Move to Jagran APP

PUBG दुनिया में सबसे ज्यादा कमाई करने वाला बना गेम, जानिए कितनी हुई कमाई और कौन रहे टॉप-5 गेमिंग लिस्ट में

गेमिंग से होने वाली कमाई की लिस्ट में दूसरा नाम Tencent गेम का है जिसे Honor of Kings के तौर पर जानते हैं। इस साल मई में ओनर ऑफ़ किंग्स ने करीब 204 मिलियन डॉलर की कमाई की है

By Renu YadavEdited By: Published: Tue, 16 Jun 2020 12:56 PM (IST)Updated: Tue, 16 Jun 2020 12:56 PM (IST)
PUBG दुनिया में सबसे ज्यादा कमाई करने वाला बना गेम, जानिए कितनी हुई कमाई और कौन रहे टॉप-5 गेमिंग लिस्ट में
PUBG दुनिया में सबसे ज्यादा कमाई करने वाला बना गेम, जानिए कितनी हुई कमाई और कौन रहे टॉप-5 गेमिंग लिस्ट में

नई दिल्ली, टेक डेस्क। PUBG मोबाइल वर्ल्ड वाइड सबसे ज्यादा कमाई करने वाला गेम बन गया है। डाटा एनालिटिक्स फर्म Senser Tower की मई माह की रिपोर्ट में इसका खुलासा हुआ है। साल 2019 के मुकाबले अब तक PUBG के कारोबार में 41 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई हैं इस दौरान PUBG ने यूजर्स से करीब 226 मिलियन डालर की कमाई की है। PUBG मोबाइलल की कमाई में चीन से आने वाले रेवेन्यू को भी शामिल किया गया है। दरअसल चीन में PUBG मोबाइल को एक दूसरे टाइट गेम फॉर पीस या फिर पीसकीपर के नाम से जाना जाता है।

loksabha election banner

गेमिंग से होने वाली कमाई की लिस्ट में दूसरा नाम Tencent गेम का है, जिसे Honor of Kings के तौर पर जानते हैं। इस साल मई में ओनर ऑफ किंग्स ने करीब 204 मिलियन डॉलर की कमाई की है। साथ ही इस दौरान करीब पिछले साल के मुकाबले 42 परसेंट की ग्रोथ दर्ज की है। अगर गेमिंग के पूरे कारोबार पर नजर डालें तो पता चलता है कि गेमिंग में होने वाली कमाई का करीब 95 फीसदी हिस्सा चीन से आता है। इसके अलावा 2.2% थाईलैंड से गेमिंग में कमाई होती है। थाईलैंड में इस गेम को नए नाम Garena Realm of Valor से जानते हैं। गेमिंग के कारोबार में तीसरे सबसे ज्यादा कमाई करने वाले करने वाला गेम Roblex रहा है इसके अलावा Mixi का Moster Strike और Moon को Coin Master चौथे और पांचवें पायदान पर रहे।

GizChina की एक रिपोर्ट के अनुसार गेम फॉर पीस (या पीसकीपर एलीट) के चीनी बीटा संस्करण में क्लासिक Erangel Map का एडवांस्ड वर्जन जोड़ा गया है। इस एक टेस्टिंग फेज हो सकता है, जो जल्द Erangel 2.0 Map में देखने को मिल सकता है। चूंकि यह केवल बीटा में है, इसलिए ग्लोबल अपडेट को PUBG मोबाइल में आने में कुछ समय लग सकता है। PUBG के नए मैप में आपको अपनी यात्रा शुरू करने से पहले अपने मार्ग की योजना बनाने की साहूलियत मिलती है। रिपोर्ट के अनुसार, खिलाड़ी मैप में Way Point की पहचान करने और फिर एक नए गेम में कूद सकेंगे। साथ ही नए Erangel मैप में बेहतर ग्राफिक्स होने की उम्मीद है। इसके अलावा, नए ग्राफिक्स ओवरहाल के साथ, अल्ट्रा-एचडी ऑप्शन मिलेगा।  

(Written By- Saurabh Verma)

Jagran HiTech #NayaBharat सीरीज के तहत इंडस्ट्री के लीडर्स और एक्सपर्ट्स ने क्या कहा है, ये जानने के लिए यहां क्लिक करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.