Move to Jagran APP

अब इंसान नहीं मशीन देगी ट्रेन में स्नैक्स, इस ट्रेन में शुरू हुई सेवा

अब यात्रियों को ट्रेन में चाय और स्नैक्स ले जाने की जरुरत नहीं होगी क्योंकि आईआईरसीटीसी ने यह सुविधा उपलब्ध करा दी है

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Tue, 12 Jun 2018 03:33 PM (IST)Updated: Wed, 13 Jun 2018 11:00 AM (IST)
अब इंसान नहीं मशीन देगी ट्रेन में स्नैक्स, इस ट्रेन में शुरू हुई सेवा
अब इंसान नहीं मशीन देगी ट्रेन में स्नैक्स, इस ट्रेन में शुरू हुई सेवा

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन यानी IRCTC ने ट्रेन यात्रियों के लिए एक नई सेवा की शुरुआत की है। इसके तहत लंबी दूरी की यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए ट्रेन में टैबलेट ऑपरेटिड ऑटोमेटिक फूड वेडिंग मशीन इंस्टॉल की गई है। आपको बता दें कि यह सर्विस फिलहाल कोयंबटूर-बेंगलुरू UDAY एक्सप्रेस में उपलब्ध कराई गई है।

loksabha election banner

फूड वेडिंग मशीन से मिलेंगे स्नैक्स:

इस सर्विस के जरिए यात्री बिस्कुट, चिप्स आदि खरीद सकते हैं। स्नैक्स के अलावा मशीन से जूस, चाय-कॉफी आदि भी मिलेंगी। इस मशीन को तीन कोचेज के बीच डायनिंग एरिया के बीच लगाया गया है। इस सुविधा को खासतौर से बिजनेस ट्रैवलर्स को ध्यान में रखकर शुरू किया गया है।

टैबलेट के जरिए ऑर्डर होंगे स्नैक्स:

यात्री टैबलेट के जरिए स्नैक्स या चाय–कॉफी ऑर्डर कर सकते हैं। टैबलेट पर आपको मशीन में उपलब्ध सभी स्नैक्स का मेन्यू-कार्ड भी दिखाई देगा। ऑर्डर यात्री के पास डिलीवर होने के बाद आपको भुगतान करना होगा। ध्यान रहे की मशीन से केवल कैश सामान ही लिया जा सकेगा। खबरों की मानें तो कुछ समय बाद इस मशीन के लिए कैशलेस ट्रांजैक्शन की सुविधा भी दी जाएगी। आपको बता दें कि रेलवे जल्द ही इस ऑटोमेटिक फूड वेडिंग मशीन को एसी 3 टायर वाली हमसफर एक्सप्रेस में भी शुरू किया जा सकता है। हालांकि, रेलवे इस सर्विस को आने वाले समय में लंबी और छोटी दूरी वाली ट्रेनों में उपलब्ध कराने की योजना भी बना रही है।

इससे पहले IRCTC ने तत्काल ऑनलाइन टिकट बुक करने के लिए ई-वॉलेट पेश किया था जिसे यूजर्स टिकट बुक करते समय इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि, इसका इस्तेमाल केवल एंड्रॉयड एप (IRCTC Rail Connect) से ही किया जा सकता है। IRCTC के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से किए गए एक ट्वीट के मुताबिक अब यात्री IRCTC एप के जरिए तत्काल टिकट बुक करते समय ई-वॉलेट का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस खबर की ज्यादा जानकारी के लिए आप नीचे दिए गए लिंक पर जा सकते हैं।

https://www.jagran.com/technology/tech-guide-how-to-use-irctc-ewallet-for-tatkal-tickets-18055348.html

यह भी पढ़ें:

कॉल ड्रॉप की समस्या के चलते यूजर्स डाटा कॉल्स करने को मजबूर: रिपोर्ट

पुरानी यादें फिर होंगी ताजा, फेसबुक ने जोड़ा 'मेमोरीज' फीचर

Vivo Nex के लॉन्च से जुड़ी जानकारियां हुई लीक, जानें क्या होगा खास  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.