नई दिल्ली, टेक डेस्क। स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Redmi ने इस साल का अपना पहला स्मार्टफोन Redmi 8A Dual आखिरकार भारतीय बाजार में लॉन्च कर दिया है। लो-बजट रेंज में लॉन्च किए गए इस स्मार्टफोन में 5,000एमएएच की बैटरी और ड्यूल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है। फोन को कीमत और फीचर्स के मामले में पिछले दिनों लॉन्च किए Realme C3 से कड़ी टक्कर मिल सकती है। यहां हम आपको बताएंगे कि कीमत और फीचर्स की दौड़ में दोनों में से कौन-सा डिवाइस बेस्ट है?

Redmi 8A Dual vs Realme C3: कीमत और उपलब्धता

Redmi 8A Dual को दो स्टोरेज वेरिएंट में लॉन्च किया गया है। इसके 2GB + 32GB इंटरनल मॉडल की कीमत 6,499 रुपये है। जबकि 3GB + 32GB मॉडल को 6,999 रुपये में खरीदा जा सकता है। यह फोन mi.com और Amazon India पर 18 फरवरी से सेल के लिए उपलब्ध होगा। फोन में स्काई व्हाइट, सी ब्लू और मिडनाइट ग्रे कलर वेरिएंट दिए गए हैं। 

वहीं पिछले दिनों लॉन्च किए गए Realme C3 स्मार्टफोन की कीमत पर नजर डालें तो इसके 3GB + 32GB स्टोरेज मॉडल की कीमत 6,999 रुपये और 4GB + 64GB मॉडल की कीमत कीमत 7,999 रुपये है। यह स्मार्टफोन कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट Realme.com और ई-कॉमर्स वेबसाइट Flipkart पर सेल के लिए उपलब्ध है। 

Redmi 8A Dual vs Realme C3: डिस्प्ले और प्रोसेसर

Redmi 8A Dual में 6.22 इंच का एचडी+ डिस्प्ले दिया गया है। ​इसका स्क्रीन रेजोल्यूशन 720 x 1520 पिक्सल और 19.5:9 आस्पेक्ट रेश्यो है। फोन में वॉटर ड्रॉप नॉच दिया गया है और फोन की स्क्रीन कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 5 से कोटेड है। फोन को Qualcomm Snapdragon 439 प्रोसेसर पर पेश किया गया है और इसमें शानदार ग्राफिक्स क्वालिटी के लिए Adreno 505 जीपीयू का उपयोग किया गया है। 

वहीं Realme C3 में 720 x 1560 पिक्सल के स्क्रीन रेजोल्यूशन के साथ 6.5 इंच का एचडी+ डिस्प्ले मौजूद है। वॉटर ड्रॉप नॉच के साथ फोन में 20:9 आस्पेक्ट रेश्यो दिया गया है। फोन को 2.0GHz MediaTek Helio G70 प्रोसेसर पर पेश किया गया है। 

Redmi 8A Dual vs Realme C3: कैमरा और बैटरी

Redmi 8A Dual के कैमरा फीचर्स की बात करें तो इसमें ड्यूल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है। फोन का प्राइमरी कैमरा 13 मेगापिक्सल का है जबकि सेकेंडरी कैमरा 2 मेगापिक्सल का है। सेल्फी के लिए इस फोन में 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है। पावर बैकअप के लिए फोन में 18W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ 5,000एमएएच की बैटरी दी गई है। 

Realme C3 में भी यूजर्स को ड्यूल रियर कैमरा सेटअप की सुविधा मिलेगी। इसमें 12 मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर और 2 मेगापिक्सल का टेलिफोटो लेंस दिया गया है। वहीं वीडियो कॉलिंग और सेल्फी के लिए AI सपोर्ट के साथ 5 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा मौजूद है। पावर बैकअप के लिए फोन में 5,000एमएएच की बैटरी दी गई है जो कि 10W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ आती है। 

Redmi 8A Dual vs Realme C3: हमारा फैसला

Redmi 8A Dual और Realme C3 के बेस वेरिएंट की कीमत लगभग एक समान है। दोनों फोन में एक समान कैमरा फीचर्स और डिस्प्ले क्वालिटी दी गई है। इसके अलावा दोनों ही फोन में बैटरी क्षमता भी एक जैसी है। अगर आप कम कीमत में सेल्फी के लिए फोन लेना चाहते हैं तो Redmi 8A Dual में 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है। जबकि इसी कीमत में Realme C3 में आपको 5 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा मिलेगा। हालांकि डिजाइन में मामले में थोड़ा अंतर देखने को मिल सकता है। कुल मिलाकर कहें तो आप इस बजट में दोनों स्मार्टफोन ही बेस्ट हैं क्योंकि इनमें आपको बजट के साथ लगभग सभी जरूरी फीचर्स की भी सुविधा​ मिलेगी।

Posted By: Renu Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस