Move to Jagran APP

Reliance Jio यूजर्स को अब नहीं मिलेगी फ्री कॉलिंग, जानें पूरा मामला

Reliance Jio यूजर्स फ्री सर्विस का लाभ नहीं उठा पाएंगे अन्य नेटवर्क पर कॉलिंग के लिए अब आपको 6 पैसा प्रति चार्ज देना होगा...

By Harshit HarshEdited By: Published: Wed, 09 Oct 2019 06:29 PM (IST)Updated: Thu, 10 Oct 2019 07:53 AM (IST)
Reliance Jio यूजर्स को अब नहीं मिलेगी फ्री कॉलिंग, जानें पूरा मामला
Reliance Jio यूजर्स को अब नहीं मिलेगी फ्री कॉलिंग, जानें पूरा मामला

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Reliance Jio के आने के बाद टेलिकॉम कंपनियों के बीच बड़ी प्रतिस्पर्धा देखने को मिली। Jio ने यूजर्स को फ्री कॉलिंग, अनलिमिटेड इंटरनेट सर्फिंग जैसी सर्विस उपलब्ध कराईं। जिसके बाद अन्य टेलिकॉम कंपनियों ने Jio को टक्कर देने के लिए अपने कई मौजूद प्लान्स की कीमतों में कटौती की। इसके अलावा कई नए प्लान्स भी पेश किए गए। वहीं अब Reliance Jio ने एक बड़ी घोषणा की है जो कि कंपनी के यूजर्स को निराश कर सकती है। कंपनी ने जानकारी दी है कि अब Jio कॉलिंग के लिए फ्री सर्विस नहीं देगा। 

loksabha election banner

Reliance Jio ने प्रेस रिलीज के जरिए ये घोषणा की है कि अब यूजर्स केवल Jio से Jio के नेटवर्क पर ही फ्री कॉलिंग की सुविधा का लाभ उठा सकेंगे। इसके अलावा अन्य ऑपरेटर्स के नेटवर्क पर कॉ​ल करने पर चार्ज देना होगा। कंपनी ने जानकारी दी है कि अगर आप Jio के नंबर से किसी अन्य नेटवर्क पर कॉल करते हैं तो आपको 6 पैसा प्रति मिनट इंटरकनेक्ट यूसेज चार्ज (IUC) का भुगतान करना होगा। हालांकि कंपनी ने यह भी स्पष्ट कर दिया है कि इसके बदले वह अपने यूजर्स को इतना ही फ्री डाटा उपलब्ध कराएगा। 

बता दें कि IUC एक मोबाइल टेलिकॉम द्वारा अन्य टेलिकॉम ऑपरेटर्स को भुगतान की जाने वाली एक कीमत है। कंपनी ने यह भी जानकारी दी है कि कॉलिंग के लिए किया गया बदलाव आज से लागू हो जाएगा। ये बदलाव सभी टॉप-अप वाउचर्स के लिए वेलिड है। साथ ही कंपनी 6 पैसा प्रति मिनट का कॉलिंग चार्ज तब तक लेगी जब तक कि TRAI जीरो टर्मिनेशन चार्ज व्यवस्था लागू नहीं कर देगी। जो कि 1 जनवरी 2020 को लागू हो सकती है। कंपनी की इस घोषणा के बाद अब Reliance Jio से Bharti Airtel, Vodafone, Idea, BSNL व अन्य नेटवर्क पर कॉल करने के लिए आपको चार्ज देना पड़ेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.