Move to Jagran APP

प्रोफेशनल फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी के लिए OPPO Reno5 Pro 5G है एक बेस्ट फोन, कई इंडस्ट्री लीडिंग फीचर्स के साथ देता है शानदार एक्सपीरियंस

वैसे तो यह स्मार्टफोन हर मामले में बेस्ट है लेकिन इसका कैमरा इतना शानदार है कि आप खुद को फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी करने के लिए रोक नहीं सकते। इससे आपको प्रोफेशनल वीडियोग्राफी का एक्सपीरियंस मिलेगा। आइए फोन की सभी खासियतों के बारे में बात करते हैं।

By Saurabh VermaEdited By: Published: Mon, 25 Jan 2021 02:34 PM (IST)Updated: Mon, 25 Jan 2021 02:34 PM (IST)
प्रोफेशनल फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी के लिए OPPO Reno5 Pro 5G है एक बेस्ट फोन, कई इंडस्ट्री लीडिंग फीचर्स के साथ देता है शानदार एक्सपीरियंस
यह Oppo Reno5 Pro 5G की प्रतीकात्मक फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। स्मार्टफोन की बढ़ती तकनीक ने यूजर्स को भी स्मार्ट बना दिया है। अब यूजर्स जब भी फोन खरीदते हैं,  तो वह कई फीचर्स पर ध्यान देते हैं। उनके लिए फोन का कैमरा और प्रोसेसर महत्वपूर्ण है, लेकिन साथ ही बैटरी, चार्जर, डिजाइन और डिस्प्ले भी एक अहम भूमिका निभाते हैं। वैसे मार्केट में बहुत ही कम ब्रांड हैं, जो सभी बेहतर स्पेसिफिकेशन और फीचर्स के साथ यूजर्स को एक प्रीमियम स्मार्टफोन दें। OPPO की हमेशा कोशिश रही है कि वह अपने यूजर्स को ज्यादा बेहतर एक्सपीरियंस दे। OPPO Reno5 Pro 5G उसी एक कोशिश का ही नतीजा है। वैसे तो यह स्मार्टफोन हर मामले में बेस्ट है, लेकिन इसका कैमरा इतना शानदार है कि आप खुद को फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी करने के लिए रोक नहीं सकते। इससे आपको प्रोफेशनल वीडियोग्राफी का एक्सपीरियंस मिलेगा। आइए फोन की सभी खासियतों के बारे में बात करते हैं।

loksabha election banner

प्रोफेशनल कैमरा सेटअप देगा आपको जानदार एक्सपीरियंस

एक यूजर जब भी स्मार्टफोन खरीदता है तो उसे सबसे ज्यादा कैमरा सेटअप और उसके नये फीचर्स प्रभावित करते हैं। क्योंकि उसे पता है कि स्मार्टफोन के कैमरा से ही वो अपनी क्रिएटिविटी दिखा सकता है। यूजर्स की इसी सोच को ध्यान में रखते हुए OPPO ने Reno5 Pro 5G के कैमरे पर डिटेल के साथ काम किया है। यह स्मार्टफोन क्वाड कैमरा सेटअप के साथ आता है। इसमें f/1.7 लेंस के साथ 64MP का प्राइमरी सेंसर, f/2.2 लेंस के साथ 8MP का वाइड एंगल कैमरा, f/2.4 लेंस के साथ 2MP का मैक्रो शूटर, f/2.4 लेंस के साथ 2MP का पोर्ट्रेट शूटर दिया गया है। इसमें 32 MP का फ्रंट कैमरा भी दिया गया है। कैमरा की एडवांस लाइट प्रोसेसिंग, कलर प्रोसेसिंग और पोस्ट प्रोसेसिंग टेक्नोलॉजी की वजह से आप हर चीज की डिटेल्स आसानी से कैप्चर कर सकते है। 

सबसे पहले वीडियोग्राफी की बात करते हैं। हम कह सकते हैं कि आज स्मार्टफोन में अच्छे फीचर्स और सॉफ्टवेयर की वजह से फोटोग्राफी करने का एक्सपीरियंस काफी शानदार हो गया है। लेकिन वीडियोग्राफी में यूजर्स को बेस्ट फीचर्स और बेस्ट क्वालिटी की तलाश हमेशा रही है। OPPO Reno5 Pro 5G ने यह तलाश भी खत्म कर दी है। यह स्मार्टफोन वीडियोग्राफी के लिए एक जबर्दस्त फोन है। इसके कैमरे में कई सारे इंडस्ट्री-फर्स्ट  फीचर्स हैं जो क्लैरिटी, ब्राइटनेस और क्रिएटिविटी के साथ वीडियो को शूट करने में मदद करते हैं। 

लाइव HDR और अल्ट्रा नाइट वीडियो फीचर 

लाइट कैसी भी हो इसका कैमरा बेहतर रिजल्ट देता है। यह ऐसा इसलिए कर पाता है, क्योंकि इसमें इंडस्ट्री-फर्स्ट  फुल डायमेंशन वीडियो  (FDF) पोर्ट्रेट वीडियो सिस्टम  के जरिये OPPO ने पहली बार  AI हाईलाइट वीडियो फीचर भारत में प्रस्तुत किया है । AI हाईलाइट वीडियो फीचर  के दो मुख्य भाग है  लाइव HDR और अल्ट्रा नाइट वीडियो फीचर। अगर आप किसी भी लाइटनिंग कंडीशन में क्लियर और डिटेल्स के साथ वीडियो लेना चाहते हैं तो आपको इन फीचर्स का इस्तेमाल करना चाहिए। 

इंडस्ट्री लीडिंग दावों के मुताबिक AI हाइलाइट वीडियो शूट करते समय HDR लाइटनिंग कंडीशन को मैनेज करके सब्जेक्ट और बैकग्राउंड को बहुत ही अच्छे से दिखाता है। मतलब आपके बैकग्राउंड में सूरज की रोशनी होगी तो यह फीचर बैकग्राउंड के ओवर एक्सपोज के बिना क्लियर और ब्राइट वीडियो देगा। इसका अल्ट्रा नाइट वीडियो फीचर भी काफी अच्छा है। यह कम लाइट को बहुत ही अच्छे से मैनेज करता है और क्लियर वीडियो देता है। अच्छे कलर के साथ इसका मल्टीपल लाइट सोर्स पोर्ट्रेट वीडियो को शूट करते समय ब्राइटनेस को और बढ़ा देता है। 

डुअल-व्यू वीडियो

OPPO Reno5 Pro 5G में डुअल-व्यू वीडियो फीचर फ्रंट और रियर कैमरे दोनों के लिए है। इसकी मदद से यूजर्स फ्रंट एवम रियर कैमरे पर एक साथ वीडियो को रिकॉर्ड कर सकते हैं। डुअल-व्यू वीडियो तीन अलग-अलग स्प्लिट-स्क्रीन लेआउट को सपोर्ट करता है- स्प्लिट, राउंड और रेक्टेंगल। यह बहुत ही अनोखा फीचर है। इसे आप तब इस्तेमाल कर सकते हैं जब आपको एक स्क्रीन पर एक साथ क्लोज और लॉन्ग वीडियो शूट करना हो। मान लीजिए आप पार्क में खड़े हैं और आप अपने बच्चे का वीडियो बनाना चाहते हैं और साथ ही साथ उसी समय अपना भी वीडियो रिकॉर्ड करना चाहते हैं, तो आप इस फोन का डुअल-व्यू वीडियो मोड इस्तेमाल कीजिए। आप ऐसा आसानी से कर सकते हैं। 

AI कलर पोर्ट्रेट और मोनोक्रोम वीडियो फीचर 

OPPO Reno5 Pro 5G में वीडियो रिकॉर्ड करने के लिए AI कलर पोर्ट्रेट और मोनोक्रोम वीडियो फीचर भी दिया गया है। वीडियो में इस तरह का फीचर्स बहुत ही कम देखने को मिलता है। AI कलर पोर्ट्रेट की मदद से आप पोर्ट्रेट को नेचुरल और बैकग्राउंड को ब्लैक एंड व्हाइट कलर दे सकते हैं। यह फीचर रियर और फ्रंट कैमरा तथा वीडियो और फोटो दोनों को सपोर्ट करता है। बात करे मोनोक्रोम वीडियो फीचर की तो यह फीचर तीन अलग-अलग वीडियो फिल्टर की सुविधा देता है। मोनोक्रोम वीडियो रियर में दिया गया है और रियल-टाइम प्रिव्यू को सपोर्ट करता है।

अल्ट्रा स्टेडी वीडियो 3.0 और 960fps स्मार्ट स्लो-मोशन

OPPO Reno5 Pro में अल्ट्रा स्टेडी वीडियो 3.0 दिया गया है। इस तकनीक की मदद से आप स्टेबल और हाई क्वालिटी वाले वीडियो बना सकते हैं। इसमें मल्टीपल स्टेबलाइजेशन मोड दिया गया है जैसे - सेल्फी कैमरा के लिए फ्रंट स्टेडी वीडियो मोड, मेन कैमरा के लिए अल्ट्रा स्टेडी वीडियो मोड और अल्ट्रा वाइड-एंगल कैमरा के लिए अल्ट्रा स्टेडी वीडियो प्रो मोड। फ्रंट अल्ट्रा स्टेडी वीडियो और AI हाइलाइट वीडियो का इस्तेमाल एक साथ क्लियर और स्टेबल पोर्ट्रेट के लिए किया जा सकता है। अगर आप स्लो-मोशन में वीडियो बनाना पसंद करते हैं तो आप इस स्मार्टफोन की मदद से 960fps स्मार्ट स्लो-मोशन वीडियो बना सकते हैं। इसके अलावा आप 240fps पर फ्रंट कैमरा से भी स्लो-मोशन वीडियो बना सकते हैं। स्मार्टफोन का 4-फोल्ड फ्रेम इंटरपोलेशन एल्गोरिदम चलती हुई वस्तुओं को डिटेक्ट करके अपने आप रिकॉर्ड कर सकता है। यह एपिक और फिल्म जैसे शॉट्स के लिए काफी अच्छा फीचर है। 

इसके अलावा वीडियो को एडिट करने के लिए OPPO Reno5 Pro स्मार्ट वीडियो एडिटर SOLOOP के साथ आता है। इस वीडियो एडिटर में कई शानदार फीचर्स हैं, जो ट्रेंडिंग पोर्ट्रेट वीडियो बनाने में बहुत ही मदद करते हैं। 

प्रोफेशनल फोटोग्राफी का भी लें मजा

OPPO Reno5 Pro न केवल वीडियोग्राफी बल्कि प्रोफेशनल फोटोग्राफी में भी काफी मदद करता है। इससे ली गई तस्वीरें काफी क्लियर, क्रिस्प और डिटेल्स के साथ आती हैं। फोन के ऑपरेटिंग सिस्टम में इमेज-क्लियर इंजन (ICE) को एम्बेड किया गया है, ताकि क्विक स्नैपशॉट लेने की क्षमता को ऑप्टिमाइज किया जा सके। इसकी मदद से आप कभी भी और कहीं भी क्लियर और डिटेल्स के साथ फोटो ले सकते हैं। खास बात यह है कि इससे आप मूविंग सब्जेक्ट जैसे खेलता हुआ बच्चा, दौड़ते हुए जानवर, मूविंग गाड़ी आदि की तस्वीरें ले सकते हैं।

इसमें AI सीन एनहांसमेंट फीचर भी दिया गया है। यह 22 अलग-अलग सीन को रिकॉग्नाइज और ऑप्टिमाइज कर सकती है। कम लाइट या रात में बेहतर फोटोग्राफी करने के लिए इसमें अल्ट्रा नाइट सेल्फी मोड, अल्ट्रा डार्क मोड और नाइट फ्लेयर पोर्ट्रेट मोड दिया गया है। अगर आप रात में बोकेह इफेक्ट के साथ तस्वीरें लेना चाहते हैं, तो नाइट फ्लेयर पोर्ट्रेट मोड इस्तेमाल कीजिए। सब्जेक्ट और बैकग्राउंड को यह इतने बेहतर तरीके से दिखाएगा कि जैसे लगेगा कि आपने DSLR से फोटो ली है।

बेहतरीन डिजाइन

OPPO की Reno सीरीज के सभी फोन अपने बेहतरीन डिजाइन के लिए जाने जाते हैं। इनके फोन हल्के होने के साथ-साथ पतले भी होते हैं। OPPO Reno5 Pro 5G अल्ट्रा स्लिम है, जिसकी बिल्ड क्वालिटी जबरदस्त है। इसके बैक में मैट फिनिश दी गई है। OPPO का अनोखा फोन रेनो ग्लो प्रोसेस, और एस्ट्राल ब्लू में उपलब्ध रहेगा, जो इसे बहुत ही आकर्षक फोन बनाता है। यह इंडस्ट्री का पहला एंटी-ग्लेयर ग्लास प्रोसेस है। इससे फोन के पीछे मैट फिनिश के साथ ग्लिटरी विजुअल इफेक्ट मिलता है। यह एस्ट्रल ब्लू वेरियंट में उपलब्ध है। फोन की सुरक्षा के लिए इसमें फिंगरप्रिंट और स्क्रैच रेजिस्टेंट का प्रोटेक्शन दिया गया है। OPPO Reno5 Pro 5G स्टाररी ब्लैक वेरियंट में भी  उपलब्ध है।

 कलरफुल विजुअल एक्सपीरियंस

OPPO Reno5 Pro 5G 3D बॉर्डरलेस सेंस स्क्रीन के साथ आता है। इसका स्क्रीन-टू-बॉडी रेशियो 92.1% और रेजोल्यूशन 2400x1080 है। इसका 6.5-inch full-HD Super AMOLED डिस्प्ले वीडियो देखने और गेम खेलने के एक्सपीरियंस को बेहतर बनाता है। 90Hz रिफ्रेस रेट एक स्मूथ यूजर एक्सपीरियंस देता है, जबकि 180Hz टच सेंपलिंग रेट फास्ट रिस्पॉन्स देता है। विविड और कलरफुल विजुअल एक्सपीरियंस के लिए इसकी स्क्रीन HDR10 + प्रमाणित भी है। 

दमदार परफॉर्मेंस देने वाला स्मार्टफोन

8GB रैम और 128GB स्टोरेज के साथ आने वाले OPPO Reno5 Pro 5G में इंडिया का पहला मीडियाटेक डाइमेंसिटी 1000+ प्रोसेसर दिया गया है। यह एक फ्लैगशिप प्रोसेसर है, जिसमें 7nm का चिपसेट दिया गया है। यह मीडियाटेक का पावरफुल प्रोसेसर है, जो परफॉर्मेंस भी अच्छा देता है और पॉवर भी कम खाता है। इससे फोन इस्तेमाल करते समय फास्ट और स्मूथ एक्सपीरियंस मिलता है। मल्टीटॉस्किंग में कोई दिक्कत नहीं आती और हेवी से हेवी गेम भी आसानी से खेल सकते हैं। इस प्रीमियम फोन को 5G + WiFi डुअल चैनल एक्सीलेरेशन का सपोर्ट मिला हुआ है, जो फोन को फास्ट बनाने में मदद करता है। यह आपको WiFi और 5G नेटवर्क दोनों को एक्टिव करता है। इससे एक ही समय में चैनल, मैक्सिमम डाउनलोड रेट बढ़ जाती है।

65W SuperVOOC 2.0 कर दे फोन को तेजी से चार्ज

आज-कल हर कोई अपने फोन पर ज्यादा से ज्यादा समय बिताता है। गेम खेलना हो या फिर वीडियो देखना हो, शॉपिंग करना हो या फिर बिल पे करना हो, किसी से बात करनी हो या वीडियो चैट करना हो सभी काम फोन से हो जाते हैं। जब फोन से इतना सारा काम हो रहा हो, तो हमें ऐसा फोन लेना चाहिए जो फास्ट चार्ज को सपोर्ट करता हो। OPPO Reno5 Pro में 4350mAh की बैटरी दी गई है, जिसे 65W SuperVOOC 2.0 फ्लैश चार्ज का सपोर्ट मिला हुआ है। यह चार्जर फोन को 30 मिनट में पूरा चार्ज कर देता है । इसके अलावा बैटरी पॉवर को बचाने के लिए इसमें सुपर पॉवर सेविंग मोड दिया गया है। बात करें सॉफ्टवेयर की तो इसमें लेटेस्ट ColorOS 11.1 दिया गया है, जो एंड्रॉयड 11 को सपोर्ट करता है। इसमें यूजर्स को न केवल शानदार UI कस्टमाइजेशन मिलता है, बल्कि इसकी एफिसेंसी भी काफी अच्छी है। यह फोन की प्राइवेसी और सिक्योरिटी दोनों को मजबूत करता है।

कीमत और ऑफर्स

OPPO Reno5 Pro 5G की कीमत को काफी आकर्षक रखा गया है। 8GB+128GB मॉडल की कीमत 35,990 रुपये है। यह दो कलर वेरियंट में उपलब्ध है - एस्ट्रल ब्लू और स्टाररी ब्लैक। यह मेनलाइन रिटेलर्स और Flipkart पर उपलब्ध रहेगा। इसके अलावा, इस दमदार फोन पर कई सारे ऑफर्स दिये जा रहे हैं। सेल के पहले तीन दिनों में ग्राहक HDFC बैंक (क्रेडिट कार्ड / डेबिट कार्ड) EMI ट्रांजैक्शन, ICICI बैंक (क्रेडिट कार्ड / डेबिट कार्ड) EMI ट्रांजैक्शन के साथ 10% कैशबैक पर डिवाइस खरीद सकते हैं। इसके अलावा, ग्राहक बैंक ऑफ बड़ौदा क्रेडिट कार्ड EMI ट्रांजैक्शन, फेडरल बैंक डेबिट कार्ड EMI ट्रांजैक्शन और जेस्ट मनी पर फ्लैट 2500 रुपये का कैशबैक प्राप्त कर सकते हैं। वहीं, PayTm के माध्यम से भुगतान करने वाले ग्राहकों को उनके PayTm वॉलेट में 11% इंस्टेंट कैशबैक मिलेगा।

यह डिवाइस बजाज फिनसर्व, होम क्रेडिट, HDB फाइनेंशियल सर्विसेज, HDFC बैंक, ICICI बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक और TVS क्रेडिट पर आकर्षक जीरो डाउन पेमेंट EMI विकल्प के साथ उपलब्ध है। वन EMI कैशबैक ऑफर के साथ IDFC फर्स्ट बैंक के साथ जेस्ट मनी भी यह सुविधा दे रहा है।

ऑफर अवधि के दौरान Flipkart और ऑफलाइन खरीद पर प्रमुख शहरों में फोन रिपेयर के लिए ग्राहकों को OPPO केयर + 180 दिनों का कंप्लीट डैमेज प्रोटेक्शन, प्लेटिनम केयर एवं फ्री पिकअप एंड ड्रोप की सुविधा मिलेगी। इसके तहत मौजूदा OPPO यूजर्स विशेष ऑफर का फायदा भी उठा सकते हैं। 

Flipkart ग्राहक HDFC बैंक क्रेडिट कार्ड / डेबिट कार्ड EMI ट्रांजैक्शन पर 12 महीने तक नो कोस्ट EMI के साथ 10% कैशबैक का लाभ उठा सकते हैं और उन्हें 5000 Flipkart सुपर कॉइन कमाने का मौका भी मिलेगा। इसके अलावा, ऑनलाइन या ऑफलाइन खरीदारी पर Enco X ट्रू वायरलेस नॉइस कैंसलिंग इयरफोन के लिए INR 1000 का ऑफर भी उपलब्ध है।

हमारी राय 

किसी भी फोन में कैमरा उसका महत्वपूर्ण भाग होता है। इससे फोन की क्वालिटी का पता चलता है। OPPO Reno5 Pro 5G अपने सब फीचर्स और स्पेसिफिकेशन में बेहतर है, लेकिन जब बात इसके कैमरा और कैमरा फीचर्स की हो तो यह प्रोफेशनल एक्सपीरियंस देता है। आप चाहे पिक्चर लें या वीडियो बनाए आपको क्वालिटी में कोई भी कमी नहीं दिखाई देगी, ये हमारा वादा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.