Move to Jagran APP

स्मार्टफोन में इन 5 गलतियों से मिनटों में हो सकता है हजारों का नुकसान

मोबाइल वॉलेट के जरिए सिर्फ उंगली के एक टैप पर आप शॉपिंग से लेकर बिलिंग तक कर सकते हैं।

By Shridhar MishraEdited By: Published: Thu, 28 Jun 2018 09:17 PM (IST)Updated: Sat, 07 Jul 2018 05:41 PM (IST)
स्मार्टफोन में इन 5 गलतियों से मिनटों में हो सकता है हजारों का नुकसान
स्मार्टफोन में इन 5 गलतियों से मिनटों में हो सकता है हजारों का नुकसान

नई दिल्ली(टेक डेस्क)। मोबाइल वॉलेट अब सिर्फ एक फीचर का ही नाम नहीं है, बल्कि ये हमारी जरूरत बन गया है। मोबाइल वॉलेट के जरिए आप शॉपिंग से लेकर बिलिंग तक सिर्फ उंगली के एक टैप पर कर सकते हैं। लेकिन मोबाइल वॉलेट के जितने फायदे हैं उतना ही इसका गलत हाथों में लगने पर नुकसान भी। हम आपको उन 5 बातों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप किसी भी परेशानी का सामना करने से बच सकते हैं।

loksabha election banner

OTP मांगने वालों से सावधान

मोबाइल वॉलेट एप से पेमेंट करने पर एप आपसे ओटीपी नंबर मांगता है। इस ओटीपी नंबर को किसी से भी शेयर न करें। सर्विस देने वाली कंपनियां भी यूजर्स को मैसेज में हिदायत देती हैं कि वो अपने ओटीपी नंबर को किसी से भी शेयर न करें। इसके अलावा अगर आपको कोई फोन करके ओटीपी नंबर मांगता है तो अपना ओटीपी नंबर बिल्कुल न शेयर करें, चाहे फिर वो खुद को कंपनी का कर्मचारी ही क्यों न बता रहा हो। कोई भी कंपनी अपने यूजर्स से ओटीपी नंबर बताने को नहीं कहती है।

एप को लॉग आउट करें

कई यूजर दोबारा पासवर्ड डालने से बचने के लिए अपने वॉलेट एप को लॉग आउट नहीं करते हैं। ऐसे में अगर आप भी ऐसी गलती करते हैं तो अब न करें। दरअसल एप को लॉग आउट न करने पर इसका कोई भी इस्तेमाल कर सकता है। उदाहरण के लिए अगर आपका फोन चोरी हो जाता या फिर किसी गलत हाथ में लग जाता है, तो आपके वॉलेट से कोई भी खरीदारी कर सकता है।

एप में रखें कम बैलेंस

अपने मोबाइल वॉलेट में ज्यादा अमाउंट न रखें। इससे अगर आपको फोन खो जाता है या फिर चोरी हो जाता है तो कम आपको कम नुकसान होगा।

पासवर्ड जरूरी है

अपने फोन के साथ मोबाइल वॉलेट एप में भी पासवर्ड सेट करें। कई बार हमारे फोन का पासवर्ड कई लोगों को पता होता है, इसलिए अच्छा होगा कि अपने एप का दूसरा पासवर्ड रखें।

एप को न करें रिफ्रेश

कई बार पेमेंट के दौरान ज्यादा टाइम लगता है, ऐसे में कई यूजर पेज को रिफ्रेश कर देते हैं जिससे ऑर्डर भी नहीं होता है और पैसे भी कट जाते हैं। इसलिए आप ऐसी गलती न करें।

यह भी पढ़ें:

स्मार्टफोन्स को लेकर इन 3 अफवाहों का क्या आप भी हो चुके हैं शिकार?

1 मिनट से भी कम समय में बदलें अपने नए Gmail का पासवर्ड, पढ़ें प्रोसेस

Whatsapp पर अपनी सारी Chats को करें बैकअप और रिस्टोर, फॉलो करें ये 6 स्टेप्स 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.