Move to Jagran APP

Google Search हुआ अपडेट, आपको देगा सर्च रिजल्ट से जुड़ी पूरी जानकारी, जानें इसके बारे में सबकुछ यहां

Google सर्च रिजल्ट से जुड़ी ऐसी जानकारी का खुलासा किया है जिससे यूजर्स को पता चल जाएगा कि उन्हें मिलान करने वाले कीवर्ड और संबंधित शब्द के साथ-साथ स्थानीय क्षेत्र के आस-पास की अन्य वेबसाइट क्यों दिख रही हैं।

By Ajay VermaEdited By: Published: Mon, 26 Jul 2021 12:33 PM (IST)Updated: Mon, 26 Jul 2021 12:33 PM (IST)
Google Search हुआ अपडेट, आपको देगा सर्च रिजल्ट से जुड़ी पूरी जानकारी, जानें इसके बारे में सबकुछ यहां
सर्चिंग प्लेटफॉर्म Google की फोटो दैनिक जागरण की है

नई दिल्ली, ANI। Google Search: हम सभी किसी भी चीज के बारे में जानने के लिए सबसे पहले गूगल (Google) का सहारा लेते हैं। लेकिन सर्चिंग के दौरान हमारे सामने इतने रिजल्ट आ जाते हैं कि हमारे लिए जानकारी जुटाना मुश्किल हो जाता है। इस स्थिति को ध्यान में रखकर गूगल ने सर्च रिजल्ट से जुड़ी ऐसी जानकारी का खुलासा किया है, जिससे यूजर्स को पता चल जाएगा कि उन्हें मिलान करने वाले कीवर्ड' और 'संबंधित शब्द' के साथ-साथ स्थानीय क्षेत्र के आस-पास की अन्य वेबसाइट क्यों दिख रही हैं।

loksabha election banner

दरअसल, Mashable इंडिया की खबर में कहा गया है कि गूगल ने सर्चिंग एल्गोरिदम की पीछे की तकनीक का खुलासा किया है। कंपनी के मुताबिक, सर्चिंग पैनल को इस तरह अपग्रेड किया गया है जिससे यूजर्स को बेहतर रिजल्ट मिलेंगे। इतना ही नहीं पैनल के जरिए यूजर्स को बेहतर परिणाम खोजने के लिए टिप्स दिए जाएंगे।

About this result पैनल

जब यूजर्स गूगल पर किसी भी चीज के बारे में जानने के लिए सर्च करेंगे, तब उन्हें सर्च रिजल्ट के राइट कॉर्नर पर तीन डॉट दिखाई देंगे। उनपर क्लिक करते ही यूजर्स About this result पैनल पर पहुंच जाएंगे, जहां उन्हें रिजल्ट के स्रोत की जानकारी मिलेगी। कंपनी का मानना है कि इससे यूजर्स को बहुत फायदा होगा।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि गूगल ने About this result पैनल को फरवरी में लॉन्च किया था। तब यह पैनल यूजर्स वेबसाइट सुरक्षित है या नहीं और विकिपीडिया पर वेबसाइट की जानकारी उपलब्ध है या नहीं इस तरह की जानकारी प्रदान करता था।

Google Meet में जुड़ेगा नया फीचर

गूगल ने अप्रैल में गूगल मीट ऐप में नया फीचर जोड़ा था, जिसका नाम ऑटो-जूम फीचर है। इस फीचर की बात करें तो इसकी मदद से अन्य यूजर्स आपको वीडियो कॉल के दौरान आसानी से देख सकते हैं। कंपनी का कहना है कि जब आप मीटिंग के दौरान अपनी जगह से थोड़ा-सा भी हिलेंगे, तो ऑटो-जूम फीचर खुद-ब-खुद आपके चेहरे पर फोकस करेगा। वहीं, इस फीचर का सपोर्ट आने वाले महीनों में गूगल वर्कस्पेस में दिया जाएगा। इसका इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स को सब्सक्रिप्शन पैक खरीदना होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.