Move to Jagran APP

मुंबई एयरपोर्ट पर बेहतर होंगी पैसेंजर प्रोसेसिंग क्षमताएं, लगाए जाएंगे AI आधारित कैमरे

मुंबई हवाई अड्डे ने मंगलवार को कहा कि उसने अपनी प्रोसेसिंग क्षमता को बढ़ाकर लगभग 8000 यात्री प्रति घंटा कर दिया है। दोनों टर्मिनलों में डिजीयात्रा और गैर-डिजीयात्रा सुविधाओं के विस्तार के साथ सड़क किनारे प्रतीक्षा समय को एक मिनट से भी कम कर दिया है। इस परिवर्तन का एक प्रमुख भाग डिजीयात्रा का विस्तार है जो एक बायोमेट्रिक-आधारित प्रणाली है।

By Agency Edited By: Ankita Pandey Published: Tue, 11 Jun 2024 06:19 PM (IST)Updated: Tue, 11 Jun 2024 06:19 PM (IST)
CSMIA पर प्रति घंटे लगभग 8,000 यात्रियों को संभालने की क्षमता

पीटीआई, मुंबई। मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट (CSMIA) ने अपनी यात्री प्रोसेसिंग क्षमताओं में जरूरी सुधार की घोषणा की है। इसमें प्रति घंटे लगभग 8,000 यात्रियों को संभालने की क्षमता में  वृद्धि और कर्बसाइड पर प्रतीक्षा समय को घटाकर एक मिनट से भी कम करना शामिल है।

इस परिवर्तन का एक प्रमुख भाग डिजीयात्रा का विस्तार है, जो एक बायोमेट्रिक-आधारित प्रणाली है। इसमें यात्रियों को बोर्डिंग पास या आईडी वेरिफिकेशन की आवश्यकता के बिना सुरक्षा चौकियों से आसानी से गुजरने की अनुमति देती है। एयरपोर्ट ऑपरेटर, MIAL ने दोनों टर्मिनलों में डिजीयात्रा पहुंच का काफी विस्तार किया है।

एंटी लेन और AI इंटीग्रेशन

एंट्री लेन (ई-गेट) की कुल संख्या 24 से बढ़कर 68 हो गई है, जिससे CSMIA भारत में ई-गेट एक्सेस में आगे बढ़ गया है। इसमें डिजीयात्रा यूजर के लिए विशेष रूप से 34 समर्पित लेन शामिल हैं, जिन्हें डिजिटल गेटवे समाधान के माध्यम से बिना किसी बड़े संरचनात्मक संशोधन के लागू किया गया है।

यात्रियों की आवाजाही से परे, CSMIA सड़क के किनारे सुरक्षा उपायों को मजबूत करने के लिए AI और मशीन लर्निंग (AI/ML) संचालित कैमरे भी लगा रहा है।

यह भी पढ़ें - Elon Musk ने एक्स पर शेयर किया iPhone और OpenAI को लेकर तमिल मूवी का मीम, देखने में है मजेदार

टर्मिनलों में बेहतर अनुभव

घरेलू उड़ानों के लिए टर्मिनल 1, डिजीयात्रा और गैर-डिजीयात्रा यूजर के लिए छह-छह ई-गेट का एक समर्पित विभाजन प्रदान करता है, जो यात्री अनुभव को और अधिक सुव्यवस्थित बनाता है। बढ़ी हुई यात्री संख्या को प्रबंधित करने के लिए, टर्मिनल 2 में प्री-एम्बार्केशन सिक्योरिटी चेक (PESC) क्षेत्र में अतिरिक्त 118 ई-गेट लागू किए जा रहे हैं।

डिजीयात्रा यात्रियों के लिए बायोमेट्रिक सुविधा

मुंबई इटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (MIAL) डिजीयात्रा द्वारा दिए जाने वाले सहज अनुभव पर जोर देता है। कार्यक्रम में नामांकित यात्री बिना किसी भौतिक दस्तावेज को दिखाए ई-गेट से गुजरने के लिए बायोमेट्रिक सत्यापन का लाभ उठा सकते हैं, जिससे सुरक्षा प्रक्रिया सरल हो जाती है।

MIAL के प्रयास CSMIA में सभी यात्रियों के लिए एक सहज, सुरक्षित और कुशल यात्रा अनुभव प्रदान करने के प्रति उनके समर्पण को दर्शाते हैं। डिजीयात्रा का विस्तार और ई-गेट्स में उल्लेखनीय वृद्धि इस लक्ष्य को प्राप्त करने के प्रति उनकी प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करती है।

यह भी पढ़ें - Samsung Galaxy Z Fold 6 और Flip 6 के लॉन्च को लेकर सामने आई डिटेल, टाइटेनियम फ्रेम के साथ होगी एंट्री?


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.