नई दिल्ली (जेएनएन)। ट्रेन यात्रियों को जल्द ही लंबी यात्रा के दौरान वायरलैस इंटरानेट के जरिए वीडियो देखने की सुविधा दी जाएगी। Viacom18, जी, हंगामा और शेमारो के जरिए करीब 3,000 ट्रेन्स में यह सुविधा उपलब्ध कराए जाने की उम्मीद लगाई जा रही है। नॉन-फेयर रेवन्यू सेल के तहत भारतीय रेलवे ने वीडियो कंटेंट का प्लान तैयार किया है जिसमें लगभग हर भाषा की फिल्म से लेकर कई वीडियो शामिल होंगी। इस प्लान के अंतर्गत यूजर्स अपने फोन पर वीडियो देख पाएंगे। इसके लिए उन्हें रेलवे के लोकल वाई-फाई नेटवर्क पर लॉगइन करना होगा।

बिडिंग के आधार पर होगा चयन:

रेलवे के मुताबिक, Viacom18, जी, हंगामा और शेमारो जैसी कंपनियों ने प्री-बिड सम्मेलन के दौरान रुचि दिखाई है और यह सभी कंपनियों अगले महीने होने वाली बिडिंग में भी भाग लेंगे। गाड़ियों की संख्या को दो समान पैकेजेज में बांटा जाएगा। साथ ही बिडिंग की प्रक्रिया को चरण के मुताबिक आयोजित किया जाएगा। रेलवे इस प्लान के तहत 500 करोड़ रुपये सालाना आय की उम्मीद लगा रही है। रेलवे के एक अधिकारी ने कहा, “करीब 24 कंपनियों ने इस प्लान में रुचि दिखाई है। जो भी कंपनी बिड जितती है उससे हम सालाना आधार पर लाइसेंस फी वसूल करेंगे।

यह कॉन्टैक्ट किसी भी कंपनी को 5 साल के लिए दिया जाएगा। अधिकारी ने बताया कि तकनीकी चुनौतियों और ज्यादा लागत के कारण ट्रेन्स में इंटरनेट सुविधा प्रदान नहीं की जा सकती है। ऐसे में सभी कोचों में लोकल वाई-फाई के जरिए वीडियो कंटेंट उपलब्ध कराने की योजना बेहतर काम करेगी। सभी कोचों में डिस्ट्रीब्यूशन बॉक्स इंस्टॉल किए जाएंगे जिन्हें लगातार अपडेट किया जाएगा।

यह भी पढ़ें:

ये हैं जुलाई 2017 के टॉप 5 स्मार्टफोन्स, जानें कौन सा फोन रहा नंबर वन

भारत के इन 5 बेस्ट ड्यूल कैमरे फोन्स की लिस्ट पर डालें एक नजर

फोटोशॉप के मुकाबले ये आसान से फ्री फोटो एडिटिंग सॉफ्टवेयर आएंगे आपके काम 

Posted By: Shilpa Srivastava

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस