Move to Jagran APP

Samsung अगले साल बंद कर देगी अपनी 9 साल पुरानी Galaxy Note सीरीज, जानें कारण

Samsung Galaxy Note सीरीज यूजर्स के बीच काफी लोकप्रिय है लेकिन अब कंपनी इस सीरीज में बाजार में बंद करने जा रही है। इसकी बजाय कंपनी का फोकस S pen को नई सीरीज के साथ बाजार में उतारने का है।

By Renu YadavEdited By: Published: Tue, 01 Dec 2020 01:25 PM (IST)Updated: Tue, 01 Dec 2020 01:37 PM (IST)
Samsung अगले साल बंद कर देगी अपनी 9 साल पुरानी Galaxy Note सीरीज, जानें कारण
यह दैनिक जागरण की फाइल फोटो है। फोटो साभार: JNM

नई दिल्ली, रायटर्स। पिछले काफी समय खबरें सामने आ रही है कि Samsung अपनी लोकप्रिय प्रीमियम रेंज Galaxy Note सीरीज को डिस्कन्टीन्यू करने की प्लानिंग कर रही है। कंपनी अगले साल यानि 2021 से इस सीरीज को बंद कर देगी। इस सीरीज की खासियत कहे जाने वाले S pen या स्टायलस को अगले साल लॉन्च होने वाली Samsung Galaxy S21 सीरीज में देखा जा सकता है। सामने आई रिपोर्ट Galaxy Note सीरीज को बंद करने के कारण को भी स्पष्ट किया गया है। 

loksabha election banner

Galaxy Note सीरीज को बंद करने का कारण

रिपोर्ट में बताया गया है कि सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी अगले साल अपने प्रीमियम Galaxy Note फोन को बंद कर सकती है। कंपनी ने यह फैसला कोरोनावायरस महामारी के कारण हाई एंड वाले स्मार्टफोन की मांग में हुई गिरावट के कारण लिया है। हालांकि, इस बारे में अभी तक कंपनी की ओर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। साथ ही यह भी कहा जा रहा है कि साउथ कोरियन कंपनी के पास साल 2021 के लिए Galaxy Note के एक नए वर्जन को डेवलप के लिए कोई प्लान नहीं है। ऐसे में इसे बंद किया जा सकता है। 

Galaxy S सीरीज में मिलेगा S pen सपोर्ट

रिपोर्ट के मुताबिक Samsung अगले साल बाजार में अपनी S सीरीज के तहत एक नया स्मार्टफोन Galaxy S21 लॉन्च करने की तैयारी कर रही है और खास बात है कि इस स्मार्टफोन में यूजर्स को S pen सपोर्ट मिल सकता है। जो कि अभी तक केवल Galaxy Note सीरीज के साथ ही उपलब्ध होता था। लेकिन अब कंपनी Galaxy Note को बंद करने जा रही है लेकिन यूजर्स को S pen का एक्सपीरियंस मिलता रहेगा। 

Galaxy Note सीरीज की बिक्री में गिरावट

रिसर्च फर्म काउंटरपॉइंट के एक विश्लेषक Tom Kang का कहना है कि Samsung की Galaxy Note की बिक्री इस साल 8 मिलियन तक घटने की उम्मीद है, जबकि Galaxy S सीरीज की बिक्री 5 मिलियन घटकर 30 मिलियन से कम होने की संभावना है। उन्होंने कहा, कि इस साल प्रीमियम रेंज की डिमांड कम हुई है और कई लोग नए प्रोडक्ट की तलाश में नहीं हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.