Move to Jagran APP

Microsoft Teams को मिल रहा ‘अवतार’, अब मीटिंग में यूजर्स का दिखेगा नया अंदाज

Microsoft ने अपने यूजर्स के लिए एक नया अपडेट पेश किया है जिसमें माइक्रोसॉफ्ट टीम्स के लिए 3D अवतार को रोलआउट करना शुरू कर दिया गया है। इससे यूजर्स अपनी मीटिंग को मजेदार बना सकते हैं। आइये इसके बारे में जानते हैं।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyPublished: Tue, 28 Mar 2023 04:16 PM (IST)Updated: Tue, 28 Mar 2023 04:16 PM (IST)
Microsoft Teams को मिल रहा ‘अवतार’, अब मीटिंग में यूजर्स का दिखेगा नया अंदाज
Microsoft teams Avatar rolling out for public preview

नई दिल्ली, टेक डेस्क। माइक्रोसॉफ्ट ने 2021 में घोषणा की कि वह टीम्स में 3डी अवतार लाएगी और पिछले साल अक्टूबर में कंपनी ने प्राइवेट प्रीव्यू मेश अवतार को पेश कर दिया था।

loksabha election banner

इन अवतारों का उद्देश्य लोगों को ऐसे समय में मीटिंग में स्वयं का प्रतिनिधित्व करने में मदद करना है, जब वे अपना वेबकैम चालू नहीं करना चाहते हैं। बड़ी बात ये है कि माइक्रोसॉफ्ट टीम्स के लिए अवतार पब्लिक प्रिव्यू शुरू हो रहे हैं। आइये इसके बारे में जानते हैं।

ब्लॉग पोस्ट में मिली जानकारी

कंपनी ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा कि आज से आप कस्टमाइज अवतारों और प्रतिक्रियाओं के साथ अपने आप को जिस तरह से चाहते हैं, उसका प्रतिनिधित्व कर सकते हैं।

क्यों जरूरी हैं अवतार

Microsoft ने कहा कि उसने एक शोध में पाया कि वीडियो का उपयोग मीटिंग की भागीदारी, समावेशिता और प्रभावशीलता को बेहतर बनाता है। हालांकि, केवल 30% प्रतिभागी अपने वीडियो के साथ मीटिंग में भाग लेता हैं। माइक्रोसॉफ्ट टीम्स के लिए अवतार वीडियो या बिना वीडियो के मौजूदा बाइनरी ऑप्शन का भी विकल्प देता है। टीम्स के लिए अवतार यूजर्स को जरूरी कैमरा ब्रेक देने में मददगार होते हैं।

अपडेट हुए हैं अवतार

अक्टूबर में, Microsoft ने अवतारों को अक्टूबर में प्राइवेट प्रिव्यू के लिए जारी किया और तब से, कंपनी ने कुछ अपडेट किए हैं। माइक्रोसॉफ्ट ने कहा कि अवतारों को वास्तविक दिखाने के लिए वह नया लाइटिंग सिस्टम लॉन्च कर रहा है। इसने परफॉर्मेंस में सुधार किया है और अवतार की त्वचा और बालों की उपस्थिति में वृद्धि की है।

इतना ही नहीं Microsoft टीम के यूजर्स अब अपने अवतारों को वॉर्डरोब, हेडवियर और एक्सेसरीज में विकल्पों के साथ कस्टमाइज करने में सक्षम होंगे। इससे जिस तरह से आप चाहते हैं, वैसे ही खुद का प्रतिनिधित्व कर सकेंगे। नए कस्टमाइड विकल्पों में बिंदी और हियरिंग एड(Hearing Aids) शामिल हैं।

एनिमेटेड इमोजी रिएक्शन

Microsoft ने Teams में रिएक्शन जनरेट की हैं। अगर कोई यूजर टीम्स इमोजी रिएक्शन्स का उपयोग करके प्रतिक्रिया देता है, तो उसका अवतार उस प्रतिक्रिया की नकल करेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.