है नई टेक्नोलॉजी, आपके इशारों से ऑपरेट होगा आपका मोबाइल

अब एक और नई तकनीक आने वाली है जिसमें आपके स्मार्टफोन में टच स्क्रीन नहीं दिया जाएगा

By Harshit HarshEdited By: Published: Fri, 25 Jan 2019 12:12 PM (IST)Updated: Sun, 27 Jan 2019 07:13 PM (IST)
स्मार्टफोन में आने वाली है नई टेक्नोलॉजी, आपके इशारों से ऑपरेट होगा आपका मोबाइल
स्मार्टफोन में आने वाली है नई टेक्नोलॉजी, आपके इशारों से ऑपरेट होगा आपका मोबाइल

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। आज से करीब एक दशक पहले ज्यादातर लोग केवल कीपैड वाले फीचर फोन ही इस्तेमाल करते थे। आज भी कीपैड वाले फोन इस्तेमाल करने वाले यूजर्स की संख्या करोड़ों में है। कीपैड के बाद टच स्क्रीन वाले स्मार्टफोन्स इस समय लोकप्रिय है। कई यूजर्स टच स्क्रीन वाले स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं। टच स्क्रीन वाले स्मार्टफोन के आने के बाद से कीपैड वाले फीचर फोन की तरफ से लोगों का रूझान कम हुआ है। अब एक और नई तकनीक आने वाली है जिसमें आपके स्मार्टफोन में टच स्क्रीन नहीं दिया जाएगा। इस तकनीक को टचलेस तकनीक भी कहा जाता है।

loksabha election banner

इशारों से चला सकेंगे स्मार्टफोन

स्मार्टफोन्स के ऑपरेटिंग सिस्टम बनाने वाली कंपनी गूगल जेस्चर तकनीक पर आधारित टचलेस टेक्नोलॉजी पर काम कर रही है। जल्द ही गूगल इस तकनीक पर आधारित स्मार्टफोन को पेश कर सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक गूगल ने इस प्रोजेक्ट का नाम ‘प्रोजेक्ट सोली’ रखा है। इस तकनीक को अमेरिका में मंजूरी भी मिल गई है।

पहले भी गूगल पेश कर चुका है तकनीक

गूगल पहले भी इस तकनीक को पेश कर चुका है। गूगल का यह तकनीक रडार और सेंसर की मदद से दिखाया जा चुका है। इस फीचर की मदद से आप अपने स्मार्टफोन को हाथों के जेस्चर की मदद से ऑपरेट कर सकते हैं। मान लीजिए अगर आपको अपने स्मार्टफोन में किसी ऐप को ओपन करना होगा तो आप बस अपने हाथों की जेस्टर की मदद से इसे ओपन कर सकेंगे।

आइफोन में भी लाया जा सकता है तकनीक

गूगल के अलावा एप्पल भी अपने आइफोन में टचलेस तकनीक ला सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इस तकनीक की मदद से आपको कॉल्स पिक करने के लिए फोन को टच नहीं करना होगा। इसके लिए आपको जेस्चर तकनीक का इस्तेमाल करना होगा।

यह भी पढ़ें:

IRCTC के इन 7 नए फीचर्स के बारे में आपको पता होना चाहिए

Xiaomi Mi Soundbar का है इन स्मार्ट स्पीकर्स से मुकाबला

Keyboard शॉर्टकट से लेकर Incognito टैब तक, Google Chrome की ये 8 सेटिंग्स है उपयोगी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.