Move to Jagran APP

एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स में पासवर्ड से लेकर बैंक डिटेल्स तक चोरी कर रहे हैं 9000 एप्स- रिपोर्ट

एक अध्ययन में 17,000 लोकप्रिय एप्स का टेस्ट किया गया, जिसमें 9,000 एप्स में स्क्रीनशॉट्स लेने जैसे फीचर्स पाए गए।

By Shridhar MishraEdited By: Published: Mon, 09 Jul 2018 06:49 PM (IST)Updated: Sun, 15 Jul 2018 10:40 AM (IST)
एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स में पासवर्ड से लेकर बैंक डिटेल्स तक चोरी कर रहे हैं 9000 एप्स- रिपोर्ट

नई दिल्ली(टेक डेस्क)। एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स के लिए एक हैरान करने वाली खबर सामने आई है। दरअसल एक अध्ययन में खुलासा किया गया है कि एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स में इंस्टॉल एप्स यूजर की जानकारी पर नजर रखने के अलावा उन्हें किसी और के पास भी भेजने का काम कर रहे हैं। अध्ययन में पता चला है कि स्मार्टफोन के स्क्रीन पर यूजर्स की तरफ से की जा रही गतिविधियों को कई एप्स मॉनिटर कर रहे हैं। ये एप्स स्मार्टफोन्स के स्क्रीन पर दिख रहे बैंक अकाउंट, फोटो, वीडियो और सोशल मीडिया के पासवर्ड जैसी जानकारियों के स्क्रीनशॉट्स और वीडियो कैप्चर कर रहे हैं। अध्यन में इस बात का भी पता चला है कि ये एप्स यूजर की आवाज को रिकॉर्ड करने के अलावा उनकी सारी गतिविधियों पर नजर रख रहे हैं।

loksabha election banner

बोस्टन के नार्थइस्टर्न यूनिवर्सिटी में हुए अध्ययन में शोधकर्ताओं की तरफ से बताया गया है कि यूजर अपने स्मार्टफोन में जो कुछ भी टाइप करते हैं उन्हें ये एप्स स्क्रीनशॉट्स या वीडियो के जरिए रिकॉर्ड कर रहे हैं। शोधकर्ताओं ने बताया है कि वो इस अध्ययन को स्पेन की राजधानी बार्सिलोना में होने वाले प्राइवेसी इनहांसिंग टेक्नोलॉजी सिंपोजियम में पेश करेंगे।

रिपोर्ट्स के मुताबिक इस अध्ययन के लिए 17,000 लोकप्रिय एप्स का टेस्ट किया गया। इनमें से 9,000 एप्स में स्क्रीनशॉट्स लेने जैसे फीचर्स पाए गए हैं। शोधकर्ताओं के मुकाबिक ये 9,000 एप्स स्क्रीन पर की जा रही गतिविधियों का स्क्रीनशॉट्स ले रहे थे। उन्होंने आगे बताया कि ये काफी खतरनाक हो सकता है, क्योंकि ये एप्स यूजर्स को किसी भी तरह की जानकारी नहीं देते हैं और न ही उनसे किसी भी तरह की इजाजत लेते हैं। वहीं एक दूसरे अध्ययन में पता चला है कि कुछ एप्स यूजर की जानकारी को किसी तीसरी पार्टी से शेयर कर रहे हैं। आपको बता दें कि किसी भी यूजर की जानकारी को उनके बिना उनकी इजाजत के शेयर करना निजता का हनन है।

यह भी पढ़ें:

स्मार्टफोन में इन 5 गलतियों से मिनटों में हो सकता है हजारों का नुकसान

गूगल के इन एप्स से स्लो इंटरनेट में भी चलेगा सुपर फास्ट HD वीडियो

इन एप्स के जरिए घर बैठे करें खाना ऑर्डर, आधी रात में भी होती है डिलीवरी 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.