Move to Jagran APP

Samsung Galaxy Z Fold 4 V/S Galaxy Z Fold 3: नया Galaxy Z Fold 4 कितना अलग है पिछले Galaxy Z Fold 3 से, जानिए दोनों फोन के फीचर्स एक साथ

Samsung Galaxy Z Fold 4 V/S Galaxy Z Fold 3 सैमसंग ने अपने फ्लैगशिप स्मार्टफोन Samsung Galaxy Z Fold 4 को हाल ही में लांच किया है. लेकिन नया Galaxy Z Fold 4 पुराने Galaxy Z Fold 3 से कितना अलग है जानिए.

By Kritarth SardanaEdited By: Published: Sun, 14 Aug 2022 07:48 PM (IST)Updated: Sun, 14 Aug 2022 07:48 PM (IST)
Samsung Galaxy Z Fold 4 V/S Galaxy Z Fold 3: नया Galaxy Z Fold 4 कितना अलग है पिछले Galaxy Z Fold 3 से, जानिए दोनों फोन के फीचर्स एक साथ
Samsung Galaxy Z Fold 4 photo credit- Samsung India

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Samsung Galaxy Z Fold 4 और Galaxy Z Flip 4 को हाल ही में कंपनी ने भारत समेत पूरे दुनिया में लांच किया है। लेकिन हम आपको आज सैमसंग के नए Galaxy Z Fold 4 और पिछले Galaxy Z Fold 3 के बीच अंतर बताने जा रहे हैं। जिससे आप ये जान सकें कि कंपनी ने आखिर पिछले फोन के मुक़ाबले नए फोन में अब क्या नया और अलग दिया है।

loksabha election banner

Samsung Galaxy Z Fold 4 और Galaxy Z Fold 3 में अंतर 

  • डिज़ाइन- सैमसंग गैलेक्सी जेड फोल्ड 4 का डिज़ाइन काफी हद तक फोल्ड 3 जैसा ही लगता है। इससे पहली नज़र में फोन को अलग करना बताना काफी मुश्किल हो जाता है। हालाँकि कंपनी ने नए Galaxy Z Fold 4 में कुछ छोटे-मोटे बदलाव किए हैं। फोल्ड 3 की तुलना में फोल्ड होने पर गैलेक्सी फोल्ड 4 ज्यादा कॉम्पैक्ट दिखता है। इसके साथ ही कंपनी ने Fold 4 को Fold 3 के मुकाबले 7 ग्राम वजन में हल्का बनाया है। हालांकि सैमसंग का यह भी दावा है कि नया फोल्ड 4 हल्का होने के बावजूद फोल्ड 3 से ज्यादा मजबूत है। नए पुराने दोनों ही फोन में स्क्रीन प्रोटेक्शन का फीचर मिलता है, गैलेक्सी फोल्ड 3 में गोरिल्ला ग्लास विक्टस का फीचर दिया गया था तो वहीं गैलेक्सी फोल्ड 4 में गोरिल्ला ग्लास विक्टस प्लस का फीचर दिया गया है।
  • डिस्प्ले- Galaxy Fold 3 और Galaxy Fold 4 दोनों फोन में 7.6 इंच का आंतरिक (inner) फोल्डिंग डिस्प्ले मिलता है और 6.2 इंच का बाहरी कवर डिस्प्ले दिया गया है। हालाँकि, फोल्ड 4 के पैनल फोल्ड 3 की तुलना में थोड़े अधिक चौड़े जरूर हैं। इसके अलावा दोनों ही फोन पर AMOLED पैनल हैं, और दोनों की बाहरी और आंतरिक स्क्रीन पर 120Hz रिफ्रेश रेट दिया गया है।
  • प्रोसेसर- अब बात प्रोसेसर की करें तो इस क्षेत्र में कंपनी ने गैलेक्सी फोल्ड 3 की तुलना में गैलेक्सी फोल्ड 4 में बड़ा बदलाव किया है। गैलेक्सी फोल्ड 3 में जहां Qualcomm Snapdragon 888 प्रोसेसर दिया गया था तो वहीं गैलेक्सी फोल्ड 4 में Qualcomm Snapdragon 8+ Gen 1 प्रोसेसर दिया गया है। Snapdragon 8+ Gen 1 एक अधिक शक्तिशाली प्रोसेसर है।
  • रैम और मेमोरी- फोल्ड 3 और फोल्ड 4 के दोनों वेरिएंट में 12 GB रैम मिलती है, लेकिन इंटरनल स्टोरेज की बात करें तो 256 GB या 512 GB स्टोरेज के अलावा, फोल्ड 4 में 1 TB की इंटरनल स्टोरेज वाला वेरिएंट भी आया है।
  • कैमरा- सैमसंग ने गैलेक्सी फोल्ड 4 के कैमरे में भी काफी बदलाव किया है। फोल्ड 3 में जहां 12 MP का ही ट्रिपल कैमरा सेटअप दिया गया था तो वहीं फोल्ड 4 के ट्रिपल कैमरा सेटअप में 50 MP का मेन वाइड एंगल बैक कैमरा,12 MP का अल्ट्रा वाइड एंगल और 10 MP का तीसरा टेलीफोटो कैमरा दिया गया है। लेकिन सैमसंग ने नए फोल्ड 4 में भी फोल्ड 3 की तरह ही 4 MP का अंडर डिस्प्ले कैमरा और 10 MP का कवर फ्रंट कैमरा रखा हुआ है।
  • बैटरी- सैमसंग ने गैलेक्सी फोल्ड 3 की तरह फोल्ड 4 में भी 4,400 mAh की बैटरी रखी है। साथ ही 25 W फास्ट चार्जिंग का फीचर भी दोनों फोन में ही मिलता है।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.