नई दिल्ली, टेक डेस्क। अगर आप पासवर्ड याद करते-करते थक गए हैं तो Microsoft का नया पासवर्डलेस साइन-इन ऑप्शन आपको खुश कर देगा। Microsoft ने घोषणा की है कि वह यूजर्स को पासवर्ड का इस्तेमाल किए बिना साइन इन करने की सुविधा देना चाहता है। इसका मतलब है कि यूजर्स अब अपने Outlook अकाउंट और वनड्राइव में साइन इन कर सकेंगे| कंपनी की योजना एंटरप्राइज़ अकाउंट से पासवर्ड को स्थायी रूप से हटाने की है। पासवर्ड रहित साइन-इन ऑप्शन पहले केवल कमर्शियल यूजर्स के लिए उपलब्ध था, लेकिन अब यह सुविधा सभी Microsoft अकाउंट के लिए शुरू की जाएगी।

क्या है Microsoft Authenticator app?

टेकक्रंच के अनुसार, Microsoft पासवर्ड-आधारित साइन इन की प्रक्रिया को समाप्त करना चाहता है। कंपनी कथित तौर पर यूजर्स को पासवर्ड अटैक से सुरक्षित रखना चाहती है क्योंकि पासवर्ड का आसानी से अनुमान लगाया जा सकता है। हालांकि, यूजर्स को पासवर्ड की जगह माइक्रोसॉफ्ट ऑथेंटिकेटर एप (Microsoft Authenticator app) विंडोज हैलो (Windows Hello) का इस्तेमाल करना होगा।

पासवर्डलैस मेथड का करना होगा इस्तेमाल 

पासवर्ड रहित साइन-इन का मतलब बताते हुए, Microsoft ने नोट किया, “पासवर्ड रहित होने का मतलब है अपना पासवर्ड हटाना और इसके बजाय साइन इन करने के लिए पासवर्डलैस मेथड इस्तेमाल करना होगा। पासवर्डलैस सॉल्यूशन जैसे कि Windows Hello, Microsoft Authenticator app, SMS या Email कोड, और फिजिकल सिक्योरिटी Keys ज्यादा सिक्योर और सुविधाजनक साइन-इन मेथड प्रदान करती हैं। जबकि पासवर्ड का अनुमान लगाया जा सकता है, चोरी या फ़िश किया जा सकता है, केवल आप ही फ़िंगरप्रिंट ऑथेंटिकेशन प्रदान कर सकते हैं, या सही समय पर अपने मोबाइल पर सही रिस्पॉन्स प्रदान कर सकते हैं।

पासवर्ड से ज्यादा बेहतर होती है फिजिकल सिक्योरिटी Keys

Microsoft ने अपने FAQ पेज पर कहा कि एक बार जब आप अपने अकाउंट से अपना पासवर्ड हटा लेते हैं, तो आपको Microsoft प्रमाणक ऐप, Windows Hello, फिजिकल सिक्योरिटी Keys या SMS कोड जैसे पासवर्ड रहित मेथड का इस्तेमाल करके साइन इन करना होगा। पासवर्ड हटाने से पहले आपको माइक्रोसॉफ्ट ऑथेंटिकेटर ऐप को डाउनलोड और इंस्टॉल करना होगा। Microsoft का कहना है कि यह जांचना जरूरी है कि आपके सभी डिवाइस में लेटेस्ट सॉफ़्टवेयर अपडेट हैं या नहीं।

यहां बताया गया है कि आप Microsoft ऑथेंटिकेटर ऐप कैसे सेट कर सकते हैं

  • अपने स्मार्टफोन पर https://aka.ms/Authapp पर जाएं या माइक्रोसॉफ्ट ऑथेंटिकेटर ऐप को डाउनलोड और इंस्टॉल करने के लिए ऐप स्टोर या प्ले स्टोर पर जाएं।
  • अकाउंट खोलने के बाद इंसट्रक्शन और सिंग्नल का पालन करें।
  • Microsoft अकाउंट एडिशनल सिक्योरिटी ऑप्शन में साइन इन करने के लिए  क्रेडेंशियल दर्ज करें
  • पासवर्ड-फ्री अकाउंट के तहत, Turn On सिलेक्ट करें।
  • अपना अकाउंट वेरिफ़ाई करने के लिए संकेतों का पालन करें।
  • आपके Microsoft ऑथेंटिकेटर ऐप को भेजे गए रिक्वेस्ट को एक्सेप्ट करें

Edited By: Mohini Kedia