Move to Jagran APP

प्रधानमंत्री ने किया अंतरराष्ट्रीय दूरसंचार संघ का उद्घाटन, पेश किया भारत 6G विजन डॉक्यूमेंट

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को यहां नए अंतरराष्ट्रीय दूरसंचार संघ (ITU) के क्षेत्रीय कार्यालय और नवाचार केंद्र का उद्घाटन किया। इसके साथ ही उन्होंने भारत 6G विजन डॉक्यूमेंट का भी अनावरण और 6G RD टेस्ट बेड का शुरुआत की।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyPublished: Wed, 22 Mar 2023 01:47 PM (IST)Updated: Wed, 22 Mar 2023 02:10 PM (IST)
प्रधानमंत्री ने किया अंतरराष्ट्रीय दूरसंचार संघ का उद्घाटन, पेश किया भारत 6G विजन डॉक्यूमेंट
International Telecommunication Union Area Office inaugurated by Prime minister Narendra modi

नई दिल्ली, टेक डेस्क। नवरात्रि के पहले दिन देश को एक बड़ी खुशखबरी मिली है। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज यानी 22 मार्च बुधवार को अंतरराष्ट्रीय दूरसंचार संघ यानी ITU के क्षेत्रीय कार्यालय और नवाचार केंद्र का उद्घाटन किया है।

loksabha election banner

बता दें कि ITU सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (ITC) के लिए संयुक्त राष्ट्र की विशेष एजेंसी है। इसका मुख्यालय जिनेवा में है, जिसके पास फिल्ड ऑफिस, रिजनल ऑफिस और एरिया ऑफिस का एक नेटवर्क है।

कैसे काम करते हैं क्षेत्रीय कार्यालय?

भारत ने क्षेत्रीय कार्यालय की स्थापना के लिए आईटीयू के साथ मार्च 2022 में मेजबान देश के तौर पर काम करने के समझौते पर हस्ताक्षर किया। भारत में क्षेत्रीय कार्यालय ने भी इसमें एक नवाचार केंद्र स्थापित करने की परिकल्पना की है, जो इसे आईटीयू के अन्य क्षेत्रीय कार्यालयों के बीच यूनिक बनाता है। ये भारत द्वारा पूरी तरह से वित्त पोषित होगा। इसका ऑफिस नई दिल्ली में महरौली में सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ टेलीमैटिक्स (C-DoT) भवन की दूसरी मंजिल पर स्थित है।

पीएम मोदी ने कही ये बात 

भारत के प्रधानमंत्री ने खुशखबरी सुनाते हुए कहा कि मुझे खुशी है कि नव वर्ष के पहले दिन टेलीकॉम ICT और इससे जुड़े इनोवेशन को लेकर एक बहुत बड़ी शुरुआत भारत में हो रही है। आज यहां international telecommunication union के एरिया और इनोवेशन सेंटर की स्थापना हुई है। इसके साथ-साथ आज 6G टेस्टिंग को भी लांच किया गया है।

डिजिटल इंडिया को देगा नई ऊर्जा

पीएम मोदी ने कहा कि ये डिजिटल इंडिया को एक नई ऊर्जा देने के साथ साउथ एशिया और ग्लोबल साउथ के लिए नए समाधान और नए इनोवेशन लेकर आएगा। उन्होंने कहा कि ग्लोबल साउथ की यूनिक जरूरतों को देखते हुए टेक्नोलॉजी, डिजाइन और स्टैंडर्ड की भूमिका बहुत अहम है और यह तेजी से टेक्नॉलॉजिकल डिवाइड को पाटने में जुटा है।

टेक्नॉलॉजिकल डिवाइड में भारत से अपेक्षा

प्रधानमंत्री ने कहा कि जब हम टेक्नॉलॉजिकल डिवाइड को ब्रिज करने की बात करते हैं तो भारत से अपेक्षा करना बहुत स्वाभाविक है। भारत का सामर्थ्य, इनोवेशन कल्चर, इंफ्रास्ट्रक्चर, स्किल्ड और इनोवेटिव मैनपावर, पॉलिसी एनवायरमेंट इस अपेक्षा का आधार हैं।

भारतीयों के अकाउंट में भेजे गए 28 लाख करोड़ रुपये

पीएम मोदी ने बताया कि बीते वर्षों में भारत ने DBT के माध्यम से 28 लाख करोड़ रुपये से अधिक भारतीयों के खातों में भेजे हैं। जनधन योजना के माध्यम से हमने अमेरिका की कुल आबादी से भी अधिक बैंक खाते खोले हैं।आधार के द्वारा उन्हें ऑथेंटिकेट किया और फिर 100 करोड़ से अधिक लोगों को मोबाइल के द्वारा कनेक्ट किया।

मिशन ऑफ पावर है टेक्नोलॉजी

भारत में टेक्नोलॉजी सिर्फ मोड ऑफ पॉवर नहीं है बल्कि मिशन ऑफ पावर है। अब भारत के गांवों में इंटरनेट यूजर्स की संख्या शहरों में रहने वाले इंटरनेट यूजर्स से भी अधिक हो गई है। ये इस बात का प्रमाण है कि डिजिटल पावर कैसे देश के कोने-कोने में पहुंच रही है।

इंफ्रास्ट्रक्चर का विकास

देश में बन रहे हर प्रकार के इंफ्रास्ट्रक्चर से जुड़े डेटा लेयर्स को एक प्लेटफॉर्म पर लाया जा रहा है। लक्ष्य यही है कि इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास से जुड़े हर रिसोर्स की जानकारी एक जगह हो, हर स्टेकहोल्डर के पास रियल टाइम इंफॉर्मेशन हो।

5G रोलआउट पर कही ये बात

पीएम ने कहा कि आज का भारत डिजिटल रिवोल्यूशन के अगले कदम की तरफ तेजी से आगे बढ़ रहा है। आज भारत दुनिया में सबसे तेजी से 5G रोलआउट करने वाला देश है। सिर्फ 120 दिनों में ही 125 से अधिक शहरों में 5G रोलआउट हो चुका है। देश के लगभग 350 जिलों में 5G सर्विस पहुंच गई है।

6G की हुई शुरुआत

पीएम ने आज 6G विजन डॉक्यूमेंट भी सामने रखा है। ये अगले कुछ वर्षों में 6G रोलआउट करने का बड़ा आधार बनेगा। उन्होंने कहा कि 5G रोलआउट के 6 महीने बाद ही आज हम 6G की बात कर रहे हैं। ये भारत का कॉन्फिडेंस दिखाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.