Move to Jagran APP

इन 11 देशों में OpenAI ने लॉन्च किया ChatGPT का ऐप, क्या भारत भी है लिस्ट में शामिल

पिछले हफ्ते अमेरिका में iOS के लिए चैटजीपीटी लॉन्च करने के बाद OpenAi ने भारत को छोड़कर 11 और देशों में इसका ऐप शुरू किया है। बता दें कि OpenAI की CTO मीरा मुराती ने इस लॉन्च की घोषणा की। आइये इसके बारे में जानते हैं।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyPublished: Fri, 26 May 2023 09:38 AM (IST)Updated: Fri, 26 May 2023 09:38 AM (IST)
New ChatGPT app launched in 11 countries, India is not in the list

नई दिल्ली, टेक डेस्क। OpenAI द्वारा US में ChatGPT के लिए iOS ऐप लॉन्च करने की घोषणा के लगभग एक हफ्ते बाद, कंपनी ने इसे 11 और देशों में रोल आउट कर दिया है। यानी कि ये ऐप अब फ्रांस, यूके, जमैका, कोरिया, आयरलैंड, निकारागुआ, अल्बानिया, क्रोएशिया आदि देशों में उपलब्ध होगा।

loksabha election banner

लेकिन इस लिस्ट में भारत को नहीं जोड़ा गया है। सैन फ्रांसिस्को की कंपनी ने भारत में चैटजीपीटी प्लस को मार्च में लॉन्च किया था, लेकिन ऐसा लगता है कि ऐप लॉन्च होने में कुछ और समय लग सकता है।

क्या मुफ्त है ये ChatGPT ऐप?

ये ऐप मुफ्त है और विज्ञापनों के बिना आता है। इतना ही नहीं, यह यूजर्स को वैसा ही अनुभव देगा, जैसा वेब ब्राउजर पर चैटजीपीटी को इस्तेमाल करते समय मिलता है। यह इंटरफेस एक मैसेजिंग एप्लिकेशन जैसा लगता है, जहां यूजर्स स्क्रीन के नीचे टेक्स्ट टाइप करना शुरू कर सकते हैं। इसके साथ ही संकेत भी लिख सकते हैं। यह सुविधा Open-AI के ओपन-सोर्स स्पीच रिकग्निशन सिस्टम, व्हिस्पर के इंटीग्रेशन के कारण होता है।

किसने दी लॉन्च की जानकारी?

नए विकास की घोषणा OpenAI के CTO मीरा मुराती ने भी की थी। मुराती ने एक ट्वीट में लिखा कि iOS के लिए चैटजीपीटी ऐप अब इन देशों में उपलब्ध है और इसे जल्द ही और देशों में रोल आउट किया जाएगा।

पहली बार कब हुई थी घोषणा?

18 मई को कंपनी ने ChatGPT के लिए अपने iOS ऐप को लॉन्च करने की घोषणा की। कंपनी के अनुसार, ऐप यूजर हिस्ट्री को सभी डिवाइस में सिंक करेगा और OpenAI मॉडल में लेटेस्ट सुधारों को दर्शाएगा। कंपनी ने अपने ब्लॉग पोस्ट में कहा कि आईओएस के लिए चैटजीपीटी ऐप के साथ, हम अत्याधुनिक शोध को उपयोगी टूल में बदलकर अपने मिशन की दिशा में एक और कदम उठा रहे हैं, जो लोगों को लगातार अधिक सुलभ बनाते हुए उन्हें सशक्त बनाता है।

क्या है कंपनी का प्लान?

OpenAI ने कहा कि iOS ऐप यूजर्स को बिना किसी विज्ञापन के प्रतिक्रियाओं तक तुरंत एक्सेस मिलेगा। यह विभिन्न विषयों पर अनुरूप सलाह देगा। ऐप कई लोगों के लिए रचनात्मक प्रेरणा का स्रोत भी हो सकता है। प्रोफेशनल्स के लिए iOS ऐप एक ऐसा टूल साबित हो सकता है, जो प्रोडक्टिविटी को बूस्ट कर सकता है। इसके अलावा, यह शिक्षा के लिए एक महान उपकरण हो सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.