Move to Jagran APP

डिजिटल इंडिया मुहिम को लग सकता है झटका, केवल 25 फीसद लोग चलाते हैं इंटरनेट

अमेरिकी रिसर्च एजेंसी Pew के आंकड़ों के मुताबिक, चार में से केवल एक भारतीय करते हैं इंटरनेट का इस्तेमाल

By Harshit HarshEdited By: Published: Fri, 22 Jun 2018 12:47 PM (IST)Updated: Mon, 25 Jun 2018 08:33 AM (IST)
डिजिटल इंडिया मुहिम को लग सकता है झटका, केवल 25 फीसद लोग चलाते हैं इंटरनेट
डिजिटल इंडिया मुहिम को लग सकता है झटका, केवल 25 फीसद लोग चलाते हैं इंटरनेट

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। जनसंखया के मामले में दूसरे नंबर पर आने के बावजूद भारत में इंटरनेट यूजर्स की संख्या काफी कम है। इतना ही नहीं चीन के बाद भारत दुनिया का सबसे बड़ा स्मार्टफोन बाजार है। अमेरिकी रिसर्च एजेंसी Pew द्वारा किये गये एक सर्वे के मुताबिक भारत की 130 करोड़ जनसंख्या होने के बाद भी केवल 25 प्रतिशत लोग ही इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं, जो कि एक चिंता का विषय है।

loksabha election banner

डिजिटल इंडिया मुहिम को लग सकता है झटका

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और केन्द्र सरकार की ड्रीम योजना डिजिटल इंडिया को इस आंकड़े की वजह से झटका लग सकता है। आपको बता दें कि भारत-तनजानिया के साथ दुनिया में इंटरनेट यूजर्स के मामले में आखिरी पायदान पर काबिज है।

हांलाकि भारत में रिलायंस जियो के आने के बाद से इंटरनेट और स्मार्टफोन इस्तेमाल करने वाले यूजर्स की संख्या में पिछले दो वर्षों में जबरदस्त बढ़ोत्तरी हुई है। परन्तु, जनसंख्या और इंटरनेट यूजर्स के रेशियो को अगर देखें तो यूजर्स की संख्यां काफी कम है। वहीं दक्षिण कोरिया में इंटरनेट इस्तेमाल करने वाले यूजर्स की संख्या, जनसंख्या के मुकाबले 96 फीसद है। दक्षिण कोरिया पहले स्थान पर काबिज है।

सस्ते स्मार्टफोन से बढ़ सकता है आंकड़ा

Pew का यह आंकड़ा मार्च और अप्रैल 2017 में किये गये 38 देशों की सर्वे के बाद आया है। हर देश के कम से कम 1,000 लोगों के बीच जाकर यह सर्वे किया गया है। वहीं देश के मात्र 22 फीसद युवा ही इंटरनेट युक्त डिवाइस का इस्तेमाल करते हैं, जो कि एक चिंता का विषय हो सकता है।

हांलाकि 2018 की पहली तिमाही में स्मार्टफोन की बिक्री का आंकड़ा पिछले साल के मुकाबले दो गुना बढ़ी है। इसके अलावा इस साल सस्ते 4जी फोन की बिक्री और 4जी कनेक्टिविटी बढ़ने की वजह से यह आंकड़ा बढ़ सकता है, जो कि एक अच्छा संकेत है।

यह भी पढ़ें :

IRCTC ने ऑनलाइन टिकट बुक करने से लेकर रिफंड तक के बदले नियम, जानें ये 10 जरूरी बातें

रेलवे की इस नई सुविधा से चंद सेकेंड में कर सकेंगे टिकट बुक, पेमेंट करना होगा और आसान

फोन में हुए धमाके से एक आदमी की मौत, ये गलती पड़ सकती है भारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.