नई दिल्ली (टेक डेस्क)। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और साउथ कोरिया के राष्ट्रपति मून-जे-इन ने भारत में दुनिया के सबसे बड़े मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग प्लांट का उद्धाटन कर दिया है। यह प्लांट नोएडा सेक्टर 81 में करीब 35 एकड़ में फैला हुआ है। दिग्गज स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों में सैमसंग का नाम भी शुमार है। इसका इतिहास काफी पुराना है। क्या आप जानते हैं कि सैमसंग कंपनी की शुरुआत टेक्नोलॉजी कंपनी के तौर पर नहीं, बल्कि खाद्य पदार्थ बनाने वाली कंपनी के तौर पर हुई थी। इस पोस्ट में हम आपको सैमसंग कंपनी का इतिहास बता रहे हैं।

जानें किस काम से हुई थी सैमसंग की शुरुआत:

इस कंपनी की स्थापना वर्ष 1938 में बायुंग-चुल ली ने की थी। उस समय यह कंपनी नूडल बनाने का सामान, आटा और मछली, चीन समेत अन्य देशों में भेजा करती थी। इसके बाद वर्ष 1950 से लेकर 1960 तक जीवन बीमा और टेक्सटाइल्स सेक्टर में किस्मत आजमाई। इसके बाद वर्ष 1969 में कंपनी ने तकनीकी क्षेत्र में दांव खेला। कंपनी ने इस वर्ष सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स की शुरुआत की। इस समय कंपनी केवल टीवी बनाती थी। वर्ष 1970 में कंपनी ने अपना पहला ब्लैक एंड व्हाइट टीवी बाजार में लॉन्च किया था।

टीवी बनाने के क्षेत्र में हाथ आजमाने के बाद कंपनी ने वर्ष 1980 में मोबाइल फोन और मेमोरी कार्ड के साथ कंप्यूटर पार्ट्स बनाने का काम शुरु किया। तब से लेकर अब तक कंपनी की ग्रोथ में लगातार बढ़ोतरी ही हुई है जिससे कंपनी दुनिया की दिग्गज तकनीकी कंपनियों में से एक बन गई है।

सैमसंग ने जला दिए थे लाखों फोन:

सैमसंग ने वर्ष 1995 में अपना पहला मोबाइल फोन लॉन्च किया। इस फोन को नए साल के तोहफे के तौर पर बांटा गया था। लेकिन यूजर्स को यह फोन पसंद नहीं आया। यूजर्स के मुताबिक, यह फोन काम नहीं कर रहा था। इस खबर के मिलने के बाद बायुंग-चुल ली ने इन्वेंटरी में पड़े लाखों मोबाइल्स में आग लगा दी थी।

1995 में शुरू हुआ था पहला प्लांट:

सैमसंग ने भारत में 1995 में अपना पहला प्लांट लगाया था। नोएडा से पहले श्रीपेरंबदूर में प्लांट लगाया गया था। इसके अलावा देश में पांच आरएंडडी सेंटर हैं। देश में कंपनी के 1.5 लाख रिटेल आउटलेट हैं। कंपनी का 2016-17 में मोबाइल बिजनेस रेवेन्यू 34,400 करोड़ रुपये रहा। साथ ही अगर इसकी सेल्स की बात करें तो यह 50,000 करोड़ रही है। सैमसंग ने 70,000 लोगों को रोजगार दिया है।

यह भी पढ़ें:

BSNL ने 500 रुपये से भी कम में पेश किया 600 जीबी डाटा प्लान

Xiaomi mi 4 anniversary sale: मात्र 4 रुपये में मिलेगा LED TV, Note 5 Pro और Redmi Y2

Iphone 8 निकला सबसे आगे, बना दुनिया का सबसे ज्यादा बिकने वाला स्मार्टफोन 

Edited By: Shilpa Srivastava

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट