Move to Jagran APP

Reliance Jio GigaFiber: कनेक्शन लेने से पहले जान लें ये जरूरी बातें

Reliance Jio Fiber 5 सितंबर से व्यावसायिक तौर पर रोल आउट किया जाएगा। इसके कमर्शियली तौर पर रोल आउट होने के साथ ही इस सर्विस को सबसे पहले रजिस्टर्ड यूजर्स तक पहुंचाई जाएगी

By Harshit HarshEdited By: Published: Mon, 02 Sep 2019 07:27 AM (IST)Updated: Mon, 02 Sep 2019 07:30 AM (IST)
Reliance Jio GigaFiber: कनेक्शन लेने से पहले जान लें ये जरूरी बातें
Reliance Jio GigaFiber: कनेक्शन लेने से पहले जान लें ये जरूरी बातें

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Reliance Jio GigaFiber (अब Reliance Jio Fiber) 5 सितंबर से व्यावसायिक तौर पर रोल आउट किया जाएगा। इसके कमर्शियली (व्यावसायिक) तौर पर रोल आउट होने के साथ ही इस सर्विस को सबसे पहले रजिस्टर्ड यूजर्स तक पहुंचाई जाएगी। Reliance Jio Fiber के तहत यूजर्स को हाई स्पीड ब्रॉडबैंड सर्विस के साथ-साथ स्मार्ट होम सॉल्यूशन्स की सेवा भी मुहैया कराई जाएगी। इसमें यूजर्स को 100 Mbps से लेकर 1 Gbps तक की स्पीड से इंटरनेट डाटा का लाभ मिलेगा।

loksabha election banner

पिछले महीने आयोजित Reliance Industries के 42वें AGM में इस सर्विस के व्यावसायिक रोल आउट करने की डेट 5 सितंबर निर्धारित की गई थी। कंपनी के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा कि Reliance Jio Fiber के जरिए यूजर्स को अमेरिका से भी तेज स्पीड में इंटरनेट सेवा प्रदान की जाएगी। अगर, आप भी इस हाई स्पीड ब्रॉडबैंड सेवा का कनेक्शन लेने का मन बना रहे हैं तो आपको ये जरूरी बातें जान लेनी चाहिए..

उपलब्धता

Reliance Jio Fiber को देश के 1,600 शहरों या कस्बों में पहुंचाने का लक्ष्य है। इस समय यह सर्विस ट्रायल के तौर पर दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, जयपुर, हैदराबाद, सूरत, वड़ोदरा, चेन्नई, नोएडा, गाजियाबाद, भुवनेश्वर, वाराणसी, प्रयागराज, बेंगलुरु, आगरा, मेरठ, विशाखापत्तनम, लखनऊ, जमशेदपुर, हरिद्वार, गया, पटना और पोर्ट ब्लेयर में मौजूद है। जल्द ही इसे देश के अन्य शहरों और महानगरों में उपलब्ध कराया जाएगा।

रजिस्ट्रेशन

Reliance Jio Fiber का कनेक्शन लेने के लिए आप कंपनी के आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं। अगर आप Jio प्रीपेड या पोस्टपेड यूजर हैं तो आप अपने स्मार्टफोन में My Jio ऐप के जरिए भी आवेदन कर सकते हैं।

कनेक्शन कब होगा चालू

जैसे ही आप इस सर्विस के लिए रजिस्ट्रेशन कराते हैं, Jio की तकनीकी टीम आपसे खुद कॉन्टैक्ट करेगी और इसके बाद आपके घर पर आकर इंस्टॉलेशन प्रक्रिया को पूरा किया जाएगा। इंस्टॉलेशन प्रक्रिया पूरा होने के महज 2 घंटे के अंदर कनेक्शन चालू कर दिया जाएगा। जिन शहरों में यह सर्विस अभी उपलब्ध नहीं है वहां आपको तब ही कॉल किया जाएगा, जब Reliance Jio Fiber की लाइन बिछा ली जाएगी।

इंस्टॉलेशन चार्ज

Reliance Jio Fiber का कनेक्शन लेने वाले यूजर्स को किसी भी तरह का इंस्टॉलेशन चार्ज नहीं देना होगा। हालांकि, रजिस्ट्रेशन कराने के लिए कम से कम Rs 2,500 का भुगतान करना होगा, जो कि सिक्युरिटी मनी के तौर पर होगा, जिसे बाद में वापस कर दिया जाएगा।

प्रिव्यू ऑफर

Reliance Jio Fiber का कनेक्शन लेने वाले यूजर्स को शुरुआत के तीन महीने के लिए प्रिव्यू ऑफर दिया जा रहा है। जिसके तहत यूजर्स को 100 Mbps की स्पीड से अनलिमिटेड डाटा ऑफर किया जा रहा है।

प्लान्स

Reliance Jio Fiber के प्लान्स Rs 700 से शुरू होकर Rs 10,000 प्रति महीने तक जा सकती है। हालांकि, इसके हर प्लान के बारे में 5 सितंबर को ही पर्दा उठेगा। वेलकम ऑफर के तहत यूजर्स को फ्री में सेट-टॉप बॉक्स और स्मार्ट टीवी ऑफर किया जा सकता है। यही नहीं, 2 महीने के लिए फ्री इंटरनेट सेवा का भी लाभ दिया जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.